What is Affiliate Marketing for Beginners in Hindi - Affiliate Marketing क्या है हिंदी में Beginners के लिये?

What is Affiliate Marketing for Beginners in Hindi - Affiliate Marketing क्या है हिंदी में Beginners के लिये?

What is Affiliate Marketing for Beginners in Hindi - हिंदी में शुरुआती के लिए Affiliate Marketing क्या है?

जब ऑनलाइन पैसा बनाने की बात आती है, तो Affiliate marketing एक कौशल-आधारित दृष्टिकोण है, जिसे कोई भी सीख सकता है। यह ऑनलाइन दुनिया के उन खंडों में से एक है, जिसके लिए किसी भी डिग्री या औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है।समझना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?इस लोकप्रिय निष्क्रिय आय विधि के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ते रहें।
इस गाइड के साथ, मेरा उद्देश्य आपको Affiliate marketing को समझने में मदद करना है, इसलिए आप इस तकनीक को किसी भी क्षेत्र में लागू कर सकते हैं, जिसमें आप पैसा कमा सकते हैं।इससे पहले, आप Affiliate marketing को समझने की यात्रा शुरू करते हैं, मैं आपको Affiliate marketing की संभावनाओं को दिखाता हूं।

What is affiliate marketing and how does it work? - affiliate marketing क्या है और यह कैसे काम करता है?

संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) डिजिटल विपणन (Digital Marketing) के सबसे पुराने रूपों में से एक है जिसमें आप किसी को किसी भी ऑनलाइन उत्पाद का उल्लेख करते हैं और जब वह व्यक्ति आपकी सिफारिश के आधार पर उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन प्राप्त होता है।

Amazon, Apple, Google जैसी हर बड़ी कंपनी का एक Affiliate कार्यक्रम है, जो दुनिया भर में किसी भी व्यक्ति द्वारा शामिल होने के लिए स्वतंत्र है। यदि आपको इसके बारे में पता नहीं था, तो इस गाइड के बाकी हिस्सों पर ध्यान दें, मेरे दोस्त, आप घर से पैसा बनाने के सबसे दिलचस्प पहलुओं में से एक की खोज करने वाले हैं।

यह कमीशन $ 1 से $ 10,000 तक भिन्न होता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं।

यहां बताया गया है Affiliate marketing कि 4 सरल चरणों में कैसे काम करता है:

  1. आप एक Affiliate कार्यक्रम में शामिल हों
  2. आप एक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए चुनते हैं (आपको एक unique affiliate link मिलेगा)
  3. आप लिंक को सोशल मीडिया, ब्लॉग, यूट्यूब वीडियो, फेसबुक विज्ञापन या किसी अन्य रूप में साझा करते हैं
  4. जब कोई खरीदारी करता है, तो आप एक सुंदर Affiliate कमीशन कमाते हैं।
कोई भी कंपनी जो उत्पादों को ऑनलाइन बेचती है, एक Affiliate कार्यक्रम प्रदान करती है, जो इसमें शामिल होने के लिए स्वतंत्र है। यह ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने जितना ही सरल है।

Affiliate marketing


आप बस कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं और अपना अद्वितीय ट्रैकिंग लिंक प्राप्त कर सकते हैं। अब, जब भी आप उनके उत्पाद के बारे में लिख रहे हैं, तो आप बस कंपनी की साइट की सिफारिश के लिए इस विशेष ट्रैकिंग Affiliate लिंक का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका पाठक / ट्रैफ़िक आपके Affiliate लिंक पर क्लिक करके कुछ भी खरीदता है, तो आपको एक कमीशन मिलेगा।

How to Start Affiliate marketing for beginners - शुरुआती लोगों के लिए संबद्ध विपणन कैसे शुरू करें

आप कई तरीकों से एफिलिएट मार्केटिंग से शुरुआत कर सकते हैं।

यहाँ कुछ है कि आप से चुन सकते हैं:
  1. एक लक्षित आला में एक ब्लॉग शुरू करें और एक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग करें। Affiliate marketing व्यवसाय शुरू करने का यह सबसे सस्ता और आसान तरीका है। उदाहरण के लिए: महिलाओं के जूते, घरेलू उत्पादों से काम, आदि के बारे में एक ब्लॉग शुरू करें।
  2. PPC साइटों जैसे Google, Facebook, Quora से ट्रैफ़िक खरीदें और ट्रैफ़िक को संबद्ध उत्पादों या सेवाओं पर ले जाएं। इसे पीपीसी मार्केटिंग कहा जाता है, और जिन्होंने डिजिटल मार्केटिंग में एक बुनियादी पाठ्यक्रम लिया है, वे इसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। आराम के लिए, इसे थोड़ा समय दें और आप इसे समझेंगे।
  3. एक YouTube चैनल बनाएं और उत्पादों को बढ़ावा दें।
  4. एक मिनी-वेबसाइट बनाकर एक ईमेल सूची बनाएं। एक उदाहरण अगर Finshots
  5. पॉडकास्ट शुरू करें और उत्पादों की सिफारिश करें।
How to Start Affiliate marketing for beginners - शुरुआती लोगों के लिए संबद्ध विपणन कैसे शुरू करें

