JioMart क्या है और ये कैसे काम करता है हिंदि मे पुरि जानकारि

JioMart क्या है और ये कैसे काम करता है हिंदि मे पुरि जानकारि

क्या आप जानते हैं कि JioMart क्या है? मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी रिटेल में हाथ आजमाने का फैसला किया है। इसी समय, उन्होंने JioMart के नाम से इस सेगमेंट में प्रवेश किया है और साथ ही, वह अपने प्रतिद्वंद्वियों अमेज़न और ग्रोफ़र्स को एक अच्छी चुनौती प्रदान कर रहे हैं। जियोमार्ट का मूल उद्देश्य खुदरा विक्रेताओं को सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने उत्पादों को ग्राहक तक आसानी से पहुंचा सकें।
इस काम में वे Jio के इतने बड़े डिजिटल इकोसिस्टम का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। रिलायंस जियो मार्टी का संचालन अब नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण सहित मुंबई के कुछ क्षेत्रों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है।


वहीं, रिलायंस जियो मार्ट ने अपना कारोबार भारत के अन्य राज्यों में भी फैलाने की सोची है। उनका लक्ष्य अगले कुछ वर्षों के भीतर 3 करोड़ खुदरा विक्रेताओं से जुड़ने में सक्षम होना है, जो उन्हें 20 करोड़ ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। इसी समय, यह पूरी परियोजना पूरी तरह से ऑनलाइन-फोकस्ड होने जा रही है। इसीलिए मैंने सोचा, क्यों न मैं आपको पूरी जानकारी दूं कि JioMart क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन करें। तो फिर शुरू करते हैं।

JioMart क्या है? - What is JioMart in Hindi

JioMart क्या है और ये कैसे काम करता है हिंदि मे पुरि जानकारि

JioMart एक ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है जो रिटेलर्स को ग्राहकों से जोड़ने का काम करता है। अमेज़ॅन प्राइम नाउ और ग्रोफ़र्स की तरह, Jio Mart किसी भी प्रकार के किसी भी गोदाम को बनाए नहीं रखेगा, लेकिन यह स्थानीय खुदरा विक्रेताओं और किराना दुकानदारों को पोर्टल में अपने उत्पादों या सामग्री की सूची शामिल करने के साथ-साथ ग्राहकों को प्रदान करने की भी अनुमति देगा। बेचना।
JioMart की टैगलाइन "Desh Ki Nayi Dukaan" दी गई है। Jio इस प्रक्रिया में शामिल होने वाले अन्य सभी कार्यों का ध्यान रखेगा, जिसमें लॉजिस्टिक्स, भुगतान आदि शामिल हैं।
Jio Mart का लक्ष्य अपने प्लेटफॉर्म पर 50,000 से अधिक किराना उत्पादों को सूचीबद्ध करना है
सहित और ग्राहकों के साथ कई लाभ प्रदान करते हैं,
  1. किसी भी प्रकार के न्यूनतम ऑर्डर मूल्य में मुफ्त होम डिलीवरी
  2. वापसी की प्रक्रिया में कोई सवाल नहीं
  3. एक्सप्रेस डिलीवरी का वादा

JioMart लिस्ट किस तरह की होगी

जियो मार्ट के अनुसार, वह अपने शुरुआती चरण में अपने प्लेटफॉर्म में कई तरह की चीजों को सूचीबद्ध करना चाहेगी। इसमें दैनिक स्टेपल, साबुन (शैंपू), शैंपू और अन्य घरेलू सामान शामिल हैं ताकि वे अपने प्रतिद्वंद्वियों को एक अच्छी चुनौती प्रदान कर सकें।

JioMart के फायदे

ग्राहकों को 50,000 से अधिक किराने के उत्पाद मिल सकते हैं
इसमें आपको फ्री होम डिलीवरी मिलती है
किसी भी प्रकार का कोई न्यूनतम मूल्य नहीं है।
आप में से 3,000 की बचत भी है।
रिटर्न पॉलिसी में आपसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा
एक्सप्रेस डिलीवरी प्रदान की जाएगी
आप ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से चीजें खरीद सकते हैं

JioMart के एप को कैसे Download करे?

पंजीकरण करने के लिए आप Jio की आधिकारिक वेबसाइट से JioMart ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से अपने फोन के लिए JioMart ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। मेरे कहने का मतलब है कि आप Android App या iOS App डाउनलोड कर सकते हैं।


वैसे, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मौजूदा समय में JioMart का एप्लिकेशन Google Playstore या Apple App Store में उपलब्ध नहीं है। लेकिन बहुत जल्द आपको इन दोनों स्टोर्स में डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा।

Download करने के बाद क्या करे?

