Computer क्या है हिंदी में पूरी जानकारी - Computer kya hai Basic

तो दोस्तों पह्लेआप्को स्वागत करता हूँ हमारा इस आर्टिकल में. तो दोस्तों आप सब जानते ही होंगे की आज की दुनिया टेक्नोलॉजी के दुनिया होते जा रहा है. तो इस दुनिया में टेक्नोलॉजी का एक बहत बड़ा हिस्सा है कंप्यूटर. इस दुनिया में ऐसा कोई लोग नहीं है जो की कंप्यूटर की नाम नहीं सुना हो. तो हर कोई जैसा की बच्चे से ले कर बूढ़े तक सब कंप्यूटर का नाम तो सुनते है. दुनिया टेक्निकल होने की वजह से आज बहुत काम सिर्फ कंप्यूटर के द्वारा ही हो जाता है. इसलिए लगभग जो लिखा पढ़ा जानते है उनके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होता है. कई लोग ऐसा भी होते है जो कंप्यूटर के नाम तो सुने है और उसे इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन उन्हें कंप्यूटर के बारे में उतना बेसिक ज्ञान नहीं होता. तो मैंने सोचा की क्यों ना आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक ज्ञान दी जाए. चलिए आज हम भी जान लेते है की Computer क्या है और ये हमारे क्या काम में लगता है. Computer की बेसिक नॉलेज क्या होता है, बेसिक कंप्यूटर कैसे सीखे और इस आर्टिकल 'Computer क्या है हिंदी में पूरी जानकारी' में कंप्यूटर के बारे में बहत कुछ जानोंगे.
Computer क्या है हिंदी में पूरी जानकारी - Computer kya hai Basic

कंप्यूटर सिर्फ एक चीज़ नहीं है बल्कि ये कई सारे hardware और software से मिल जुल कर बना जाता है. जैसे की keyword, mouse, monitor इत्यादि. आज आप इस आर्टिकल में इन सबके बारे में पूरी तरीके से जनोंगे बारीकी से बॉस आप का थोड़ा टाइम देकर आप इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहिये.

आज के इस आधुनिक युग को कंप्यूटर का युग कहा जाता है. अब हमारे लाइफ में कंप्यूटर का जर्रूरत बहत ज्यादा बढ़ चुका है इसलिए हर किसी को कंप्यूटर के बारे में थोड़ा बहत जानकारी या बेसिक जानकारी होना तो बहत ही जर्रूरत है. तो चलिए कंप्यूटर के बारे में थोडा बहत नॉलेज ( बेसिक जानकारी ) के लिए इस आर्टिकल को पढ़ते रहिये. चलिए सुरु करते है.


कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक device है और आज की कंप्यूटर एलेक्ट्रोइंक होने की साथ साथ डिजिटल भी हो चुका है जो इनपुट के माद्यम से आन्कोदा को ग्रहण करता है. उन्हें प्रोसेस करता है और सूचनाओ को फिक्स जगह पर स्टोर करता है. स्पस्ट भासा में कहू तो कंप्यूटर एक तरह की मशीन है. जिसे हमारे जर्रूरत के कामो को पूरी करने के लिए बनाया गया है इसे हम एक शब्द में परिप्रकाश नहीं कर सकते है इसके लिए में आपको निचे पूरी डिटेल्स में बताता हूँ.

Computer को इलेक्ट्रॉनिक मशीन क्यों कहते है?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो की मनुष्य के द्वारा बनाया गया है. कहा जाए तो कंप्यूटर खुद कुछ भी नहीं करता है जो होता है उसमे मनुष्य का हीं हात है. यहाँ में पूरी तरीके से समझाऊ तो कंप्यूटर में जो कुछ भी होता है उसे पहले से उस कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है. कंप्यूटर सिर्फ हमे उस स्टोर की गयी डाटा को डिस्प्ले में दिखाता है. उदाहरण स्वरुप में हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में windows 7, Windows 8, Windows 10, Windows XP इत्यादि सोफ्त्वारेस को इस्तेमाल करते है और हमारे कंप्यूटर उसके हिसाब से परफॉरमेंस देता है और उनके हिसाब का फंक्शन देता है हमारा कंप्यूटर. ठीक इस तरह से हम भी हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में जो कोई भी फाइल सेव करते है तो वो फाइल कंप्यूटर में सेव होक रहा जाता है और हम जब उस फाइल को ओपन करते है तो तब हमे कंप्यूटर उस फाइल को ओपन करके दे देता है या कहो तो हमे वो फाइल में सेव किए हुए डाटा को हमे शो कर देता है.