यहाँ अपने ब्लॉग के माध्यम से Affiliate marketing के साथ आरंभ करने के लिए कदम हैं:

यह सिर्फ एक मोटा हाइलाइट है, जैसा कि हम इस मुफ्त कोर्स में आगे बढ़ते हैं, आप अपनी खुद की Affiliate marketing प्रणाली बनाने के लिए अधिक गहराई और लंबाई में सब कुछ समझेंगे।
  1. एक ब्लॉग शुरू करें
  2. एक लाभदायक उद्योग का चयन करें और फिर अपने ब्लॉग के लिए एक आला चुनें
  3. Affiliate उत्पादों को चुनें जिन्हें आप बढ़ावा दे सकते हैं
  4. उन उत्पादों के आसपास सामग्री बनाएँ
  5. अपनी वेबसाइट / Affiliate पोस्ट पर ट्रैफ़िक लाएँ
  6. आगंतुकों के ईमेल को पकड़ने के लिए ईमेल-मार्केटिंग सेवाओं का उपयोग करें
  7. फ़नल को स्वचालित करने के लिए ईमेल-अनुक्रम बनाएं (हम जल्द ही इस पर चर्चा करेंगे)
  8. अधिक ट्रैफ़िक चलाने और प्रक्रिया को दोहराने पर ध्यान दें।
Affiliate marketing से आरंभ करने के लिए ब्लॉगिंग सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, क्योंकि इसमें न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है और आप कुछ ही समय में इसके चारों ओर सब कुछ सीख सकते हैं। यहाँ से, यह वास्तव में क्या मायने रखता है कि आप अपने संबद्ध व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कितना समर्पण, समय और स्मार्ट काम करते हैं।

Affiliate marketing terminologies - संबद्ध विपणन शब्दावली

Affiliate marketing से जुड़े कुछ सामान्य शब्द यहां दिए गए हैं
  • Affiliates: प्रकाशक आप और मेरे जैसे जो बिक्री को बढ़ावा देने और बनाने के लिए Affiliate कार्यक्रम लिंक का उपयोग कर रहे हैं।
  • Affiliate marketplace: शेरासले, सीजे और क्लिकबैंक जैसे कई मार्केटप्लेस हैं। ये विभिन्न niches में Affiliate कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय डेटाबेस के रूप में काम करते हैं।
  • Affiliate software: कंपनियों द्वारा अपने उत्पाद के लिए एक संबद्ध कार्यक्रम बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर।
  • उदाहरण: FirstPromoter।
  • Affiliate link: आपके Affiliate कार्यक्रम की प्रगति को ट्रैक करने के लिए आपके Affiliate कार्यक्रम द्वारा दी गई विशेष ट्रैकिंग लिंक।
  • Affiliate ID: एफिलिएट लिंक के समान, लेकिन कई एफिलिएट प्रोग्राम एक अद्वितीय आईडी प्रदान करते हैं जिसे आप उत्पाद साइट के किसी भी पृष्ठ पर जोड़ सकते हैं।
  • Payment mode: विभिन्न Affiliate कार्यक्रम भुगतान के विभिन्न तरीकों की पेशकश करते हैं।
  • उदाहरण: चेक, वायर ट्रांसफर, पेपाल और अन्य।
  • Affiliate Manager/OPM: कई कंपनियों ने एफिलिएट मैनेजरों को समर्पित किया है ताकि पब्लिशर्स उन्हें ऑप्टिमाइज़ेशन टिप्स देकर ज्यादा कमाई कर सकें।
  • Commission percentage/amount: वह राशि या प्रतिशत जो आपको हर बिक्री से संबद्ध आय में प्राप्त होगी।
  • 2-tier affiliate marketing: यह एक Affiliate कार्यक्रम से पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है। इस पद्धति के साथ, आप अनुशंसा करते हैं कि अन्य लोग संबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हों, और एक उप-संबद्धता (एमएलएम या बहु-स्तरीय-विपणन के समान) बिक्री करते समय आपको एक कमीशन प्राप्त होता है। इस आय को उप-संबद्ध आयोग के रूप में भी जाना जाता है।
  • Landing pages: बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से उपयोग किया जाने वाला एक अनूठा उत्पाद विक्रय या डेमो पृष्ठ। आपके द्वारा प्रचारित किए जाने वाले अधिकांश कार्यक्रमों में कई लैंडिंग पृष्ठ होते हैं, और आप यह देखने के लिए A / B परीक्षण चला सकते हैं कि कौन से पृष्ठ आपके लिए सर्वोत्तम रूपांतरित करते हैं।
  • Custom affiliate income/account: एक सामान्य Affiliate खाते के विपरीत, कई कंपनियां अपने लिए सबसे अधिक Affiliate बिक्री करने वाले लोगों को कस्टम Affiliate आय प्रदान करती हैं।
  • Link clocking: ज्यादातर Affiliate ट्रैकिंग लिंक बदसूरत हैं। एक लिंक क्लॉकिंग तकनीक जैसे URL शॉर्टर्स, थर्स्टी एफिलिएट आदि का उपयोग करके, आप बदसूरत लिंक को उन लिंक में बदल सकते हैं जिन्हें आपके पाठकों द्वारा पढ़ा और समझा जा सकता है।
  • Custom coupons: कई कार्यक्रम सहयोगी कंपनियों को कस्टम कूपन बनाने की अनुमति देते हैं जो बिक्री को ट्रैक करने के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। कस्टम डिस्काउंट कूपन आपको संबद्ध बिक्री बढ़ाने में मदद करते हैं।
Affiliate marketing terminologies - संबद्ध विपणन शब्दावली

