Blogging Vs Vlogging: बेहतर क्या है?

Blogging और Vlogging सुनने में तो दोनों एक ही जैसे लगते है लेकिन जब आप पूरी तरीके से जनोंगे की Blogging और Vlogging क्या है तो आप अपने आप जान जाओगे की इनमे से डिफरेंस क्या है. कहो तो इन दोनों वर्ड एक एक जरिये है इन्टरनेट से पैसे कमाने की. दोनों का काम होता है की अपनी ज्ञान को लोगों के साथ शेयर करने का है. बोले तो Blogging की फील्ड में अपने ज्ञान को हम लेख के जरिये लोगों के साथ शेयर करते है जो की आप इस वक़्त पढ़ रहे है और Vlogging के फील्ड में हम अपने ज्ञान को लोगों के साथ विडियो के माध्यम से शेयर करते है लाइक on youtube. यदि आप अब तक नहीं जानते है की Blogging क्या होता है और Blogging से पैसे कैसे कमाए तो आप हमारा ये पोस्ट पढ़ सकते है - ब्लोग्गिंग क्या है और Blogging कैसे करे?
Blogging Vs Vlogging: बेहतर क्या है?

आज हर कोई ऑनलाइन से पैसे कम रहे है और ऑनलाइन को अपने करियर भी बना दी है. हर कोई चाहता है की अपना ऑनलाइन बिज़नस को बढ़ने के लिए और अपना ऑनलाइन बिज़नस को बढ़ने के लिए हर कोई इन दो तरिका का इस्तेमाल करते है. बहत सारे लोग इन दो तरीके से बहत सारे पैसे कमाते है. हर दिन बहत सारे व्यूज और सब्सक्राइबर आते है उन लोगो के पास जो टॉप Bloggers और Vloggers होते है. वही Bloggers और Vloggers टॉप में आते है जो सब bloggers और vloggers से कुछ हटके या कुछ अलग करके दिखाते है यदि आपको भी आना है टॉप में तो आपको भी कुछ अलग और कुछ हटके दिखाना होगा जिससे आप लोगों की दिल को जित सकते है.

Blogging Vs Vlogging in 2020

अगर आप भी कंफ्यूज हो इन्ही दो वर्ड को लेकर तो आप सही प्लेटफार्म पर हो. यहाँ में आपकी हर सवाल को पूरा करने की पूरी तौर से कोसिस करूँगा. इस पोस्ट के बाद आप सही से समझ जाओंगे की आप के लिए कौन सा प्लेटफार्म सेलेक्ट करना सही होगा. इसीलिए इस पोस्ट के साथ आप जुड़े रहिये. तो बिना देरी किये चलिए सुरु करते है.

Blogging के फायदे

ब्लॉग्गिंग के जरिये हम अपना जो भी ज्ञान और नॉलेज होता है ना उसे हम लोगों के साथ शेयर कर सकते है और कुछ भी चीज़ का एक्सपीरियंस भी शेयर कर सकते है. अगर आप कोई बिज़नस चला रहे है तो उस केलिए एक ब्लॉग होना तो बहत ही जर्रूरत है आपका बिज़नस को आगे ले जाने के लिए.

चाहे तो आप कोई भी एक कंपनी को चेक करें तो उस कंपनी का एक ना एक ब्लॉग जर्रूर होंगा ही चाहे वो एक छोटा कंपनी भी हो क्योंकि हर कंपनी चाहता है की अपना प्रोडक्ट को किसी भी तरीके से लोगों के पास पहुंचा जा सके जिसकी वजह से लोगों के साथ वो कंपनी की एक कनेक्शन रहा जाती है.

यहाँ पढ़े:- India का Top Bloggers और Blogs

चाहे तो एक indivisual भी अपना एक ब्लॉग बना सकता है और उसकी हर नॉलेज को सबके साथ शेयर कर सकते है यानि की मेरा मतलब है की indivisual मतलब आप भी ब्लॉग बना सकते है. एक ब्लॉग बनाना इतनी भी मुस्किल नहीं है की आप इसे नहीं बना सकते है, नहीं बिलकुल भी ऐसा बिलकुल भी नहीं है ब्लॉग बनाना अब बहत ही आसान हो गया है हाँ पहले ये बहत ही मुस्किल था जो कोडिंग जनता था सिर्फ वोही ब्लॉग बना पाता था. लेकिन अभी ये बहत ही इजी हो गया है. Blogger या Wordpress इन में से आप कोई भी प्लेटफार्म में जा कर आप अपने ब्लॉग बना सकते है इसके अलावा भी बहत सरे ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ की आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है.

ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ की की जर्रूरत पड़ेगी वो सब है एक कंप्यूटर या लैपटॉप, इन्टरनेट कनेक्शन और मोस्ट इम्पोर्टेन्ट चीज़ है जो की आपका writting स्किल ये होना बहत ही जर्रूर है. अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है. अगर आप नहीं जानते है की मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे किये जाते है तो आप हमारा ये पोस्ट पढ़ सकते है इसमें में आपको पूरी तरीके से बताया है की मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे किया जाता है?:- मोबाइल से Blogging कैसे करे?

Blogging में क्या दिक्कत होता है?

अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए या अपनी करियर इसी ब्लॉग में बनाने के लिए चाहते है तो सबसे जर्रुरी चीज़ है जो की आपकी पैसे कमाने की आसा को और भी बढ़ा देता है वो है visitors. अगर आपके ब्लॉग में visitors ही नहीं आते है तो आप ब्लॉग से पैसे कैसे कमा पाएंगे? तो आपके ब्लॉग के सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है जो की visitors. तो ये visitors कैसे आयेंगे आपके ब्लॉग में? तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात है SEO. अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए या सर्च इंजन में टॉप 10 में लाने के लिए आपको SEO ठीक तरीके से करने होगा. इसके लिए आपको keyword, description, link building और meta tag जैसे चीजों पर ध्यान देना बहत ही जर्रुरी है.

अब आती है सेकंड चीज़ SEO के बाद जो की ब्लॉग को रेगुलर अपडेट करना. ये करना एक ब्लॉगर के लिए बहत ही जर्रुरी है. बहत सरे लोग होते है जो की दुसरे की कंटेंट को कॉपी करके एक ब्लॉग बना देते है लेकिन ऐसे करना बिलकुल भी सही बात नहीं है. बहुत सरे लोग है जो की अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट ना पके अपने ब्लॉग को बंद कर देते है. उसके लिए आपको अपने ब्लॉग के साथ जुड़े रहना होगा और उसको रेगुलर अपडेट करना होगा. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आप को अपने visitors के मुताबिक और visitors को पसंद आने वाला आर्टिकल लिखना होगा जिसकी वजह से आपके ब्लॉग को लोग पसंद करेंगे और आपके ब्लॉग पोपुलर होते जाएगा और लोग को पसंद आएगा भी आपके ब्लॉग के आर्टिकल को पढने में.

Vlogging के फायदे

जैसे की मैंने पहले से बताया था की Blogging के काम अपना नॉलेज और एक्सपीरियंस लोगों के साथ शेयर कर सकते है लिखित भासा की माध्यम से ठीक वैसा हीं Vlogging के काम भी वही है लेकिन Vlogging में थोडा सा डिफरेंस है और वो डिफरेंस है Blogging में आपको लिखित भासा के माध्यम से लोगों के साथ नॉलेज शेयर करना होता है लेकिन Vlogging में आपको Youtube में विडियो बनाके अपलोड करना होता है.

लोग तो अभी के समय लिखित भासा से ज्यादा पसंद करते है विडियो के माध्यम से जानकारी पाने के लिए. चाहे तो आप भी आपके lifestyle और travel जैसे अपनी जिन्दगी में होने वाले घटना को लेकर एक एक विडियो बनाकर youtube में अपलोड कर सकते है. जिसकी वजह से आप बहत कुछ कमा सकते है मेरा मतलब सिर्फ पैसे कमाने का नहीं है आप इससे पैसे तो कमाएंगे हीं और उसके साथ साथ आप youtube में फेमस भी हो जायंगे और लोगों के दिल को भी जित लेंगे और आप आपका मन को भी संत रख सकते है लोगों के साथ आपने lifestories बताके.

यदि आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए कोई भी ऑनलाइन फील्ड में ज्वाइन करेंगे तो आप ज्यादा दिन वहां नहीं रहा सकते है. इसीलिए में कहा रहा हूँ की सिर्फ पैसे कमाने के लिए आप कोई फील्ड में ना जाये आप उसको अपने खुसी की तरफ से सोचके जाओंगे ना और मन लगा कर वहां काम करोंगे तो आप पैसे की पीछे नहीं आपके पीछे पैसे भागेगा. तो मैंने ये सब क्या कह रहा हूँ तो चलिए हमारे टॉपिक के तौर बढ़ते है.

Vlogging करने के लिए आपको अपना एक गूगल अकाउंट होना बहत ही जर्रुरु है जो की आपके पास आलरेडी होगा में उम्मीद करता हूँ. उसके बाद आप youtube में एक चैनल बना लीजिये अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करके. उसके बाद आप विडियो शूट करके उस विडियो को youtube में अपलोड कर सकते है.

