SEO क्या है और सर्च इंजन को कैसे ऑप्टिमाइज़ करना है? - What is SEO and how to do search engines optimize?

SEO क्या है और Blogs के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? यह सवाल अक्सर कई नए ब्लॉगर्स को परेशान करता है। आज के डिजिटल युग में, यदि आप लोगों के सामने आना चाहते हैं, तो ऑनलाइन एकमात्र तरीका है जहाँ आप एक साथ करोड़ों लोगों के सामने उपस्थित हो सकते हैं।
यहां, या तो आप खुद को वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत कर सकते हैं या आप अपनी सामग्री के माध्यम से लोगों तक पहुंच सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको खोज इंजन के पहले पन्नों में आना होगा क्योंकि ये ऐसे पृष्ठ हैं जिन्हें आगंतुक अधिक पसंद करते हैं और भरोसा भी करते हैं।

SEO क्या है और सर्च इंजन को कैसे ऑप्टिमाइज़ करना है? - What is SEO and how to do search engines optimize?


लेकिन यहाँ तक पहुँचना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको अपने लेखों को ठीक से SEO करना होगा। मतलब उन्हें ठीक से अनुकूलित किया जाना है ताकि वे खोज इंजन में रैंक कर सकें। और इसकी प्रक्रिया को SEO कहा जाता है। इस लेख में उसी समय, हमें इस बारे में जानकारी मिलेगी कि SEO क्या है (What is SEO in Hindi) और इसे कैसे करना है।

इस तरह, SEO ब्लॉगिंग का जीवन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप कोई अच्छा लेख लिखना चाहते हैं यदि आपका लेख ठीक से रैंक नहीं किया गया है तो इसमें ट्रैफ़िक मिलने की संभावना न के बराबर है। ऐसी स्थिति में लेखकों की सारी मेहनत पानी में चली जाती है।
इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं, तो आपको SEO ट्यूटोरियल्स के बारे में जानकारी अवश्य रखनी चाहिए। ऐसा करने से, वे आपके बाद के काम में उपयोगी होंगे। एसईओ के ऐसे कोई नियम नहीं हैं, बल्कि वे कुछ Google एल्गोरिदम पर आधारित हैं और यह लगातार बदलता रहता है।

एक बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि अगर कोई आपसे कहता है कि वह हिंदी में एक बड़ा एसईओ विशेषज्ञ है, तो कभी उस पर विश्वास न करें क्योंकि आज तक कोई भी एसईओ में महारत हासिल नहीं कर पाया है।
यह एक ही चीज है और यह समय के साथ और जरूरत के हिसाब से बदलती रहती है। लेकिन फिर भी, Google एसईओ गाइड में कुछ बुनियादी बातें हैं जो हमेशा समान होती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगर हमेशा अपने आप को नई SEO तकनीकों से अपडेट रखें।

इसके साथ, आपको बाजार में चल रहे रुझानों के बारे में पता चल जाएगा, ताकि आप अपने लेखों में आवश्यक बदलाव भी कर सकें, जिससे आपको बाद में रैंक करने में मदद मिलेगी।
आज हम जानेंगे की SEO की हिंदी में जानकारी क्या है या SEO क्या है?
ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का साधन देता है।
ब्लॉगिंग करियर में सफलता पाने के लिए SEO बहुत जरुरी है। आज हम जानेंगे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है और यह ब्लॉग के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

