Mitron App क्या है? - What is Mitron App?

क्या Mitron App वास्तव में एक भारतीय द्वारा विकसित किया गया है? क्या है ये Mitron App और इस ऐप के पीछे की सच्ची कहानी क्या है?
Mitron, जो एक छोटा video-sharing ऐप है, हाल ही में एक बहुत अच्छा यूजरबेस बनाने में सफल रहा है क्योंकि जब से टिक्कॉक विवाद चल रहा है, भारत में Mitron की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सुनने में आया है कि इस ऐप को IIT रुड़की के एक छात्र शिवांक अग्रवाल ने विकसित किया है, जबकि यह अब तक 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त करने में सफल रहा है, Google Play Store में केवल एक महीने के अंदर अंदर।
ये सभी बातें केवल समाचारों और कुछ YouTube चैनलों में ही सुनी जा रही हैं, लेकिन यह जानने के लिए कि इस बात के पीछे कितनी सच्चाई है, आपको इस लेख "Mitron App के पीछे का सच" को पूरी तरह से पढ़ना होगा। तो चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर यह Mitron App क्या है और क्या यह Mitron App वास्तव में भारतीय है या नहीं?

Mitron app क्या है हिंदि मे - What is Mitron app in Hindi

मिट्रोन ऐप एक छोटा वीडियो मोबाइल ऐप है जो हाल ही में Google Play Store में चल रहा है। इस मिट्रोन मोबाइल ऐप का इंटरफ़ेस बहुत हद तक टिक्टोक आधिकारिक ऐप जैसा है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक सामाजिक मंच बन गया है जो इसमें अपनी content ऑनलाइन साझा कर सकते हैं।
मित्रोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत ही आसान और सहज इंटरफ़ेस प्रदान करता है ताकि वे अपने स्वयं के वीडियो बना सकें, उन्हें संपादित कर सकें और उन्हें एक साथ इस मंच पर साझा कर सकें। इसके साथ ही, वे इसमें अन्य शीर्ष वीडियो भी ब्राउज़ कर सकते हैं।
Mitron App क्या है? - What is Mitron App?


मित्रोन को एक रचनात्मक सोशल प्लेटफॉर्म के आधार पर तैयार किया गया है जहां लोग टीकटॉक जैसे लघु वीडियो प्रारूपों का उपयोग करके अपना और दूसरों का मनोरंजन कर सकते हैं।

मिट्रॉन ऐप की उत्पत्ति कब हुई? - When did the Mitron app originate?

मिट्रॉन ऐप की उत्पत्ति लगभग 1 महीने पहले हुई है। कुछ साल पहले बहुत कम वीडियो ऐप शुरू हुए जिनमें टिकटोक, डबस्मैश, लाइक, हेलो और अन्य शामिल हैं। ये सभी बहुत लोकप्रिय हो गए क्योंकि उनके लघु-प्रारूप वाले वीडियो दर्शकों द्वारा खूब पसंद किए गए।
उसी समय, जब टीकटॉक की सामग्री के कारण भारत में अराजकता थी, एक नया लघु वीडियो ऐप शुरू किया गया था जिसे मिट्रोन ऐप कहा गया था। इसने शुरुआत से ही भारतीय ऐप के नाम से लोकप्रियता हासिल की। वहीं, इस Mitron App के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड बहुत ही कम समय में किए गए हैं। लेकिन इस बात की कोई सच्चाई नहीं है कि यह मिट्रोन ऐप वास्तव में भारतीय है या नहीं।

क्या Mitron App एक पाकिस्तानि App है? - Is Mitron App a Pakistani App?

News18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह मित्रोन ऐप वास्तव में पाकिस्तान में विकसित किया गया है और इसे बहुत कम कीमत पर बेचा गया है। कोडकैनियन के मंच में 2,500 ($ 34)।
इस ऐप का सोर्स कोड, UI और फीचर्स पूरी तरह से एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी Qboxus द्वारा बनाए गए हैं और इसे भारत में मिट्रॉन नाम से रीब्रांड किया गया है।

क्या Mitron App एक भारतिय App है? - Is Mitron App a Indian App?

