Quora से पैसे कैसे कमाए हिंदि मे पुरि जानकारि - How to earn money from Quora, complete information in Hindi

Quora से पैसे कैसे कमाए

Quora से पैसे कैसे कमाए हिंदि मे पुरि जानकारि - How to earn money from Quora, complete information in Hindi

क्या आप Quora Platform के बारे में जानते हैं? अगर हाँ तो आप नहीं जानते होंगे कि आप Quora से भी पैसे कमा सकते हैं। इसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है। आजकल ऐसे कई तरीके हो गए हैं जिनके जरिए आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं, अगर मैं आपसे कहूं कि आप सिर्फ सवाल या जवाब से पैसा कमा सकते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। इस लेख के माध्यम से, आप के सामने एक ऐसी वेबसाइट लाए हैं जो केवल सवालों के जवाब देकर पैसा कमाती है, जिसका नाम है Quora।


आप में से कई लोग इस वेबसाइट से अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। और वे इसका उपयोग एक-दूसरे के सवालों का जवाब देने के लिए भी करेंगे, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि क्वोरा वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है। आज हम आपको Quora वेबसाइट के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे और आपको यह भी बताएंगे कि Quora ऐप से पैसे कैसे कमाएं।

Quora क्या है?

Quora एक प्रकार का ऑनलाइन प्रश्न उत्तर फोरम है। दुनिया भर के कई लोग इस वेबसाइट से जुड़े हुए हैं। वे अपनी क्वेरी यहाँ रखते हैं और बदले में उत्तर प्राप्त करते हैं। यदि वे यहां पूछे गए किसी प्रश्न का उत्तर जानते हैं, तो उस पर भाव स्पष्ट हैं।
अगर हम इसकी परिभाषा के बारे में बात करते हैं, तो Quora एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से आप किसी भी विषय या विषय के बारे में एक प्रश्न पूछ सकते हैं और बदले में Quora आपको उस प्रश्न का उत्तर देता है।
Quora की ख़ासियत यह है कि यदि आप किसी व्यक्ति से उसी का उत्तर देने का अनुरोध करते हैं तो आप उनसे अनुरोध कर सकते हैं। उसे एक सूचना मिलती है और उस अधिसूचना में यह तय किया जाता है कि उस प्रश्न का उत्तर किसने दिया।
यह दुनिया भर में 81 वें नंबर पर सबसे बड़ी वेबसाइट है, जिसका इस्तेमाल विदेशों में सभी जगहों पर किया जाता है। गूगल पर इसके सात करोड़ से अधिक जैविक कीवर्ड रैंक हैं। यह 12 करोड़ से अधिक कार्बनिक यातायात लाता है, जो एक सामान्य ब्लॉगर की सोच से परे है।

Quora का Partner Program क्या है?

Quora ने हाल ही में Quora पार्टनर प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आप लोगों द्वारा किए गए सवालों के जवाब देकर पैसा कमा सकते हैं। मान लीजिए जब कोई Quora में सवाल करता है, तो quora आपको अपने विज्ञापनों को चलाकर उस विज्ञापन के लिए कुछ पैसे देता है, यह पैसा PayPal के माध्यम से प्राप्त होता है।
ध्यान रखें कि Quora Partner Program का आमंत्रण तभी प्राप्त होता है जब आपके प्रश्नों और उत्तरों के 1 लाख से अधिक दृश्य प्राप्त होते हैं और आपके द्वारा दिए गए उत्तर पर उपयोगकर्ता की सगाई अच्छी होती है।
जब आपके प्रश्न उत्तर पर अधिक से अधिक विचार और उत्थान आते हैं, तो यह Quora टीम को लगता है कि लोग आपके प्रश्नों और उत्तरों को पसंद कर रहे हैं। यानी आप एक अच्छे लेखक हैं। तो आपको Quora Partner Program के लिए निमंत्रण मिलता है।

Quora से पैसे कैसे कमाए

यहां हम बात कर रहे हैं कि क्वोरा से पैसे कैसे कमाएं। Quora Partner Program इनमें से एक है, इसके अलावा कोरा से पैसा कमाने के कई तरीके हैं जो नीचे दिए गए हैं।
Quora से पैसे कैसे कमाए

1. अपनि Website पे traffic लाकर

Quora में लाखों लोग हर दिन सवालों के जवाब देते हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं ताकि आप Google Adsense के माध्यम से अधिक पैसा कमा सकें, तो यह एक बेहतर विकल्प है यदि आप अपनी वेबसाइट पर एक लिंक साझा करते हैं, तो आपकी वेबसाइट पर लाखों आगंतुक आएंगे।
यदि आप यहां अपने उत्तरों के बीच में अपनी वेबसाइट का लिंक जोड़ते हैं, जब उपयोगकर्ता उस उत्तर को पढ़ते हैं, तो वे उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जिससे वे आपकी वेबसाइट पर जाएंगे। जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ जाएगा।