तो कंप्यूटर के पास कंप्यूटर का खुद का कुछ भी नहीं होता. हम windows के अलावा कंप्यूटर का हार्ड डिस्क में जो भी मेमोरी भरेंगे तो हम कंप्यूटर में वहीँ देख पाएंगे. इसलिए कंप्यूटर को एक एलेक्ट्रोइंक मशीन कहा जाता है. यह मनुष्य के निर्देनुसार चलता है.

Computer क्या है हिंदी में पूरी जानकारी

Basically Computer दो प्रकार के होते है एक है hardware और दूसरा है software. अगर आपको में एक उदहारण के माध्यम से समझाने की कोसिस करूँगा तो: मान लीजिये की हमारा हम एक कंप्यूटर है तो हमारा सरीर का एक एक हिस्सा जैसा की नाक, कान, आख इत्यादि सरीर रूपक कंप्यूटर का hardware है और हमारा अन्दर का जो आत्मा होता है जो की हमे कभी नहीं दीखता है और जिसके वजह से हम चल प्रचाल करते है वो हमारा सरीर रूपक कंप्यूटर का software है. में सोचता हूँ की आप इस उदहारण से आप को कुछ आईडिया लग गई होगी. चलिए अब और भी बिस्तार में समझ ते है.

Hardware

कंप्यूटर में hardware वही पार्ट्स होते है जो हमे दीखता है और हम उसको छू सकते है और जर्रूरत पड़ने पर उन पर ओजरो से काम कर सकते है. hardwares वही होते है जो हम कंप्यूटर को चलाने में इस्तेमाल करते है. आब में आपको कुछ hardwares की उदहारण दूँ तो कंप्यूटर के monitor, mouse, keyboard and cpu जैसे बस्तुए कंप्यूटर के harware कहा जाता है. तो आब आप समझ गए होंगे की hardwares क्या होता है. Hardwares वो होते है जो बास्तव में होते है.

Software

तो हम एक उदाहरण से समझे थे की हमारे सरीर रूपक कंप्यूटर में hardware वो होता है जो हमे दिखाई देते है और software वो होता है जो हमे दिखाई नहीं देता है जैसा की हमारा सरीर का आत्मा. ठीक वैसा हि कंप्यूटर में जो पार्ट हमे दिखाई नहीं देता है वोही पार्ट को हम software कहते है. software हमे कभी भी दिखाई नहीं देती है जो की कंप्यूटर के अन्दर होता है और उन्हें हम छु भी नहीं सकते है. software का काम होता है हमारे जो भी डाटा को प्रोसेस करना और इसको इनपुट प्रोसेसिंग और आउटपुट करके हमे कंप्यूटर का monitor में दिखाना होता है और ये hardware का कम से बिलकुल उलटा है software का काम होता है कंप्यूटर को आर्डर देना होता है जबकि hardware software की आर्डर पे काम करता है.


हम जब एक डाटा को कंप्यूटर के जरिये प्रोसेस करते है तब कंप्यूटर में क्या होता है की फर्स्ट हम किसी भी hardware की मदत से उस डाटा को कंप्यूटर की स्क्रीन पे पहुंचाते है मन के चलो की हम एक कीबोर्ड की मदत से कुछ डाटा को टाइप करके उसको कंप्यूटर में पहुँचाया तब कंप्यूटर क्या करता है की जो डाटा हम हम डाले थे उस डाटा को कंप्यूटर इनपुट करके अन्दर प्रोसेसिंग करता है और हमे उसका monitor में दिखा देता है monitor में दिखने के प्रोसेस को हम बसिकाल्ली आउटपुट कहते है.

ये प्रोसेस इतना फ़ास्ट चलता है की हमे जाना ही नहीं पड़ता और कब कंप्यूटर इसको प्रोसेसिंग करके दिखा देता है. कंप्यूटर का बसिकाल्ली तिन प्रोसेस होता है एक है इनपुट दुसरा है प्रोसेसिंग और तीसरा है आउटपुट.