आप विसिटोर्स की की चिंता बिलकुल भी मत कीजियेगा यदि आप रेगुलर अछे कंटेंट वाला विडियो बनाके youtube पर अपलोड करते है तो आप के विडियो के ऊपर आटोमेटिक विसिटोर्स आयेंगे चिंता करने की कोई बात नहीं है. सिर्फ आपको अछे अछे विडियो समझ आने वाला बनाके अपलोड करना होगा जो की लोगों को पसंद आएगा. अगर आप पूरी मेहनत से काम करेंगे तो आपका vlog किसी मुकान तक पहुंचेगा ये आप कभी नहीं सोच ही नहीं सकते है.

Vlogging में क्या दिक्कत होता है?

जैसे की सब चीज़ का कुछ न कुछ फायदे के साथ साथ कुछ दिक्कत भी होता है ठीक वैसे हीं Vlog में भी आपको कुछ परेशानीयों को सामना करना पड़ेगी. Vlogging में परेसानी ये है की आपको Vlogging के विडियो बनाने के लिए एक हाई क्वालिटी बाला कैमरा चाहिए जो की बहत ही मेहेंगा होता है मार्किट में अगर आप चाहे तो मोबाइल से भी विडियो बना सकते हो लेकिन उसमे उतना अच्छा विडियो नहीं बनता है कैमरा जैसे.

और दुसरा जो परेशानी है वो है एक प्रोफेशनल विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर और आपको विडियो एडिटिंग के बारे में अच्छा खासा नॉलेज भी होना बहत ही जर्रुरी है. इसके लिए भी आपको बहत सारे खर्च करना पड़ता है जो की बहत ही मुस्किल है एक बेगिन्नेर के लिए.

एडिटिंग का सबसे बड़ा प्रॉब्लम ये है की आप विडियो को अपलोड करने के बाद उसे और कुछ भी चंगे नहीं कर सकते है हाँ आप चाहे तो उसे पूरी डिलीट कर सकते लेकिन उसे एडिट नहीं कर सकते है. लेकिन Blogging में आप एक पोस्ट पब्लिश करने के बाद भी आप जब चाहे उसे जैसे चाहे बदल सकते हो. vlog बने के लिए आप अपना बहत समय जाता है जबकि blogging में ये नहीं होता है.

Blogging Vs Vlogging: बेहतर क्या है?

सोचता हूँ की आपको में सब इनफार्मेशन दे चूका हूँ बोथ Blogging और Vlogging के बारे में. दोनों ही बहत अछे माध्यम है इन्टरनेट से पैसे कमाने का. मैंने बता दिया है की दोनों की फायदे और नुकसान के बारे में. यदि आप को लिखना अच्छा लगता है तो आप Blogging कर कर सकते हो और अगर आपको लिखना अच्छा नहीं लगता है और आपको विडियो बनाना अच्छा लगता है तो आप Vlogging की की फील्ड में काम कर सकते हो. पर दोनों ही अपने अपने जगह पर सही है पैसे कमाने में.

तो अब आपका बारी है आपको जो तरीका पसंद आता है पैसे कमाने का आप उस पर ही काम करिए उसमे आप का फायदे होंगे. अगर आप ये सोच रहे होंगे की क्यों ना हम दोनों ही तरीके को अपनाये तो वो भी सही है ऐसे भी बहत सारे लोग है जो की इस दोनों तरीके को अपनके पैसे कमाते है. अगर आप भी दोनों को एक साथ मैनेज कर सकते हो तो आप के लिए डॉन तरीके सही है और आप इसे कर सकते है और आप इन्हें करियर बना सकते है. अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस प्लेटफार्म को सेलेक्ट करेंगे.

Final Words

मुझे उम्मीद है की आपको इस पोस्ट "Blogging Vs Vlogging: बेहतर क्या है?" आपको जर्रूर पसंद आया होगा. मैंने सोचा की Blogging Vs Vlogging को लेकर एक पोस्ट क्यों ना लोगों को दिया जाये इसीलिए मैंने इस आर्टिकल को लिखा सिर्फ आप लोगों के लिए ताकि एक जगह पर आप को हर जानकारी मिल सके Blogging Vs Vlogging के बारे में. अगर आपको Blogging Vs Vlogging को लेकर अभी भी कोई डाउट या इस आर्टिकल में कुछ सुधार लानी चाहिए ऐसे आप सोच रहे है तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है.

अगर आपको मेरा इस आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की फेसबुक, Instagram और ट्विटर पर अपने फ्रेंड्स के साथ जर्रूर शेयर कीजिये ताकि आपके दोस्तों को भी परता चले Blogging Vs Vlogging के बारे में. रहता हूँ मिलते है एक अगले आर्टिकल में तब तक के लिए.......
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »