How to do Blogging in Mobile - मोबाइल से Blogging कैसे करे?

How to do Blogging in Mobile - मोबाइल से Blogging कैसे करे?


मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें


नमस्कार, कैसे हो आप लोग, आज की पोस्ट कई लोगों के लिए फायदेमंद और लाभकारी साबित होगी क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा कि आप मोबाइल से ब्लॉग कैसे बना सकते हैं? क्योंकि बहुत से लोगों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता है, लेकिन वे ब्लॉगिंग के शौकीन होते हैं, लेकिन उनके सामने यह समस्या पैदा हो जाती है कि वे मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?
कई लोगों ने सवाल किया कि हम मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कर सकते हैं या नहीं? इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप मोबाइल से बिल्कुल ब्लॉग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप पाने के लिए पैसे हैं, तो मैं आपको बताऊंगा कि आप लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते हैं, इससे आपको ब्लॉगिंग करने में बहुत आसानी होगी।
लेकिन अगर आपके पास पैसा नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कर सकते हैं और मैं आपको पूरी जानकारी देने जा रहा हूं कि आप अपने मोबाइल से कैसे ब्लॉगिंग करेंगे। और मैं आपको यह भी बताऊंगा कि आप अपने मोबाइल से कितनी आसानी से अपने ब्लॉग को अपडेट कर सकते हैं।
मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए, आपको एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी और आप एक साधारण फोन से ब्लॉगिंग नहीं कर सकते। लेकिन आजकल सभी के पास Android मोबाइल फोन है, इसलिए हम आशा करते हैं कि आपके पास भी एक Android मोबाइल फोन होगा और यदि आपके पास Android मोबाइल फोन है तो आप आसानी से अपने मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कर सकते हैं और आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।
चलिए ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए, दोस्तों आज हम इस पोस्ट को शुरू करते हैं और हम समझते हैं कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो ब्लॉगिंग के शौकीन हैं लेकिन उनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं हैं लेकिन आप लोगों को कोई डर नहीं है, आप आसानी से अपना खुद का बना सकते हैं अपने मोबाइल की मदद से ब्लॉग और अपने ब्लॉग का प्रबंधन भी कर सकते हैं

Mobile se Blogging Kaise Kare - Mobile से Blogging कैसे करे

सबसे पहले, मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की कि क्या क्या आवश्यकता है।


2. इंटरनेट कनेक्शन


दोस्तों, आपको केवल इन दो चीजों की आवश्यकता है और उसके बाद, आप आसानी से अपने मोबाइल फोन से ब्लॉग कर सकते हैं और अपने पूरे ब्लॉग का प्रबंधन कर सकते हैं। अब मैं आपको मोबाइल से Blogging के लिए कुछ महत्वपूर्ण एंड्रॉइड ऐप्स के बारे में बताने जा रहा हूं और इन एंड्रॉइड ऐप की मदद से आप अपने मोबाइल फोन से आसानी से अपडेट और Blogging कर सकते हैं।

1. Google Chrome Browser

Google Chrome Browser

दोस्तों मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए, आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन में Google क्रोम ब्राउज़र डाउनलोड करना होगा क्योंकि यह एक शानदार एप्लिकेशन है जिसके साथ आप इंटरनेट पर खोज कर पाएंगे और यह बहुत तेज़ है और बहुत कम डेटा का उपयोग करता है। Google Chrome ब्राउज़र डाउनलोड करना बिल्कुल मुफ्त है और आप इसे Google Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, हम आपको नीचे डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन में Google क्रोम ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं।

2. Blogger Android App

Blogger Android App

अगर आपका ब्लॉग blogger.com पर है, तो आप Google Play Store से ब्लॉगर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल से एक नई पोस्ट लिख सकते हैं, पुरानी पोस्ट को अपडेट कर सकते हैं, इमेज अपलोड कर सकते हैं, अपने स्टेटिक्स की जांच कर सकते हैं। अपने ब्लॉक की सेटिंग बदल सकते हैं, आप ब्लॉगर ऐप के साथ सब कुछ कर सकते हैं ब्लॉगर एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करने के लिए, हम आपके साथ इसका सीधा लिंक साझा कर रहे हैं और आप वहां से ब्लॉगर एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

3. WordPress Android App

WordPress Android App

यदि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर है, तो आप Google Play स्टोर से वर्ड प्रेस एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को बहुत आसानी से अपडेट कर सकते हैं और साथ ही साथ आप नई पोस्ट और कई सेटिंग्स कर सकते हैं।

4. Image Editor

Image Editor

इमेज को एडिट करने के लिए आप PicsArt और canva जैसे ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ये दोनों भी बहुत अच्छे ऐप हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए इमेज बना सकते हैं, वो भी मुफ्त में। मैं व्यक्तिगत रूप से कैनवा का उपयोग करता हूं क्योंकि यह बहुत सरल है और मेरे ब्लॉग के लिए छवियां बनाना बहुत आसान है। यदि आप नहीं जानते कि आपके ब्लॉग के लिए एक छवि कैसे बनाई जाए, तो हमने इससे संबंधित एक बहुत अच्छी पोस्ट लिखी है और हम आपसे अनुरोध करेंगे कि आप इस पोस्ट को पढ़ें ताकि आपको पता चले कि ब्लॉक के लिए एक छवि कैसे बनाई जाए।

5. Google Drive App

Google Drive App

Google ड्राइव ऐप एक बहुत ही शक्तिशाली ऐप है और मैं आपसे अपने स्मार्टफ़ोन पर इस एंड्रॉइड ऐप को स्थापित करने का अनुरोध करूंगा। क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि आपके ब्लॉक का बैकअप लेना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपका ब्लॉग किसी कारण से डिलीट हो जाता है या कोई समस्या होती है, तो आपके पास आपका बैकअप होगा, जिसके कारण आपका कंटेंट आपके पास सुरक्षित रहेगा। Google ड्राइव एक ऐसा ऐप है जिसमें आप अपनी सभी फ़ाइलों को संग्रहीत कर सकते हैं और जब भी आप अपने ब्लॉग का बैकअप लेते हैं, तो आप अपने ब्लॉक का बैकअप Google ड्राइव में सहेज सकते हैं और आपको इसके बारे में कभी चिंता नहीं करनी होगी कि अगर मेरे ब्लॉग पर कुछ समस्या आती है तो मेरी सामग्री हटा दी जाएगी इसके अलावा अगर आप अपने ब्लॉग पर अपने रीडर में एक फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप उस फाइल को गूगल ड्राइव ऐप में अपलोड कर सकते हैं और अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते हैं। ऐसा करने से आपका ब्लॉक बैंडविड्थ से होगा और वेब होस्टिंग स्पेस भी बच जाएगा।

6. Google Adsense App

Google Adsense App

Google Adsense ऐप की मदद से आप अपने ब्लॉग की कमाई को चेक कर सकते हैं और आपको इसके google play store में ऐप भी मिल जाएगा। जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं, तब आप अपने ब्लॉग की आय और अन्य आँकड़े देख सकते हैं। जैसे आपको कितने पृष्ठ दृश्य मिले, आपका CTR क्या था, कितने विज्ञापन इंप्रेशन प्राप्त हुए, आपका CPC क्या था, आदि। मैं समझता हूं कि आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा क्योंकि जाहिर है कि यह बात है कि यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपको अपनी आय की जांच करने की भी आवश्यकता होगी, फिर आप Google AdSense ऐप की मदद से अपने ब्लॉग की दैनिक आय की जांच कर सकते हैं। अपने मोबाइल फोन से

7. Google Analytics

Google Analytics

यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के आँकड़ों को हमेशा देखना होगा कि आपके ब्लॉग पर कितने विज़िटर ऑनलाइन हैं और वे लोग कौन से पेज या पोस्ट को पढ़ रहे हैं और इसके अलावा, आप कई अन्य आँकड़े पा सकते हैं गूगल विश्लेषिकी अनुप्रयोग में। जांच सकते हो जैसे आप अपने ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक पा रहे हैं, कितने पेज व्यू पा रहे हैं, इत्यादि? इसलिए मैं आपसे अपने मोबाइल फोन में google एनालिटिक्स ऐप इंस्टॉल करने का अनुरोध करूंगा

आप और दोस्त

तो दोस्तों, यह था कि मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें और मैंने आपके साथ जो ऐप शेयर किए हैं, वे सबसे अच्छे ऐप हैं और आपको किसी अन्य बेकार ऐप की आवश्यकता नहीं होगी और आप अपने मोबाइल फोन से बहुत आसानी से ब्लॉग कर सकते हैं। अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और गूगल प्लस पर अन्य नए ब्लॉगर्स के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि अधिक से अधिक लोगों को पता चल सके कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता नहीं है। अगर आपमें वो जुनून है और आपको ब्लॉगिंग में अपना नाम रखना है, तो आप मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। तो दोस्तों, रुकिए, अभी इन सभी ऐप को अपने फोन पर डाउनलोड करें और आज से ब्लॉगिंग शुरू करें। शुभकामनाएँ
Previous
Next Post »