Hardware Vs Software

  1. जैसे की हमने पहले से जानालिया है की हम hardware को अपनी आँखों में देख सकते है जबकि software को हम अपनी आखो से नहीं देख सकते है.
  2. Hardware को कोम्पुतेर्स बनाने वाले कम्पनीज या और कोई कम्पनीज बनती है जबकि software को सिर्फ वोही बना सकता है जिसकी अछि खाई कंप्यूटर के ऊपर और software के ऊपर ज्ञान होता है. इससे हम ये तो जानालिया की कंप्यूटर को इंसान अपनी हातो से या मशीन से बना जा सकता है लेकिन software इंसान की सोच से हि बना जा सकता है.
  3. Hardware को बनाने में कुछ चीज़े या सामान की जर्रूरत पड़ती है जबकि software को बनाने में ये सब कुछ जर्रूरत नहीं पड़ता.
  4. बसिकाल्ली जब हमारे कंप्यूटर के hardware में कुछ खराबी आ जाता है तब हम कंप्यूटर के उस पार्ट को निकाल के और एक hardware को लगा देते है या उसे हम खुद से ठीक कर सकते है जबकि software में जब कुछ खराबी आता है तो हमें उस कंप्यूटर को कंप्यूटर की सर्विस सेंटर को ले कर जाना पड़ता है.
  5. Hardware की काम होता है निर्देसो को पालन करना जबकि सोफ्त्वारेस का काम होता है की हर्द्वारेस को निर्देस देना होता है.
  6. Hardware को बनाने में कंपनी में बहत सारे मशीन के जर्रूरत पड़ता है जबकि software को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होने वाली कोई भी ब्यक्ति बना सकता है.

Computer Basic Units

Bit

Bit यानि Binary DigT होता है. Bit कंप्यूटर की मेमोरी की सबसे छोटी यूनिट है. यह मेमोरी में एक Binary अंक 0 और 1 को शो करता है.

Byte

ये कंप्यूटर मेमोरी की मानक यूनिट है. कंप्यूटर मेमोरी का हर एक बटन इसमें संचित होता है. इसे ASCII कोड कहा जाता है. हर ASCII कोड 8 byte का होता है. इसी तरह 8 byte से मिल कर 1 bit बनती है.

Computer काम कैसे करता है

कंप्यूटर कैसे काम करता है में पहले से एक बार कहा चुका हूँ. फिर भी एक बार फिरसे पूरी तरीके से बता देता हूँ.
  1. पहले हम जो भी डाटा को प्रोसेस करना चाहते है या उसको कंप्यूटर में सेव करना चाहते है उसको पहले हम अपने कोई भी hardware की मदद से सेंड करते है कंप्यूटर के अन्दर लाइक कीबोर्ड, mouse, प्रिंटर या कुछ भी. इसे हम बसिकाल्ली input कहते है.
  2. इसके बाद उस डाटा को कंप्यूटर इसके अन्दर प्रोसेसिंग करता है. जिसे हम processing कहते है.
  3. हम उस डाटा को फ्यूचर के लिए भी सेव करके रख सकते है.
  4. जैसे ही कंप्यूटर उस डाटा को प्रोसेसिंग कर देता है तब कंप्यूटर उस डाटा को हमे उसकी स्क्रीन पे शो कर देता है. इस प्रोसेस को हम output कहते है.
मेरा कहना है की कंप्यूटर को हम जो आर्डर देते है कंप्यूटर वोही करता है. एक बार हम जब कंप्यूटर को बंद कर देते है या शटडाउन कर देते है तब वो सब कुछ भूल कार पहले जैसे हो जाता है और जैसे हम फिर से कंप्यूटर को रीस्टार्ट करते है तब कंप्यूटर फिर से शुरू से काम करता है.

अब आप सोच रहे होंगे की हम तो जो कंप्यूटर में करे होंगे वो भी डिलीट हो गए होंगे तो इसका आंसर है ऐसा कुछ भी नहीं है जो कुछ भी हम कंप्यूटर में सेव करके रखे हुए होंगे वो कभी भी डिलीट नहीं होती जब की आप उसको खुद से डिलीट नहीं कर देते है.

Computer Memory

RAM

तो आप सोच रहे होंगे की ये RAM फिर क्या है? तो कहा जाये तो RAM वही मेमोरी होती है जो की यूजर को कुछ समय के लिए उसकी तयार किए हुए डाटा को सुरक्षित रखता है. इसका सिंपल भासा में मतलब है जबतक यूजर अपने कंप्यूटर को on रखता है उस समय तक कंप्यूटर की RAM मेमोरी में वो सब कुछ सेव होक रहता है और जब वो उस डाटा को सेव न करके कंप्यूटर को बंद कर देता है तब वो डाटा कंप्यूटर की RAM की मेमोरी से वो डाटा remove हो जाता है.

RAM की फुल फार्म क्या है - RAM ki Full Form kya hai

आपके मन में तो कभी ना कभी ये सवाल जर्रूर आया ही होगा की RAM की फुल फार्म क्या है? तो इसका जवाब में आज देता हूँ की RAM की फुल फॉर्म है - Read Right Memory (रीड राईट मेमोरी)

DRAM

ये एक RAM है. ये RAM की काम होता है खाली हो गयी मेमोरी को भरना होता है. उदहारण तौर पर यदि आपका कंप्यूटर की किसी फाइल में 300 इमेजेज मेहजुद है और इसमें से आप बिच का 200 से 250 तक का सारा इमेजेज को डिलीट कर दिया तो 250 से ले कर 300 तक का हर इमेजेज 200 से ले कर 250 तक स्थान को पूर्ण करेगा यह DRAM का काम होता है.

DRAM का फुल फॉर्म क्या है - DRAM ka Full Form kya hai

DRAM का फुल फॉर्म होता है - Dynamemic RAM (द्य्नामेमिक राम)

ROM

इस मेमोरी में स्टोर की गयी डाटा को हम सिर्फ पढ़ सकते है किन्तु हम उसमे कुछ भी प्रकार की कोई भी एडिटिंग बगेरा नहीं कर सकते है.

ROM का फुल फॉर्म क्या है - RAM ka Full Form kya hai

ROM का फुल फॉर्म है - Read Only Memory (रीड ओनली मेमोरी)

Data क्या है? - Data kya hai?

असिध्य तथ्य अंक और सांख्यिकी समूह डाटा कहलाता है जिस पर प्रोसेस करने पर अर्थपूर्ण सूचना रिसीव होती है.

Processing क्या है? - Processing kya hai?

डाटा जैसे की वर्ड, नुम्बेरिक या किसी फोटो को सुब्याबस्थित करना ही प्रोसेस कहलाती है. जैसे जोड़ना, घटना, भाग करना, गुना करना इत्यादि.

सूचना क्या है?

जिस डाटा पर प्रोसेस हो चुकी हो वो सुचना कहलाती है.

Final Words

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी इस कंप्यूटर के बारे में जानकारी बाला पोस्ट "Computer क्या है हिंदी में पूरी जानकारी" आपको जर्रूर पसंद आया होगा. वेसे तो हमारा इस पृथ्वी अब टेक्नोलॉजी का दुनिया होती जा रही है इसलिए कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी और कंप्यूटर चलाना हमे नहीं आती है तो हमारा ये एक बहत बड़ा सर्बिन्दा का बात है. अब हर काम कंप्यूटर की जरिये ही हो रहा है. तो हमे कोम्प्टर के बारे में जानना बहत ही जर्रुरी है. अगर आपको इस पोस्ट अच्छा लगी होगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर किदिजिये ताकि सब लोग जान सके की कंप्यूटर असल में है क्या.

अगर मेरा इस पोस्ट में कुछ भी गलत जानकारी है या कुछ सुधार लानी चाहिए या कंप्यूटर को लेकर आपका कुछ सन्देश है तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में जना सकते है. इस पोस्ट लिखकर में कैसे किआ अच्छा या बुरा ये भी जर्रूर बताना इससे मुझे बहत ही मोटिवेशन मिलता है जिसकी वजह से में आप के लिए और भी शानदार पोस्ट लेकर आ पाउँगा. OK मिलते है एक अगले पोस्ट में तबतक रहता हूँ....

Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »