What is Backlinks in Hindi - Backlinks क्या है हिंदी में?

What is Backlinks in Hindi - Backlinks क्या है हिंदी में?

तो हेल्लो दोस्तो आज कि इस पोस्ट मे हम जानेंगे कि Backlinks क्या होता है और यह SEO के लिये क्यो फयदेमंद होता है। जानने के लिये इस आर्टिकल के साथ अंतिम तक जुडे रहिये। मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बैकलिंक्स को समझ पाएंगे और यह भी जान पाएंगे कि यह SEO के लिए और आपकी ऑनलाइन सफलता के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। तो चलिये जानते है।

What is Backlinks in Hindi - Backlinks क्या है हिंदी में?


"Backlink" " Search Engine Optimization " में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले शब्दों में से एक है। कई ब्लॉगर्स जिन्होंने हाला ही में एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू की है, उन्हें बैकलिंक का अर्थ समझना मुश्किल है।
Backlinks एक Webpage के आने वाले लिंक हैं। जब कोई वेबसाइट किसी अन्य वेबपेज के साथ लिंक करती है, तो उसे बैकलिंक कहा जाता है। पहले, एक वेबपेज की रैंकिंग में बैकलिंक्स एक प्रमुख मीट्रिक थे। एक पेज जिसमें बहुत सारे बैकलिंक्स हैं, वह वेबपेज सभी प्रमुख सर्च इंजन (गूगल सहित) में उच्च स्थान पर है।

यहाँ बैकलिंक से संबंधित कुछ सामान्य शब्दों की शब्दावली है, जिन्हें आपको जानना चाहिए:

  1. Link Juice: जब कोई वेबपेज आपके किसी भी आर्टिकल या आपकी वेबसाइट के होमपेज को लिंक करता है, तो वह लिंक जूस पास करता है। यह लिंक लेखों को रैंकिंग करने में मदद करता है और Domain Authority में भी सुधार करता है। एक ब्लॉगर के रूप में, आप लिंक-जूस को no-follow टैग का उपयोग करके पास होने से रोक सकते हैं।
  2. Do-follow link: डिफ़ॉल्ट रूप से, एक ब्लॉग पोस्ट में आपके द्वारा जोड़े जाने वाले सभी लिंक डू-फॉलो लिंक होते हैं और यह लिंक जूस को पास करते हैं।
  3. Nofollow Link: जब कोई वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट से लिंक करती है, लेकिन उस लिंक पर नो-फॉलो टैग होता है, तो लिंक जूस पास नहीं करता है। Nofollow लिंक page रैंकिंग के लिए उपयोगी नहीं हैं क्योंकि वे कुछ भी योगदान नहीं करते हैं। जब वह किसी अविश्वसनीय साइट से लिंक करता है, तो आमतौर पर एक वेबमास्टर नो-फॉलो टैग का उपयोग करता है। उदाहरण: अन्य ब्लॉग पर टिप्पणियों के लिंक।
  4. Low-Quality Links: निम्न-गुणवत्ता लिंक ऐसे लिंक हैं जो कटाई वाली साइटों, स्वचालित साइटों, स्पैम साइटों और यहां तक कि पोर्न साइटों से आते हैं। ये लिंक बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। यह एक कारण है कि आपको बैकलिंक्स खरीदते समय सावधान रहना होगा।
  5. Linking Root Domains: आपकी वेबसाइट पर एक unique domain से कितने बैकलिंक्स आ रहे हैं, वे उसी का उल्लेख करते हैं। यदि कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से 10 बार लिंक करती है, तब भी इसे linked root domain माना जाएगा।
  6. Internal Links: समान डोमेन के भीतर एक ही page से दूसरे page से लिंक करने वाले लिंक को internal links कहा जाता है और इस प्रक्रिया को ही internal linking कहा जाता है।
  7. Anchor Text: Hyperlink के लिए जो टेक्स्ट उपयोग किया जाता है उसे Anchor Text कहा जाता है। जब आप Particular Keyword के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो Anchor Text बैकलिंक अच्छी तरह से काम करता है।

What are the benefits of SEO by creating backlinks - Backlinks बनाने से SEO के क्या फायदे हैं?

What are the benefits of SEO by creating backlinks - Backlinks बनाने से SEO के क्या फायदे हैं?

इससे पहले कि मैं बैकलिंक्स के फायदों के बारे में बात करूं, आपको पता होना चाहिए कि पिछले कुछ वर्षों में बैकलिंक्स में बहुत कुछ बदल गया है। यही वह समय था जब कम-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स ने भी साइट को रैंकिंग करने में मदद की। लेकिन जब से Google ने अपने पेंग्विन एल्गोरिथ्म को रोल आउट किया है, तब से पूरा बैकलिंकिंग ग्राउंड बदल गया है। गुणवत्ता साइटों से बैकलिंक्स का होना आवश्यक है और इन बैकलिंक्स को प्रासंगिक होना चाहिए। उदाहरण के लिए: यदि आपकी वेबसाइट खाना पकाने के बारे में है, तो आपका बैकलिंक कुकिंग संबंधित साइट से होना चाहिए।
आइए अब देखते हैं कि साइट के लिए बैकलिंक्स बनाना आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

