What is Blogging? | Blogging Kaise Kare in 2021? | ब्लॉग्गिंग क्या है और Blogging कैसे करे in 2021?

What is Blogging? | Blogging Kaise Kare in 2021? | ब्लॉग्गिंग क्या है और Blogging कैसे करे in 2021?

What is Blogging? | ब्लोग्गिंग क्या है और Blogging कैसे करे?
Blog

यदि आप इस पोस्ट What is Blogging? | Blogging Kaise Kare in 2021? | ब्लॉग्गिंग क्या है और Blogging कैसे करे in 2021? को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको पेशेवर ब्लॉगिंग में रुचि है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ब्लॉगिंग क्या है। जब भी हम पेशेवर तरीके से कुछ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम अपने सर्वश्रेष्ठ कौशल का उपयोग करके बेहतर कमाई करना चाहते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के बारे में जानने से पहले, मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा विचार दे दूं। ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है जहाँ लोग अपने ज्ञान या जानकारी को साझा करते हैं।

हर दिन लाखों, लाखों लोग अपनी समस्याओं को हल करने के लिए Google या विभिन्न खोज इंजनों में खोज करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि खोज इंजन लोगों की समस्याओं का समाधान रखता है। इसका काम सिर्फ यह है, यह विभिन्न ब्लॉग और वेबसाइटों से जानकारी एकत्र करता है और आपको उनके लिंक दिखाता है।

हम कह सकते हैं कि, लोग अपनी जानकारी साझा करने के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं। यह पाठकों और ब्लॉगर्स (लेखकों) दोनों को मदद करता है क्योंकि दोनों एक दूसरे की मदद करते हैं।

ब्लॉग क्या है - What is Blog in Hindi

एक ब्लॉग या (वेब लॉग) वास्तव में एक वेबसाइट है जिसे लगातार अपडेट किया जाता है, जबकि नई सामग्री अक्सर ब्लॉगर के माध्यम से इसमें प्रकाशित की जाती है। उसी समय, ब्लॉग अनौपचारिक या संवादी शैली में लिखा जाता है।

इसी समय, इसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करना है और कुछ को भी
लक्ष्य इसे प्राप्त करना है, चाहे वह एक बड़ा सामुदायिक-निर्माण हो या कोई व्यवसाय विकसित करना हो, या लोगों को सही जानकारी देना भी हो सकता है।

ब्लॉग्गिंग क्या है - What is Blogging in Hindi

एक वेब लॉग, जिसे संक्षिप्त रूप में "ब्लॉग" कहा जाता है, वास्तव में इसमें सामग्री या ब्लॉग पोस्ट के साथ एक वेब पेज है। जबकि इन ब्लॉग पोस्ट को लिखने का कार्य ब्लॉगिंग कहलाता है। अगर किसी को यह ब्लॉगिंग आती है, जिसका अर्थ है कि उसके पास वे सभी कौशल हैं, जिन्हें वह आसानी से ब्लॉग चलाने और नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकता है।

अगर आप चाहे तो ये E-Books भी पढ़ सकते हो अमेज़न पर:-


इसके साथ ही अपने वेब पेज में सही प्रकार के टूल का उपयोग करके, आप इंटरनेट में ब्लॉग की सामग्री को साझा करने के साथ-साथ लेखन, ब्लॉग पोस्टिंग, लिंकिंग में भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको ये सभी कार्य करने में आसानी होगी।

ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा

ब्लॉग पोस्ट को उस लेख या सामग्री का एक टुकड़ा कहा जाता है जिसे ब्लॉगर ने अपने ब्लॉग में लिखा है। उदाहरण के लिए, यह लेख जो आप अभी पढ़ रहे हैं, यह इस ब्लॉग में मेरे द्वारा लिखा गया एक "ब्लॉग पोस्ट" है।

ब्लॉग्गिंग की परिभाषा

Blogging का मतलब है कि वे सभी कार्य जो एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में नियमित रूप से करता है, जैसे कि अच्छी सूचनात्मक ब्लॉग पोस्ट करना, उसका डिज़ाइन सुधारना, एसईओ करना, लिंक करना, साझा करना आदि।

इन सभी कार्यों को मिलाकर, इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगिंग करने के लिए, आपके पास सभी आवश्यक सुविधाएँ होनी चाहिए। यदि नहीं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें दूसरों से सीख सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग के प्रकार - Types of Blogging

आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा विचार करके आए होंगे। यदि ब्लॉगिंग का अर्थ है ज्ञान बांटना, तो यह पेशेवर ब्लॉगिंग क्या है? जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था, अगर हम पेशेवर रूप से कुछ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम इससे कुछ आय करने के लिए कहते हैं। इस तरह, हम ब्लॉगिंग को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं।

  1. Personal or Hobby Blogging
  2. Professional Blogging

व्यक्तिगत ब्लॉगिंग: व्यक्तिगत या हॉबी ब्लॉगर वे होते हैं जिनके पास साझा करने के लिए कुछ कहानी या अनुभव होता है। यह अपने बारे में, या किसी और के बारे में हो सकता है।

उन्हें ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की ज़रूरत नहीं है। वे सिर्फ शौक के आधार पर ब्लॉगिंग करते हैं। इसी समय, उनके पास कोई विशिष्ट रणनीति या योजना नहीं है। वे बिना किसी मकसद के साझा करते हैं। वे सिर्फ टाइम पास पर ब्लॉगिंग करते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग: एक ही समय में, पेशेवर ब्लॉगर वे होते हैं जो ब्लॉगिंग करके इतना पैसा कमाते हैं कि वे अपना घर चला सकें। यह उनके लिए एक तरह का व्यवसाय है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये पेशेवर ब्लॉगर कैसे कमाते हैं।

तो, मैं आपको बता दूं कि आप ब्लॉग या वेबसाइट में विज्ञापन देखते हैं। ये लोग इससे पैसा कमाते हैं। वैसे, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ये ब्लॉगर अपने ब्लॉग से बहुत अधिक कमाई करते हैं। उदाहरण के लिए :
  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Membership websites
  • Affiliate links
  • Donations
  • Ebooks
  • Online courses
  • Coaching Consulting
ये कुछ उपाय थे जिनके द्वारा वे अपने लिए आय उत्पन्न करते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है? - What is Professional Blogging in Hindi?

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है?


आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉगर क्या होता है। तो चलिए कुछ ज्ञान के बारे में बात करते हैं। क्या यह संभव है कि कोई बिना योजना के व्यापार कर सकता है? नहीं, यह संभव नहीं है।

पेशेवर ब्लॉगर्स के पास एक अच्छी और बेहतर योजना और रणनीति है, जिसके माध्यम से वे अपने ब्लॉग से पैसा कमाते हैं।

इसी तरह, एक पेशेवर ब्लॉगर एक व्यक्तिगत ब्लॉगर से अलग होता है। अगर आपको लिखने की हिम्मत है, तो आप आसानी से ब्लॉगिंग लाइन में पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक बेहतर योजना, समर्पण, कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता है।

ब्लॉगिंग यह नहीं है कि, आज एक ब्लॉग बनाएं और कल से कमाई शुरू करें। उसके लिए, आपको कड़ी मेहनत और अधिकतम धैर्य की आवश्यकता है।

अमित अग्रवाल, जिन्हें भारतीय व्यावसायिक ब्लॉगिंग के पिता के रूप में जाना जाता है, ने ब्लॉगिंग के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी।

आज, वह ब्लॉगिंग से बहुत कमाता है, जो संभवतः कोई भी कंपनी उसे नहीं दे सकती थी।
जो कोई भी ब्लॉगिंग के लिए अपनी नौकरी छोड़ देता है या ब्लॉगिंग को अपना काम मानता है, या तो
ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी कमाई कर रहे हैं, या करना चाहते हैं।

अगर आप कहीं नौकरी कर रहे हैं, तो आपको हर समय अपने सीनियर्स की बात सुननी होगी, आपको समय पर ऑफिस पहुंचना होगा, लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है।

आप कहीं से भी और कभी भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। आप अपने खुद के मालिक होंगे। इसलिए तेजी से बढ़ती इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में ब्लॉगिंग से बेहतर कोई काम नहीं है।

बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स | Tips to become a successful professional Blogger

यहां मैं आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा करने जा रहा हूं जो एक सामान्य ब्लॉगर को एक पेशेवर ब्लॉगर बनने में बहुत मददगार साबित होने वाले हैं। यहाँ आप पढ़ सकते हैं कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

Unique बनें

Unique बनें

Unique बनें

Uniqueness ब्लॉगिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह Blogging के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपका ब्लॉग अद्वितीय नहीं है, तो लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्योंकि कई ब्लॉग हैं जो एक ही सामग्री लिखते हैं और लोग इस तरह के लेखों को अधिक पसंद नहीं करते हैं।

और जो लोग पसंद नहीं करते हैं, वे इसे भी नहीं पढ़ेंगे, इसलिए आप नहीं कमाएंगे। इसलिए यदि आप एक बेहतर पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपका ब्लॉग और इसकी सामग्री सभी अद्वितीय होनी चाहिए।

आपको Passionate और Patient रहना होगा

अगर आपका लक्ष्य केवल ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपको ब्लॉगिंग नहीं करनी चाहिए। सफलता पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं।

यदि आप एक सफल पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए निरंतर प्रयास करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, अपने आप को प्रेरित रखना होगा और जो भी काम आप कर रहे हैं उसके लिए भावुक होना चाहिए। इसलिए अगर मेरा मानना है, जो आपको दिलचस्प लगता है, उस पर ही ब्लॉगिंग करें।

दूसरों के ब्लॉग पढ़ें, यदि आप किसी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, तो आपको उस क्षेत्र में पहले से मौजूद प्रतियोगियों के बारे में जानना होगा। यह कार्य ब्लॉगिंग के लिए भी उपयुक्त है।

यहां आपको पहले अपने प्रतियोगियों के ब्लॉग पढ़ना होगा, समझें कि वे क्या लिखते हैं और कैसे लिखते हैं।

ऐसा करके आप उनकी रणनीतियों को समझ सकते हैं और अपनी खुद की रणनीतियों का उपयोग करने के लिए अपने स्वयं के दिमाग का उपयोग कर सकते हैं।

पेशेवर ब्लॉगिंग में पढ़ना और लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हैं तो अति-आत्मविश्वास की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पढ़ना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

किसी भी ब्लॉग से कॉपी ना करे | Don't Copy from another Blog

आप इस बात से पहले से ही परिचित होंगे कि जिस भी विषय पर आप ब्लॉग बनाते हैं, उसमें पहले से ही लाखों ब्लॉग होंगे। जो अक्सर इसी तरह के लेख लिखेंगे। और ऐसे में अगर आप भी उनकी तरह दूसरों से कॉपी करना शुरू कर देंगे तो आप कभी भी प्रोफेशनल ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे।

इसलिए, किसी भी नए लेख को लिखने से पहले, इसके बारे में डेटा इकट्ठा करें, इसके लिए आप बहुत सारे शोध कर सकते हैं। और फिर अपने विचारों को एक अच्छा रूप दें जो लोगों को कुछ मूल्य देगा।

एक Niche पर काम करे | Try to work on a niche

यह ब्लॉगिंग की कुंजी है। जो भी विषय या आला आप चुनना चाहते हैं उस पर ही लेख लिखें। लेखों के विषय को बार-बार न बदलें। ऐसा करने से, लोग आपके ब्लॉग के शीर्ष से विश्वास खो देते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप वित्त से ऊपर लिखते हैं, तो आपको उसी पर संबंधित लेख लिखना चाहिए न कि कारों पर। ऐसा करने से, आपके वित्त दर्शक कारों से संबंधित तकनीकी लेखों को नहीं समझ पाएंगे और आपके ब्लॉग का मूल्य धीरे-धीरे कम हो जाएगा। लूंगा।

इसलिए बेहतर होगा कि आप उसी आला से चिपके रहें और लेख लिखते रहें। यह आपके वफादार आगंतुकों को बढ़ाने की संभावना बढ़ाता ह।

अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

Google ने स्वयं कहा है कि SEO के दृष्टिकोण से, अतिथि ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा एसईओ रणनीति है। यह समाधान तब तक प्रभावी है जब तक आप बेहतर ब्लॉग में बेहतर लेख प्रस्तुत करते हैं।

इससे आपके ब्लॉग का एक्सपोजर कई गुना बढ़ जाता है। लोग आपके विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, जो आपके आला में लेख पढ़ते हैं।

इसलिए आपको अपने आला के शीर्ष ब्लॉगर्स की एक सूची तैयार करनी होगी और उन्हें अतिथि पदों के लिए संपर्क करना होगा जिससे आप दोनों को लाभ होगा। इससे आप दोनों में अच्छा नेटवर्क बनेगा। इससे लंबे समय में आप दोनों को फायदा होगा।