नहीं, Mitron App एक भारतीय ऐप बिल्कुल भी नहीं है। इरफान शेख, जो कि Qboxus के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, का कहना है कि "वे चाहते हैं कि उनके ग्राहक अपने कोड का उपयोग करें और खुद को कुछ नया बनाएं।" लेकिन मिट्रोन के डेवलपर ने अपने उत्पाद (टिक्कॉक) में कोई बदलाव नहीं किया है, बस लोगो को बदल दिया है, और इसे अपने स्टोर में अपलोड कर दिया है।
डेवलपर ने जो किया है, उससे कोई समस्या नहीं है। उसने इसके लिए पैसा दिया है और वह इसका उपयोग कर रहा है जो एक हद तक सही है। समस्या यह है कि जब लोग इसे भारतीय-निर्मित ऐप से पहचान रहे हैं, जो पूरी तरह से गलत बात है क्योंकि डेवलपर ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया है। इस मामले में, यह केवल पाकिस्तानी ऐप है।

क्या आपको मिट्रोन ऐप का उपयोग करना चाहिए? - Should you use the Mitron App?

मेरे हिसाब से आपको इस Mitron App का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी तक इस ऐप का कोई आधिकारिक मालिक नहीं है। साथ ही, वे उपयोगकर्ताओं के डेटा को अपने सर्वर में होस्ट करते हैं, जिसके कारण बाद में डेटा की गोपनीयता पर समस्या हो सकती है।
इसी समय, आपको इस ऐप में कहीं भी गोपनीयता नीतियां नहीं दिखाई देंगी कि उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग कैसे किया जा रहा है। ShopKiller ई-कॉमर्स, जो कि Mitron ऐप का प्रचारक लगता है, इस ऐप के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दे रहा है।
ऐसी स्थिति में, "Mitron" हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों का दुरुपयोग कर रहा है। यह वास्तव में देशभक्ति के नाम पर इस विषम स्थिति में लोगों को गुमराह कर रहा है, जो बिल्कुल भी सच नहीं है। इसी समय, यह केवल भारत से चीनी कंपनियों को हटाने के लिए TikTok के प्रतिस्थापन पर आगे लाया जा रहा है।
चूंकि इस एप्लिकेशन का कोई गोपनीयता स्पष्टीकरण सही नहीं है, इसलिए इसकी डेटा प्रोसेसिंग भी सही नहीं है। ऐसी स्थिति में, मेरे अनुसार, यह सबसे समझदारी की बात होगी कि इस मिट्रोन ऐप का उपयोग न करें।

Mitron इतना लोकप्रिय क्यों है? - Why is Mitron so popular?

हाल ही में मिक्रॉन ऐप प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा के सामने टिकटोक के सामने आया था। यह तब हुआ जब भारत में टिकटोक तनाव चल रहा था और लोगों को स्वदेशी चीजों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा था।
भारत में, TikTok की कई लोगों ने आलोचना की थी क्योंकि यह कुछ एसिड अटैक वीडियो को बढ़ावा दे रहा था, जो गलत है। इसके कारण, भारतीयों ने टिकटोक की Google Playstore रेटिंग्स को बहुत कम कर दिया और नकारात्मक समीक्षा देना शुरू कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने भारत में टिकटोक पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की।
ऐसे समय में मिक्रॉन को भारत में TikTok के स्थान पर एक भारतीय ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था। उसी समय, लोग टिक्टॉक से नाराज़ थे और ऐसे समय में, लोगों ने इसकी जांच किए बिना भी मैट्रॉन का बहुत समर्थन किया। यही कारण है कि बहुत कम समय में मिट्रोन ऐप ने इतनी लोकप्रियता हासिल की है।
दरअसल मित्रोन टिकटिक एप्लिकेशन का एक क्लोन है जिसे टिकटॉक के अनुसार डिजाइन किया गया है। वहीं, मिट्रोन ऐप की कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है और इसके मालिक के पास इंटरनेट की कोई सटीक जानकारी नहीं है।

उपसन्हार

मुझे आशा है कि आपको यह लेख "Mitron App क्या है और इसकी पूरी सच्चाई" पसंद आया होगा यह मेरा हमेशा से प्रयास रहा है कि मैं पाठकों को हिंदी में मिट्रोन ऐप के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूं ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े।
मुझे आशा है कि आपको यह लेख "Mitron App क्या है और इसकी पूरी सच्चाई" पसंद आया होगा यह मेरा हमेशा से प्रयास रहा है कि मैं पाठकों को हिंदी में मिट्रोन ऐप के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूं ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े।
इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न comment लिख सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो दोस्तों ऐप भारतीय है या नहीं, या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर सेयर करें।
Previous
Next Post »