SEO क्या है हिंदी में - What is SEO in Hindi

SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा हम अपने पेज को सर्च इंजन में सबसे ऊपर लाते हैं। हम सभी जानते हैं कि एक खोज इंजन क्या है। Google पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है, इसके अलावा, बिंग, याहू जैसे अधिक खोज इंजन मौजूद हैं। SEO की मदद से हम अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजनों पर नंबर 1 स्थिति में रख सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि हम Google पर जाते हैं और कीवर्ड प्रकार की खोज करते हैं, तो Google आपको उस कीवर्ड से संबंधित सभी सामग्री दिखाता है। ये सामग्री जो हम सभी देखते हैं विभिन्न ब्लॉगों से आती हैं।
जो परिणाम हम शीर्ष पर देखते हैं, वह Google में नंबर 1 रैंक पर है, तभी उसने शीर्ष पर अपनी जगह बनाए रखी है। No.1 का मतलब है कि SEO का उपयोग उस ब्लॉग में बहुत अच्छी तरह से किया गया है, जिसके कारण इसे अधिक विज़िटर मिलते हैं और यही कारण है कि यह ब्लॉग लोकप्रिय हो गया है।
SEO हमारे ब्लॉग को Google में No.1 रैंक में लाने में मदद करता है। यह एक तकनीक है जो आपकी वेबसाइट पर खोज इंजन के खोज परिणाम के शीर्ष पर रखकर आगंतुकों की संख्या बढ़ाती है।
यदि आपकी वेबसाइट खोज परिणाम में सबसे ऊपर है, तो इंटरनेट उपयोगकर्ता सबसे पहले आपकी साइट पर जाएंगे, जिससे आपकी साइट पर अधिक से अधिक ट्रैफ़िक आने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी आय भी अच्छी होने लगती है। अपनी वेबसाइट पर कार्बनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए SEO का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

SEO का फुल फॉर्म क्या है? - What is the full form of SEO?

SEO का फुल फॉर्म "Search Engine Optimization" है।

Blog के लिए SEO क्यों जरूरी है? - Why SEO is Important for Blog?

आप जानते हैं कि SEO क्या है, आइए अब जानते हैं कि ब्लॉग के लिए यह क्यों आवश्यक है। हम अपनी वेबसाइट को लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए SEO का उपयोग करते हैं।
मान लीजिए मैंने एक वेबसाइट बनाई है और उसमें अच्छी उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री भी प्रकाशित की है, लेकिन अगर मैंने एसईओ का उपयोग नहीं किया है, तो मेरी वेबसाइट लोगों तक नहीं पहुंचेगी और मेरी वेबसाइट बनाने का कोई लाभ नहीं होगा।
यदि हम SEO का उपयोग नहीं करते हैं, जब भी कोई उपयोगकर्ता किसी कीवर्ड को खोजता है, यदि आपकी वेबसाइट में उस कीवर्ड से संबंधित कोई सामग्री है, तो उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक नहीं पहुंच पाएगा क्योंकि खोज इंजन हमारी साइट को खोजने में सक्षम नहीं होगा और न ही हमारे आप अपने डेटाबेस पर वेबसाइट की सामग्री को स्टोर करने में सक्षम होंगे, जिससे आपकी वेबसाइट में ट्रैफ़िक होना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

Blog के लिए SEO क्यों जरूरी है? - Why SEO is Important for Blog?


SEO को समझना इतना मुश्किल नहीं है, अगर आप इसे सीख लेते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को बहुत अच्छा बना सकते हैं और सर्च इंजन में इसके मूल्य को बढ़ा सकते हैं।
SEO सीखने के बाद, जब आप इसे अपने ब्लॉग के लिए उपयोग करते हैं, तो आपको इसका परिणाम तुरंत नहीं दिखेगा, इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और अपना काम करना होगा। क्योंकि सब्र का फल मीठा होता है और आपको अपनी मेहनत का रंग जरूर दिखेगा।
जैसे मैंने पहले ही बताया है कि रैंकिंग और ट्रैफ़िक के लिए एसईओ कैसे करना है, यह महत्वपूर्ण क्यों हो जाता है। आइए हम खोज इंजन अनुकूलन के महत्व के बारे में अधिक जानते हैं:
  1. अधिकांश उपयोगकर्ता अपने सवालों के जवाब पाने के लिए इंटरनेट पर खोज इंजन का उपयोग करते हैं। ऐसी स्थिति में, वे खोज इंजन द्वारा दिखाए गए शीर्ष परिणामों पर अधिक ध्यान देते हैं। ऐसे में अगर आप भी लोगों के सामने आना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉग को रैंक करने के लिए SEO की मदद भी लेनी होगी।
  2. SEO केवल सर्च इंजन के लिए ही नहीं है, बल्कि अच्छी SEO प्रैक्टिस होने से यह उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाने में मदद करता है और आपकी वेबसाइट की उपयोगिता को भी बढ़ाता है।
  3. उपयोगकर्ता केवल शीर्ष परिणामों पर भरोसा करते हैं और इससे उस वेबसाइट का विश्वास बढ़ता है। इसलिए SEO के सन्दर्भ में जानना बहुत जरुरी है।
  4. SEO आपकी साइट के सामाजिक प्रचार के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि जो लोग आपकी साइट को Google जैसे खोज इंजन में देखते हैं, तो वे ज्यादातर उन्हें सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, Google+ में साझा करते हैं।
  5. किसी भी साइट का ट्रैफिक बढ़ाने में SEO एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  6. SEO आपको किसी भी प्रतियोगिता में आगे रहने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, यदि दो वेबसाइटें समान चीजें बेच रही हैं, तो जो वेबसाइट एसईओ अनुकूलित है, वह अधिक ग्राहकों को आकर्षित करती है और उनकी बिक्री भी बढ़ती है, जबकि अन्य ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं।

SEO के प्रकार हिंदी में - Types of SEO in Hindi

SEO के दो प्रकार होते हैं, एक Onpage SEO और दूसरा Offpage SEO। इन दोनों का काम बिल्कुल अलग है, आइए इनके बारे में भी जानते हैं।

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO
  3. Local SEO

1. On-Page SEO

आपके ब्लॉग में On-page SEO काम किया जाता है। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट को ठीक से डिजाइन करना जो एसईओ के अनुकूल है।

एसईओ के नियम का पालन करके अपनी वेबसाइट पर टेम्पलेट का उपयोग करें। अच्छी सामग्री लिखना और उनमें अच्छे कीवर्ड का उपयोग करना सर्च इंजन में सबसे अधिक खोजा जाता है।

शीर्षक, मेटा विवरण जैसे पृष्ठ पर सही स्थान पर कीवर्ड का उपयोग करना, सामग्री में कीवर्ड का उपयोग करना Google के लिए यह जानना आसान बनाता है कि आपकी सामग्री किस पर लिखी गई है और आपकी वेबसाइट को Google पृष्ठ पर जल्दी रैंक करने में मदद करती है। जिसके कारण आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाता है।

On-Page SEO कैसे करे - How to do On-Page SEO

On-Page SEO कैसे करे - How to do On-Page SEO


यहां हम कुछ ऐसी तकनीकों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम अपने Blog या Website को Page SEO पर अच्छे तरीके से कर पाएंगे।

1. Website Speed

SEO के दृष्टिकोण से वेबसाइट की गति एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है। एक सर्वेक्षण से यह पता चला है कि कोई भी आगंतुक एक ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिकतम 5 से 6 सेकंड तक रहता है।
अगर वह इस समय के भीतर नहीं खुलता है, तो वह उसे छोड़ कर दूसरे में चला जाता है। और यह Google के लिए भी लागू होता है क्योंकि यदि आपका ब्लॉग जल्द नहीं खुलता है, तो Google पर एक नकारात्मक संकेत पहुंचता है कि यह ब्लॉग उतना अच्छा नहीं है या यह बहुत तेज़ नहीं है। इसलिए जितना हो सके अपनी साइट की स्पीड को अच्छा रखें।
यहाँ मैंने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं ताकि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गति दे सकें:

एक सरल और आकर्षक विषय का उपयोग करें
अधिक प्लगइन्स का उपयोग न करें
छवि का आकार न्यूनतम रखें
W3 कुल कैश और WP super cache प्लगइन्स का उपयोग करें

2. Website Navigation

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर घूमना आसान होना चाहिए ताकि किसी भी आगंतुक और Google को एक पेज से दूसरे पेज पर जाने में कोई समस्या न हो।

3. Title Tag

अपनी वेबसाइट पर शीर्षक टैग को बहुत अच्छा बनाएं ताकि यदि कोई आगंतुक इसे पढ़े, तो इसे जल्द से जल्द अपने शीर्षक पर क्लिक करें, इससे आपका CTR भी बढ़ेगा।

अच्छा Title Tag कैसे करें: - अपने शीर्षक में 65 से अधिक शब्दों का उपयोग न करें क्योंकि Google 65 शब्दों के बाद Google खोजों में शीर्षक टैग नहीं दिखाता है।

4. Post का URL कैसे लिखें

अपनी पोस्ट का URL हमेशा जितना हो सके उतना सरल और छोटा रखें।

5. Internal Link

यह आपकी पोस्ट को रैंक करने का एक शानदार तरीका है। इसके साथ, आप अपने संबंधित पृष्ठों को एक-दूसरे के साथ जोड़ सकते हैं। इससे आपके सभी इंटरलिंक पेज आसानी से रैंक किए जा सकते हैं।

6. Alt Tag

अपनी वेबसाइट पोस्ट में छवियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। क्योंकि आप छवियों से बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए छवि का उपयोग करते समय इसमें ALT TAG डालना न भूलें।

7. Content, Heading और Keyword

जैसा कि हम सभी सामग्री के बारे में जानते हैं, यह एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है। क्योंकि सामग्री को किंग भी कहा जाता है और आपकी सामग्री जितनी बेहतर होगी, साइट का मूल्यांकन उतना ही बेहतर होगा। इसलिए, कम से कम 800 शब्दों की सामग्री लिखें।

इसके साथ ही आप पूरी जानकारी भी दे सकते हैं और यह SEO के लिए भी अच्छा है। कभी भी किसी और से सामग्री चोरी या कॉपी न करें।

Heading:- अपने लेख के शीर्षों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए क्योंकि यह एसईओ को बहुत प्रभावित करता है। लेख का शीर्षक एच 1 है और उसके बाद, आप एच 2, एच 3 आदि से सबहेडिंग को नामांकित कर सकते हैं, इसके साथ, आपको फ़ोकस कीवर्ड का उपयोग करना होगा।

Keyword:- एक लेख लिखते समय, LSI कीवर्ड का उपयोग करें। इससे आप लोगों की खोजों को आसानी से लिंक कर सकते हैं। इसके साथ महत्वपूर्ण कीवर्ड को बोल्ड करें ताकि Google और आगंतुकों को पता चले कि ये महत्वपूर्ण कीवर्ड हैं और उनका ध्यान आकर्षित करेंगे।

2. Off-Page SEO

ऑफ पेज SEO ब्लॉग का काम है। ऑफ-पेज एसईओ में, हमें अपने ब्लॉग को कई लोकप्रिय ब्लॉगों पर जाने और उनके लेख पर टिप्पणी करने और हमारी वेबसाइट पर एक लिंक सबमिट करने जैसे प्रचार करना पड़ता है, इसे बैकलिंक कहा जाता है। Backlink वेबसाइट को बहुत लाभदायक बनाता है।

फेसबुक, ट्विटर, Quora जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अपनी वेबसाइट का एक आकर्षक पृष्ठ बनाएं और अपने अनुयायियों को बढ़ाएं, आपकी वेबसाइट पर अधिक आगंतुकों के बढ़ने की संभावना है।

जो लोग बड़े ब्लॉग में बहुत लोकप्रिय हैं, वे अपने ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट जमा करते हैं, इससे आपके ब्लॉग पर आने वाले आगंतुक आपको जान पाएंगे और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आना शुरू हो जाएगा।

Off Page SEO कैसे करे

यहाँ पर मैं आपको कुछ Off-Page SEO Techniques के बारे में बताऊंगा, जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगी।

1. सर्च इंजन सबमिशन: आपको अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में सही तरीके से सबमिट करना चाहिए।

2. बुकमार्क करना: अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पेज और पोस्ट को बुकमार्क वेबसाइट पर जमा करना चाहिए।

3.डायरेक्टरी सबमिशन: आपके ब्लॉग या वेबसाइट को लोकप्रिय उच्च पीआर के साथ एक निर्देशिका में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

4.सोशल मीडिया: अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पेज और सोशल मीडिया पर एक प्रोफाइल बनाएं और अपनी वेबसाइट जैसे फेसबुक, Google+, ट्विटर, लिंक्डइन से एक लिंक जोड़ें

5. क्लासीफाइड सबमिशन: आपको अपनी वेबसाइट को फ्री क्लासीफाइड वेबसाइट पर जाकर मुफ्त में विज्ञापन देना चाहिए।

6. Q & A site: आप सवाल और जवाब के साथ वेबसाइट पर जा सकते हैं और कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और अपनी साइट पर एक लिंक डाल सकते हैं।

7. Blog Commenting: अपने ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग पर जाकर, आप उनकी पोस्ट में टिप्पणी कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डाल सकते हैं (लिंक को उस स्थान पर रखा जाना चाहिए जहां वेबसाइट लिखी गई है)

8. पिन: आप अपनी वेबसाइट की इमेज को Pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं, यह ट्रैफिक बढ़ाने का बहुत अच्छा तरीका है।

Off Page SEO कैसे करे

9. गेस्ट पोस्ट: आप अपनी वेबसाइट से संबंधित ब्लॉग पर जाकर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं, यह सबसे अच्छा है कि जहां से आप एक लिंक का पालन कर सकते हैं और वह भी सही तरीके से।

3. Local SEO

अक्सर लोग पूछते हैं कि स्थानीय एसईओ क्या है? मेरी मानें तो सवाल में ही जवाब छिपा है।
यदि आप Local SEO को भंग करते हैं, तो यह दो शब्दों Local + SEO का पूरक है। यही है, एसईओ एक स्थानीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है जिसे स्थानीय एसईओ कहा जाता है।
यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को विशेष रूप से अनुकूलित किया जाता है ताकि यह स्थानीय दर्शकों के लिए खोज इंजन पर बेहतर रैंक कर सके।
वैसे, किसी वेबसाइट की मदद से आप पूरे इंटरनेट को टारगेट कर सकते हैं, जबकि अगर आप किसी खास इलाके को ही टारगेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लोकल सेओ का इस्तेमाल करना होगा।
इसमें आपको अपने शहर का नाम ऑप्टिमाइज़ करना होगा, जबकि एड्रेस डिटेल्स को भी एक साथ ऑप्टिमाइज़ करना होगा। उसी समय, इसे संक्षेप में कहें, फिर आपको अपनी साइट को इस तरह से अनुकूलित करना होगा ताकि लोग आपको न केवल ऑनलाइन बल्कि ऑफलाइन भी जान सकें।

Local SEO का Example

यदि आपके पास एक स्थानीय व्यवसाय है, जैसे कि एक दुकान, जहां लोग अक्सर आपसे मिलने आते हैं, तो यदि आप अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करते हैं, तो इस तरह से कि लोग वास्तविक जीवन में आसानी से आप तक पहुंच सकें।

यदि यहाँ, आप केवल अपने स्वयं के एक स्थानीय क्षेत्र को लक्षित करते हैं और एसईओ उसी के अनुसार आपकी साइट को अनुकूलित करते हैं। तब इस प्रकार के SEO को "स्थानीय SEO" कहा जाता है।

SEO और Internet Marketing में क्या अंतर है?

बहुत से लोगों को SEO और Internet Marketing के बारे में कई संदेह हैं। उन्हें लगता है कि ये दोनों अक्सर एक ही हैं। लेकिन इसके जवाब में, मैं यह कहना चाहता हूं कि SEO एक प्रकार का टूल है, वे इसे इंटरनेट मार्केटिंग का हिस्सा भी कह सकते हैं। इंटरनेट मार्केटिंग का उपयोग करना बहुत आसान है।

Organic और inorganic परिणाम क्या हैं?

SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) पर मुख्य रूप से दो तरह की लिस्टिंग होती है - ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक।

इसमें हमें Inorganic Listing के लिए Google को भुगतान करना होगा। यानी ये पेड हैं और इस पर पैसा देना पड़ता है।

वहीं, ऑर्गेनिक लिस्टिंग पूरी तरह से मुफ्त है, यानी बिना कोई पैसा दिए हम गूगल के टॉप पेज पर भी आ सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले SEO करना होगा।

उपसहार

आप समझ गए होंगे की SEO क्या है (What is SEO in Hindi)। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न Comment लिख सकते हैं।

आसानी से अब आप बेझिझक इसका जवाब दे सकते हैं कि SEO क्या है। इन विचारों के साथ, आपको कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिलेगा।

अगर आपको यह लेख हिंदी में मेरे सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के बारे में पसंद आया हो या इससे कुछ सीखना हो, तो अपनी खुशी और उत्साह दिखाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर आदि पर Share करें।
Previous
Next Post »