Affiliate कार्यक्रम की पेशकश करने वाली कंपनियों के लिए, यह मुफ्त प्रचार प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, इस प्रकार विज्ञापन पर काफी बचत होती है।

उदाहरण के लिए, जब भी आप कूपन या डिस्काउंट लिंक देखते हैं, तो अधिकांश समय ये Affiliate लिंक होते हैं, और जब आप खरीदारी करते हैं, तो वेबमास्टर्स पैसे कमाते हैं।

हर Affiliate कार्यक्रम में एक सेट टीओएस है।
उदाहरण के लिए, पेआउट कंडीशन, कुकी पॉलिसी आदि।
मुझे कुकी नीति की व्याख्या करें क्योंकि यह मध्यवर्ती स्तर का विषय है लेकिन आपको संबद्ध विपणन की संभावनाओं के बारे में एक विचार देगा।

कई संबद्ध उत्पाद 30-150 दिनों की कुकी अवधि प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि कोई आगंतुक आपके Affiliate लिंक को किसी संबद्ध उत्पाद पर उतरने के लिए क्लिक करता है, तो भले ही वे तुरंत कुछ भी न खरीदें, लेकिन अगले 30 में साइट पर फिर से जाएं। -150 दिन, आप एक संबद्ध कमीशन अर्जित करेंगे।
जुड़ने के लिए नया संबद्ध कार्यक्रम कैसे खोजें?
एक नया संबद्ध प्रोग्राम ढूंढना चालान कर रहा है, और यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप अपनी कमाई के अवसरों में वृद्धि करेंगे।
नए संबद्ध प्रोग्राम खोजने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • Affiliate Network and marketing platform: एफिलिएट नेटवर्क और मार्केटप्लेस हैं जो आपको नए एफिलिएट प्रोग्राम खोजने में मदद करेंगे।
  • Affiliatizer: यह एक क्रोम एडऑन है जो आपको नए Affiliate कार्यक्रम को खोजने में मदद करेगा।
  • Competitor analysis: आपके द्वारा लक्षित किए जा रहे आला में शीर्ष वेबसाइटों का विश्लेषण करें, और उनके द्वारा प्रचारित संबद्ध उत्पादों की सूची बनाएं। यह आपको उच्च मूल्य और लाभदायक Affiliate उत्पादों को खोजने में मदद करेगा।

Affiliate Marketing: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इस बिंदु पर, आपको इस बात की बुनियादी समझ होनी चाहिए कि संबद्ध विपणन क्या है और यह कैसे काम करता है।

अब, मुझे Affiliate marketing के बारे में वेबमास्टर्स और विपणक द्वारा पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने चाहिए:

  • How much money you can make as an affiliate marketer? - आप एक affiliate marketer के रूप में कितना पैसा कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटर्स हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से एक महीने में लाखों डॉलर कमा रहे हैं।

How much money you can make as an affiliate marketer? - आप एक affiliate marketer के रूप में कितना पैसा कमा सकते हैं?


  • Is it important to have a blog for affiliate promotion? - क्या एफिलिएट प्रमोशन के लिए ब्लॉग होना ज़रूरी है?