1. Organic Ranking में Improvement होता है:

बैकलिंक्स बेहतर सर्च इंजन रैंकिंग हासिल करने में मदद करते हैं। यदि आपकी किसी भी सामग्री को अन्य साइटों से कार्बनिक लिंक मिलते हैं, तो स्वाभाविक रूप से उस सामग्री को खोज इंजन में उच्च रैंक मिलता है। आपका लक्ष्य होमपेज के साथ-साथ व्यक्तिगत पोस्ट / पेज के लिए लिंक बनाना होना चाहिए।

2. साइट का तेज़ Indexing:

Backlinks आपकी साइट के लिंक खोजने और उन्हें प्रभावी ढंग से क्रॉल करने के लिए खोज इंजन बॉट की मदद करता है। एक नई वेबसाइट के लिए, बैकलिंक प्राप्त करना आवश्यक है क्योंकि वे तेजी से खोज और साइटों के अनुक्रमण में मदद करते हैं।

3. Referral Traffic:

बैकलिंक्स का एक प्रमुख लाभ यह भी है कि वे रेफरल ट्रैफ़िक लाने में मदद करते हैं (ट्रैफ़िक जो आपके ब्लॉग पर खोज इंजन से नहीं आता है लेकिन किसी अन्य ब्लॉग के लिंक के माध्यम से आता है)।

आम तौर पर, रेफरल ट्रैफ़िक को लक्षित किया जाता है और इसकी उछाल दर (उछाल दर आपकी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों का प्रतिशत है जो पोस्ट को पढ़े बिना आपकी वेबसाइट पर वापस आ जाते हैं)।

How to start getting backlinks - Backlinks प्राप्त करना कैसे शुरू करें?

तो अब आप "बैकलिंक" शब्द का अर्थ समझ गए होंगे क्योंकि यह SEO से संबंधित है। अब बैकलिंक्स उत्पन्न करने के लिए कुछ सरल तकनीकों को सीखने का समय है।
एक महत्वपूर्ण तथ्य जो आपको ध्यान में रखना है वह यह है कि SEO में बैकलिंक्स की संख्या मायने नहीं रखती है लेकिन लिंक की गुणवत्ता मायने रखती है।
यदि आप अपनी साइट के लिए लिंक प्राप्त करने के लिए भुगतान सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको Google पेंगुइन द्वारा भी दंडित किए जाने की संभावना है।

Also Read:- Mobile से ब्लाग्गिंग कैसे करे?

What are the ways to get Quality Backlinks? - गुणवत्ता Backlinks प्राप्त करने के तरीके क्या हैं?

  1. कमाल के articles लिखे।
  2. Commenting शुरू करें।
  3. Site को Web directories में submit करें।

1. कमाल के articles लिखे।

यह आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स पाने का सबसे अच्छा और अच्छा तरीका है। संदर्भ के रूप में अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक प्राप्त करने के लिए ट्यूटोरियल और शीर्ष 10 लेख महान उदाहरण हैं। इस तरह के लेख उचित शोध और व्यावहारिक उदाहरणों पर आधारित होते हैं।

2. Commenting शुरू करें।

Backlinks प्राप्त करने के लिए Comments आसान और सर्वोत्तम हैं।शीर्ष commentator प्लगइन्स के साथ-साथ Dofollow फ़ोरम, Dofollow ब्लॉग और वर्डप्रेस ब्लॉग्स पर भी commenting करना शुरू करें।ताजा समाचार ने सुझाव दिया है कि नो-फॉलो लिंक इतने मायने नहीं रखते हैं, लेकिन एक ब्लॉग पर commenting करना लिंक जूस बनाने में फायदेमंद होगा। commenting करने से वन-वे सॉलिड बैकलिंक बनाने, अधिक ट्रैफ़िक लाने और खोज इंजन दृश्यता बढ़ाने में मदद मिलती है।

Commenting शुरू करें।

3. Site को Web directories में submit करें।

अपने ब्लॉग या साइट को वेब निर्देशिका में सबमिट करना बैकलिंक्स पाने का एक और बढ़िया और आसान तरीका है। यह विधि इन दिनों लोकप्रिय नहीं है, क्योंकि कानूनी वेब निर्देशिका खोजना आसान बात नहीं है। आपको ऐसी वेब निर्देशिकाओं से बचना चाहिए जो आपको अपनी वेबसाइट को उनकी निर्देशिका में शामिल करने के लिए एक बैकलिंक बनाने के लिए कहें।

नोट: यह तरीका इतना प्रभावी नहीं है लेकिन इस प्रक्रिया में बहुत कम समय लगता है। इसलिए कुछ न होने से कुछ होना बेहतर है।

यदि आप किसी भी स्वत: प्रत्यक्ष सबमिशन रणनीति का उपयोग कर रहे हैं तो अब इसे बंद कर दें। स्वचालित वेबसाइट प्रस्तुत करने के कारण, आपकी वेबसाइट स्पैम की तरह दिखाई देती है और इसके कारण आपको पेज की रैंकिंग में समस्या हो सकती है या आपके ब्लॉग को खोज इंजन से भी हटाया जा सकता है।

मुझे उम्मीद है कि मेरे लेख की मदद से आप backlinks की मूल बातें स्पष्ट कर देंगे और आपको अपने ब्लॉग के लिए गुणवत्ता वाले backlinks क्यों नहीं मिलने लगेंगे? कोई सवाल? निवेदन? सलाह? और कुछ? कृपया Comment करें।अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें।

Previous
Next Post »