Income Sources बढायें

अगर आपको लगता है कि आप अपने ब्लॉग से उतनी आय नहीं पैदा कर रहे हैं तो आपको अपने आय के स्रोतों को बढ़ाना होगा।इसका मतलब है कि आपको न केवल अपने ब्लॉग में विज्ञापन देना होगा, बल्कि आप अन्य तरीकों जैसे Affiliate Marketing, Banners, Promotions, Content Writing, Paid Posts का भी उपयोग कर सकते हैं।

Consistent बनें

ब्लॉगर जो अक्सर भूल जाते हैं वह सुसंगत है। एक सामान्य ब्लॉगर के लिए यह संगति इसे एक पेशेवर ब्लॉगर से अलग करता है।

अपने ब्लॉग में ट्रैफ़िक खोना लाभ पाने की तुलना में आसान है। इसलिए हमें लगातार ब्लॉगिंग करनी चाहिए।
यदि कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर लगातार अच्छी पोस्ट लिख रहा है, तो वह अपने लिए एक अच्छा दर्शक वर्ग बना सकता है, जो उसके ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

जिन लोगों को दैनिक पोस्ट लिखने में परेशानी होती है, वे सप्ताह में 2 से 3 पोस्ट लिख सकते हैं, इससे उनकी उत्पादकता कम नहीं होगी। मेरा मानना है कि पदों की गुणवत्ता और मात्रा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें | Try to have active on Social Media

सोशल मीडिया का उपयोग केवल मनोरंजन की वस्तु के रूप में न करें। सोचें कि यह एक ऐसा मंच है जहाँ आप अपने कौशल का उपयोग दूसरों की मदद करने के लिए कर सकते हैं। इससे आपमें उनका विश्वास बढ़ेगा और वे आपके ब्लॉग के वफादार दर्शक बन जाएंगे।

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है, जहाँ आप लोगों को महान मूल्य प्रदान करके संलग्न कर सकते हैं।
चूँकि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर ऑनलाइन आते हैं, इसलिए यह आपके लिए बहुत अच्छा मंच होगा कि आप अपनी खासियत दूसरों तक पहुंचा सकें।

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

अगर कोई ब्लॉगर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहता है, तो उसे उसके सामने Blogging Goals सेट करना होगा। इससे उसे पता चल जाएगा कि वह अपने लक्ष्य के कितना करीब है।

वर्ष की शुरुआत में अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें, आप हमेशा याद रखेंगे कि आपको साल भर क्या करना है। इससे आप अधिक केंद्रित हो पाएंगे और खुद को प्रेरित कर पाएंगे।

Blog को Update करते रहें

आज का समय बदलने वाला है। यहाँ हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है, उसी तरह से Blogs के साथ भी ऐसा ही होता है। दर्शकों को हमेशा कुछ नया चाहिए।

एक पेशेवर ब्लॉगर होने के नाते, आपको अपने ब्लॉग की सामग्री को लगातार अपडेट करना होगा। ऐसा करने से, न केवल आपके दर्शकों को लिप्त हो जाएगा, बल्कि इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक भी काफी हद तक बढ़ जाएगा।

आखिर ये प्रोफेशनल ब्लॉगर करते क्या हैं?

भले ही आपके कान सुनने में बहुत अच्छे हों, लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉगर महीने में लाखों रुपये कमाते हैं। लेकिन सच्चाई उतनी खूबसूरत नहीं है।

इन पेशेवर ब्लॉगर्स का जीवन उतना सहज नहीं है जितना कि यह बोला जाता है। इस आरामदायक जीवन के पीछे, कई अलग-अलग कौशल, कई घंटों की कड़ी मेहनत, रात भर जागने के बाद ही संभव है।

धीरे-धीरे अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन आ रहे हैं, ऐसी स्थिति में नई सामग्री की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसलिए, यदि आप भी एक पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो अपनी कड़ी मेहनत और बताई गई रणनीतियों के साथ, आप भी उस मुकाम को हासिल कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे ब्लॉगिंग (Technologies Centre) का यह लेख (What is Blogging? | Blogging Kaise Kare in 2021? | ब्लॉग्गिंग क्या है और Blogging कैसे करे in 2021?) पसंद आया होगा।

मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को पेशेवर ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँ ताकि उन्हें किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर उस लेख के संदर्भ में खोज न करनी पड़े।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप Comment Box मैं लिख सकते हैं।

अगर आपको पसंद आया कि यह पोस्ट ब्लॉगिंग के बारे में क्या है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर सेयर करें।

Previous
Next Post »