जरूरी नहीं, लेकिन एक ब्लॉग वास्तव में सबसे अच्छा प्रचार उपकरण है। उस के साथ, आप हमेशा किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए पीपीसी या विज्ञापन जैसे तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

Affiliate marketing में बढ़ने के लिए यह एक और लोकप्रिय तरीका है। मेरे लिए, Affiliate marketing के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका एक ब्लॉग है।

  • How much does it cost to join an affiliate program? - Affiliate कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कितना खर्च होता है?

Affiliate Program मेशामिल होने के लिए कोई शुल्क नहीं है, हालांकि, आपकी कुल लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रचार तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक ब्लॉग पोस्ट में एक पैसा भी खर्च नहीं होता है, लेकिन पीपीसी मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और विज्ञापन विभिन्न मूल्य टैग के साथ आते हैं।

  • What qualifications do I need to become an affiliate marketer? - मुझे Affiliate बाज़ारिया बनने के लिए क्या योग्यताएँ चाहिए?

एक Affiliate बाज़ारिया बनने के लिए वस्तुतः कोई योग्यता नहीं है, हालांकि अच्छी कॉपी राइटिंग स्किल और मार्केटिंग स्किल एक अतिरिक्त लाभ होगा।

  • Is affiliate marketing harmful or illegal? - Affiliate marketing हानिकारक या अवैध है?

नहीं, यह न तो हानिकारक है और न ही गैरकानूनी है, क्योंकि आप किसी साइट से लिंक करने के लिए सीधे लिंक के बजाय बस आपके द्वारा प्रदान की गई Affiliate लिंक का उपयोग करेंगे।

हालांकि, एक निश्चित क्षेत्राधिकार में, आपको यह बताना होगा कि आपको उत्पाद के समर्थन के लिए मुआवजा दिया जा सकता है।

  • How do I find an affiliate link for any product? - मैं किसी भी उत्पाद के लिए एक सम्बद्ध लिंक कैसे खोजूँ?

सभी कंपनियां एक Affiliate कार्यक्रम की पेशकश नहीं करती हैं, निश्चित रूप से, लेकिन उन लोगों के लिए जो संबद्ध कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, आप संबंधित जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट की जांच कर सकते हैं। खोज करते समय, यदि उनके पास एक कंपनी के FAQ पृष्ठ की जाँच करना सुनिश्चित करें।

इस जानकारी को खोजने का एक और तरीका है, एक साधारण Google खोज करना। उदाहरण के लिए, कोई निम्नलिखित वाक्यांश को Google खोज में रख सकता है: "(उत्पाद का नाम) + संबद्ध प्रोग्राम"। (जिस उत्पाद को आप प्रचारित कर रहे हैं, उसके नाम के साथ "उत्पाद का नाम" बदलें।) Affilitizer नामक एक दिलचस्प क्रोम एडोन उपलब्ध है जो इस प्रक्रिया को आसान बनाता है।

यह आपको एक लैंडिंग पृष्ठ पर लाना चाहिए। कई कंपनियाँ ShareASale, CJ या Clickbank जैसे संबद्ध बाज़ार का उपयोग करती हैं। ये उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं और आप एक निशुल्क खाता बना सकते हैं।

  • How do I find new products to promote? - प्रचार करने के लिए मुझे नए उत्पाद कैसे मिलेंगे?

संबद्ध मार्केटप्लेस जैसे कि ऊपर उल्लेखित हैं, आपके Affiliate marketing अनुसंधान को शुरू करने के लिए सर्वोत्तम स्थान हैं। आप अपने आला को ब्राउज़ कर सकते हैं और शीर्ष प्रदर्शन करने वाले Affiliate कार्यक्रमों को देख सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप अपने आला में ब्लॉगों पर नज़र रख सकते हैं और देख सकते हैं कि वे किन उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं और किन तरीकों का उपयोग कर रहे हैं।

  • Affiliate marketing and AdSense: Can we use both? - Affiliate Marketing और AdSense: क्या हम दोनों का उपयोग कर सकते हैं?

हां, आप दोनों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि Affiliate marketing किसी भी AdSense टीओएस का उल्लंघन नहीं करता है। वास्तव में, मेरे लिए, Affiliate marketing ऐडसेंस की तुलना में बेहतर काम करता है।

मुझे उम्मीद है कि संबद्ध विपणन के लिए इस शुरुआती गाइड से आपको आरंभ करने में मदद मिलेगी। यदि आपके कोई अतिरिक्त प्रश्न हैं, तो नीचे Comment Section में मुझसे पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
यदि आप इस लेख को जानकारीपूर्ण पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें!

Previous
Next Post »