2. Ebook Sell करके

Quora के पास एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो ऐसे लोगों को इकट्ठा कर रहा है जो नई जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। इसलिए, Quora के माध्यम से ई-पुस्तकें बेचकर पैसा कमाना सबसे प्रभावी है।
अगर आप किताबें लिखने में अच्छे हैं तो ऑनलाइन ईबुक बनाएं। यदि आप Quora पर पोस्ट किए गए Queries के समाधान के लिए एक Ebook बनाते हैं, तो उन्हें औसत मूल्य सीमा पर बेचना बहुत अच्छा तरीका है
इसके अतिरिक्त, आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी ईबुक के शेयरों के माध्यम से लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं और इससे आपका मुनाफा बढ़ेगा। उन लोगों के लिए, यह एक सुनहरा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने Quora खाते पर Ebooks बेच सकते हैं।

3. Affiliate Marketing करके

यदि आप इस वेबसाइट को खोलते हैं, तो आप देखेंगे कि कई उत्पाद समीक्षाएँ हिंदी और अंग्रेजी या अन्य भाषाओं में साझा की गई हैं। समीक्षा के नीचे उत्पाद का लिंक भी दिया गया है। आप उसी तरह अपने प्रोडक्ट का लिंक भी डाल सकते हैं और शेयर कर सकते हैं ताकि प्रोडक्ट के बिकने पर आपको पैसे मिलें।

4. Advertisement करके

अगर आप भी अपनी कंपनी को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यह सुविधा आपको यह प्रदान करती है। इसमें, जब आप कंपनी से संबंधित किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो यह Google में सबसे पहले रैंक करता है क्योंकि कॉस्ट्यूमर पहले इंटरनेट में कंपनी की खोज करता है, फिर उसका उत्तर सबसे पहले Quora में ही मिलता है, इस तरह से आप अपनी कंपनी का विज्ञापन करते हैं। पैसा कमा सकते हैं।

Quora Space से पैसे कैसे कमाए?

Quora Space Earnings Programme (बीटा) यह केवल Quora Space Admins को प्रदान किया गया एक अवसर है ताकि वे Quora के राजस्व का हिस्सा बन सकें। जैसा कि आपको पता होगा कि Quora विज्ञापन के माध्यम से अपना राजस्व उत्पन्न करता है।


जहाँ पहले क्वोरा ने केवल Quora पार्टनर प्रोग्राम के सदस्यों को पैसे प्रदान किए थे जिनका मुख्य कार्य नए प्रश्न पूछना और नए प्रश्नों का उत्तर देना था। इसके लिए उन्हें पैसे मुहैया कराए गए थे।

अगर आप Quora Space के लिए योग्य हैं तो कैसे पता करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्पेस के मुख्य पेज पर जाना होगा। मेनू टैब पर, आप आँकड़े और सेटिंग्स के बीच 'आय टैब' देखेंगे।
यदि आपने उस Earning Tab को यहाँ देखा है, तो इसका मतलब है कि आप Quora Space से पैसे कमाने के योग्य हैं। फिर आप सभी को यह देखना होगा कि स्पेस एडमिन योग्य देश में रह रहा है या नहीं। आइए जानते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।
आइए अब जानते हैं कि वे 3 चरण क्या हैं ताकि आप जांच सकें कि आप Quora स्पेस के लिए योग्य हैं या नहीं।
• पहला कदम यह है कि आपको न्यूनतम सीमा तक पहुंचना होगा जो $ 10 तक है ताकि आप इस कार्यक्रम में भुगतान प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
• दूसरा चरण यह है कि आपको पात्रता समीक्षा की प्रतीक्षा करनी होगी, जो कि Quora के अनुसार कम से कम 3 कार्यदिवस लेगी।
• तीसरा कदम यह है कि आपको अपना खाता अपने बैंक से जोड़ना होगा।

Quora स्पेस का सदस्य कैसे बनें?

Quora स्पेस का सदस्य कैसे बनें?

वैसे, Quora खुद अपने बीटा प्रोग्राम में शामिल होने के लिए स्पेस एडमिंस को आमंत्रित करता है। इसी समय, कोई निर्दिष्ट तरीका नहीं है कि आप क्वोरा को इस कार्यक्रम के साथ अपने स्वयं के स्थान को जोड़ने के लिए कह सकते हैं।
दूसरी ओर, यदि आप बहुत चाहते हैं, तो आप इस ई-मेल आईडी beta@quora.com पर Quora से संपर्क कर सकते हैं। इस ईमेल आईडी को Quora Space Admins के साथ साझा किया गया है ताकि वे चाहें तो इस प्रोग्राम से अपने स्पेस को हटा सकते हैं।
साथ ही, Quora ने सभी के साथ एक संसाधन केंद्र भी साझा किया है ताकि वे अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में अपने सभी सवालों के जवाब पा सकें।

उपसंहार

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, Quora से पैसे कैसे कमाएं। मेरा हमेशा से यह प्रयास रहा है कि पाठकों को Quora क्या है, इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।
इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे Comment लिख सकते हैं।

अगर आपको यह लेख Quora से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर साझा करें।


अगर आपको यह लेख Quora से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर साझा करें।
Previous
Next Post »