एक बार जब आप JioMart apk डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको अपना खाता पंजीकृत करना होगा, जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर इस्तेमाल करना होगा, जिसके बाद आप अपने ऑर्डर को ऐप से रख सकते हैं।
याद रखें कि आप किसी भी नेटवर्क के मोबाइल नंबर जैसे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल या Jio का उपयोग कर सकते हैं। इस JioMart एप का यूजर इंटरफेस अमेजन से काफी मिलता जुलता है। शायद रिलायंस ने 
अपने प्रतिस्पर्धी के ऐप को देखकर ही डिजाइन किया है। तो अगर आपने इससे पहले Amazon App का इस्तेमाल किया है तो आप इसे आसानी से पहचान सकते हैं।

JioMart की लोकप्रिय श्रेणियां

अब आइए जानते हैं कि Jio Mart की लोकप्रिय श्रेणियां कौन सी होंगी जो इस प्लेटफॉर्म में यहां जोड़ी जाएंगी।
1. स्वास्थ्य पेय और पेय पदार्थ
2. सौंदर्य और स्वच्छता
3. स्नैक्स और कन्फेक्शनरी
4. इंस्टेंट और रेडी फूड्स
5. डेयरी, बेकरी और अंडे
6. सफाई और घरेलू देखभाल
7. खाद्यान्न, तेल और मसाला
8. माँ और बच्चा
अभी के लिए, आप जीओमार्ट के प्लेटफ़ॉर्म में इन सभी श्रेणियों को देखेंगे। लेकिन बाद में अन्य श्रेणियों को भी समय के साथ जोड़ा जाएगा।

Jio facebook deal क्या है?

अगर Jio Facebook सौदे की बात करें, तो Facebook ने Reliance Industries के Jio Platforms के लगभग 9.99 प्रतिशत शेयर खरीदे हैं। इन शेयरों की कीमत 5.7 बिलियन डॉलर से अधिक बताई जाती है। यह माना जाता है कि इन दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी भविष्य में एक बहुत बड़ा रूप लेने जा रही है ताकि JioMart प्लेटफार्म को करोड़ों लोगों और छोटे व्यवसायों तक आसानी से पहुँचा जा सके।
इसके साथ, व्हाट्सएप पे और JioMoney भी एक साथ विलय करने और लोगों को बेहतर सहज ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने में सक्षम होंगे।

JioMart के प्रतिद्वंद्वियों को चिंता करनी चाहिए?

वैसे, हमारे देश में पहले से ही कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जिनमें से BigBasket, Grofers, और Amazon प्रमुख हैं। वहीं, कई कंपनियों जैसे ज़ोमैटो, स्विगी, उबर आदि ने भी किराने का सामान और अन्य दैनिक आवश्यकताओं की इतनी अधिक मांगों के कारण किराने के सामानों की होम डिलीवरी करना शुरू कर दिया है।
दूसरी ओर, JioMart के लॉन्च के बाद, वह भी व्हाट्सएप के सहयोग से, यह अन्य प्लेटफार्मों के लिए एक वास्तविक खतरा बन गया है जो पहले से ही बाजार में उपलब्ध हैं। Jio और WhatsApp दोनों की पहुंच 750 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक है। लेकिन अब देखना होगा कि फेसबुक और Jio मिलकर इस JioMarte- कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे करते हैं।

JioMart Deals और Offers

JioMart क्या है?

अब आप देख सकते हैं कि Jio Mart में आपको कई उत्पाद मिलेंगे जो MRP पर 10% से लेकर 15% तक छूट वाले हैं। वहीं, कुछ प्रोडक्ट्स में आपको 50% तक की छूट मिलेगी। वहीं, Jio mart ऐप में, आपको सौदों और ऑफ़र में कई ऐसे सेक्शन मिलेंगे जो खरीदार को कई छूट प्रदान करते हैं। इसमें शामिल है,
1. 99 स्टोर के तहत
2. दिन के सौदे
3. फ्लैश सेल
4. सुपर सेवर्स
मुझे लगता है कि Jio Mart ने अमेज़ॅन को देखकर शायद इस बात को समझा है कि लोग डील और ऑफ़र को बहुत पसंद करते हैं।

रिलायंस जियो मार्ट प्रोमो कोड

रिलायंस जियो मार्ट वास्तव में एक ऑफ़लाइन-टू-ऑनलाइन बाज़ार है जो व्यापारियों और छोटे व्यापारियों को अपने Jio Mart ऐप के माध्यम से उपभोक्ताओं के साथ जोड़ता है। प्रारंभिक अवस्था में उपलब्ध होने वाले उत्पादों में Jio Mart और दैनिक उपयोग की सामग्री और अन्य वस्तुएं शामिल हैं।
वैसे, यह JioMart ऐप जल्द ही एंड्रॉइड और ios उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे उपयोगकर्ता को इसका उपयोग करने में मदद कर सकें।
वहीं, अगर आप JioMart प्रोमो कोड की तलाश में हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी इस तरह के कोई भी प्रोमो कोड उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन वे जल्द ही उपलब्ध होंगे।

आपने आज क्या सिखा

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख (Jio Mart क्या है) पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यह प्रयास रहा है कि पाठकों को जियो मार्ट में रजिस्टर के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।
इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न टिप्पणियाँ लिख सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट Jio Mart 'देश की नई दुकान क्या है' पसंद आई या कुछ सीखने को मिला, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर Share करें।
Previous
Next Post »