इंग्लिश सिखने और स्पीकिंग सुधरने की 7 एंड्राइड अप्प्स - Top 7 Android Apps to Learn English

आज के समय मे पढाइ लिखाइ से ले कर Employee और Business के field मे English भाषा का बहुत important हो गयि है। Public school और कोंवेंत School मे तो अंग्रेजि भासा को खास अह्मियत दे कर पढाया जाता है लेकिन कुछ बच्चे जो दुसरे विद्यालय मे पढे है या पढ रहे है वो अंग्रेजि मे कमजोर रह जाते है और बाद मे उन्हे इसमे काफि दिक्कते होते है। तो आज मे आपको इस पोस्ट "इंग्लिश सिखने और स्पीकिंग सुधरने की 7 एंड्राइड अप्प्स - Top 7 Android Apps to Learn English" मे ऐसि कितनि आप्प्स के बारे मे बताने वाला हु जिनसे आप अंग्रेजि भासा को सिखने के साथ साथ अंग्रेजि भासा मे बोलना भि बेहतर बना सकते हो।
इंग्लिश सिखने और स्पीकिंग सुधरने की 7 एंड्राइड अप्प्स - Top 7 Android Apps to Learn English

आज कल हर एक स्टुडेंट के पास मोबाइल होता है, उम्मिद है आपके पास भि होगा तो क्यु ना आप अपने मोबाइल कि मदद से हि अपनि अंग्रेजि भासा को बेहतर बनाये और अछे से बोलना भी सिख जाये. आज की जवाने में अंग्रेजी सीखना और बोलना बेहत ही जर्रुरी है बरना आपको बाद में पछताना पद सकता है जो की मैंने ऐसा कभी भी होने नहीं दूंगा. चिंता मत कीजिये जहाँ में हूँ तो आपको डरने की कोई बात नहीं है. में हूँ आपको सहायता करने के लिए.

जो भी लोग उनकी डेली routin की वजह से इंग्लिश सिख नहीं सकते है और बोलना ठीक से नहीं आता है उन्हें बाद में परेसानी होते है किसी भी इंटरव्यू, मीटिंग और कुछ भी ऐसे दोस्त के साथ भी वहाँ बहत ही सर्बिन्दा होते है. अगर आप नहीं चाहते है की आपको भी आगे लेकर ऐसे कोई भी मुसीबत का सामना करना पड़े तो आप आज से नहीं बल्कि अभी से सुरु कर देना चाहिए अंग्रेजी सीखना.

आज लगभग हर काम इंटरव्यू और मीटिंग में इंग्लिश पे बात करने से ही होता है. इसीलिए में कहता हूँ की आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या टेबलेट से अभी से अंग्रेजी सीखना सुरु करदे. आप अपने एंड्राइड या iOS की एप्लीकेशन की मदत से और वेब ब्राउज़र की मदत से आप भी इंग्लिश उच्चारण करना बहत ही अछि तरीके से आ जाएगा. अगर आप एक बेगिन्नेर है इंग्लिश में या आप कुछ कुछ जानते है इंग्लिश बोलने के बारे में तो आप इन सब अप्प की मदत से अपने जर्रूरत की अनुसार अपने लेबल से सुरु कर सकते हो.

इंग्लिश सिखने और स्पीकिंग सुधरने की 7 एंड्राइड अप्प्स - Top 7 Android Apps to Learn English

तो चलिए जानते है इन्टरनेट की ऐसी सात अप्प्स के बारे में जिससे हम अंग्रेजी भासा में अछि तरीके से बोलना और लिखना सिख सकते है.

इनमे से सबसे पहला और सबसे बेहतर अप्प है:- Duolingo

1. Duolingo

इस अप्प में बहत ही मजे से अंग्रेजी सिखाया जाता है जिसकी वजह से सब को अंग्रेजी सिखने में कोई भी बोर ना लग सके. आप तो जाने हीं होंगे की कुछ भी चीज़ को सीखते वक़्त हमे बोर लगने से हमे उस चीज़ को सिखने में पसंद नहीं आता है. इसिलए इस अप्प को ऐसे बनाया गया है जिसमे आप बहत हीं मजे से अंग्रेजी भासा को सिख सकते हो. इसमें आपको गेमिंग तरीके से अंग्रेजी भासा को सिखने की मौक़ा मिलेगा. इसमें आपको सवाल की जवाब देने पर पॉइंट्स भी मिलते है.

इसके अलावा इस अप्प में आपको अंग्रेजी सिखने की अलावा भी आपको बोलने, सुनने और ट्रांसलेट की भी सर्विसेज मिल जाते है ताकि अंग्रेजी सिखने वाला आदमी को बोर होने का महसूस कभी ना लगे. सिर्फ ये नहीं की इस अप्प में आप सिर्फ अंग्रेजी भासा को हीं सिख सकते हो बल्कि आप इस अप्प से कई सारे भासा सिख सकते हो जैसे की iris, italian, german, french, danish, swedish, russian, polish, turkish आदि.

2. Memorize

इस अप्प पे भी आप सिर्फ अंग्रेजी भासा ही नहीं बल्कि और भी कई सारे भासा को सिख सकते हो. इसे भी मेमोरिज़े टीम ने हीं बनाए है. इस अप्प की खासियत ये है की आप इस अप्प को किसी भी वक़्त इस्तेमाल कर सकते हो अंग्रेजी सिखने के लिए. मेरा मतलब ये है की आप इस अप्प को किसी भी वक़्त यानी की आप अगर ऑनलाइन है या ऑफलाइन है ये मत्तेर नहीं करता है. आप इसे ऑफलाइन में भी बहत ही अछे तरीके से अंग्रेजी लर्न कर सकते हो.

कई सारे लोग ऐसे होते है जिनके पास हर वक़्त हर जगह इन्टरनेट उपलब्ध नहीं मिलता है जिसकी वजह से उन्हें बहत ही दिक्कत होता है किसी भी चीज़ को सिखने को लेकर. इसीलिए ये अप्प आपको ये सुबिधा देता है की आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी वक़्त चला सकते हो.

3. Lingaa Li

अगर आप अपना अंग्रेजी वर्ड की नॉलेज और भी मजबूत करना चाहते हो तो आप के लिए ये अप्प बिलकुल सही है. आप इस अप्प को इस्तेमाल करके अंग्रेजी भासा को सिखने के साथ साथ अंग्रेजी की हर वर्ड को भी सिख सकते हो. हर अप्प की तरह आप इस अप्प से भी सिर्फ अंग्रेजी भासा को ही नहीं बल्कि कई सारे भासा को भी सिख सकते है.

इसमें वर्ड को अछि तरीके से याद रखने के लिए आप के लिए इस अप्प ने वर्ड का गेम भी बनाया गया है. कई सारे लोग ये कहते है की अंग्रेजी बोलने और सिखने के लिए आपको कई तरह के मैगज़ीन और सेंटेंसेस पढने होता है. इसीलिए आप के लिए ये अप्प ये भी फैसिलिटी देता है की आपको इस अप्प में कई तरह के मैगज़ीन एंड न्यूज़ पेपर मिल जायेंगे जिसको भी पढके आप अपना अंग्रेजी नॉलेज को बढ़ा सकते हो.

4. Learn English Grammar

ये अप्प ब्रिटिश कौंसिल के द्वारा देवेलोपे किया गया है. ये अप्प आपको अपने अंग्रेजी ग्रामर को बेहतर करने के लिए बनाया गया है. इसमें इंग्लिश ग्रामर सिखने के लिए आपको 4 लेवल को पार करना होता है. इसमें हर लेवल के ऊपर 12 टॉपिक्स के ऊपर बताया जाता है. और हर एक टॉपिक में 20 एक्टिविटीज को कवर किया जाता है.

5. Johnny Grammar's Word Challenge

ये अप्प बसिकाल्ली एक quiz बेस्ड एप्लीकेशन है. ये अप्प आपकी स्पेल्लिंग, ग्रामर, शब्दकोष की जानकारी की जाँच करता है. इस अप्प में आपको सिर्फ 60 सेकंड में ज्यादा से ज्यादा question की आंसर देना होता है. इसमें बसिकाल्ली difficulty के लेवल भी होता है जिसमे 3 लेवल होता है और वे है एक इजी, दुसरा मीडियम और तीसरा है जो की हार्ड है. इसमें आपको हर तरह के चीज़ को लेकर सवाल पूछे जाते है और आपको उसका आंसर आपको देना होता है. इनमे सबसे खासियत ये है की आप इसमें वर्ड चैलेंज को खेलने के साथ साथ आप ग्लोबल लीडर बोर्ड पर रहे हुए उसेर्स के साथ चैलेंज कर सकते हो.

6. Busuu - Easy Language Learning

इस अप्प लैंग्वेजेज सिखने के लिए एक बहत बड़ा सोशल नेट्वोर्किं साईट के तरह काम करता है. इसकी रीडिंग writting स्किल्स और समझाने की तारका भी बहत ही अच्छा है.

7. Hello English

हेल्लो इंग्लिश अप्प दुनिया की सबसे बड़ी इंग्लिश लर्निंग प्लेटफार्म यानी की अप्प में से एक है. इसमें भी आप बहत ही आसानी से इंग्लिश सिख सकते हो. इसकी इंग्लिश को समझाने की स्टाइल और तरिका बहत ही अच्छा है और मजेदार है. असल में ये अप्प को में खुद इस्तेमाल करता हूँ इंग्लिश सिखने के लिए. अगर आप इस अप्प में एक बार चले गए तो आपको और किसी अप्प के ऊपर जाने की जर्रूरत नहीं पड़ेगी. इसकी भी एक खासियत है और वो खासियत ये है की मेमोरिज़े अप्प की तरह ये अप्प भी बोथ ऑनलाइन और ऑफलाइन में उपलब्ध है. जिसे आप बोथ ऑनलाइन और ऑफलाइन जब चाहें इसे इस्तेमाल कर सकते हो.

इसमें भी आपको हर आप की तरह और एक फैसिलिटी भी मिल जाता है और वो फैसिलिटी ये है की आप इसमें भी सिर्फ एक ही भासा इंग्लिश ही नहीं बल्कि और भी कई सारे भाषाए इससे सिख सकते है जैसे की Hindi, Indonesian, Arabic, Malay, Urdu, Malay, Bengali, Punjabi, Telugu, Tamil, Kannada, Marathi, Gujarati, Oriya, Assamese, Malayalam, Chinese, Portuguese, Turkish and Nepali इत्यादि. ये सब फ्री है आपको एक भी रूपए देने की जर्रूरत नहीं है.

Final Words

उम्मीद है आपको मेरा इस आर्टिकल "इंग्लिश सिखने और स्पीकिंग सुधरने की 7 एंड्राइड अप्प्स - Top 7 Android Apps to Learn English" जर्रूर पसंद आया होगा.  मेरा हमेशा यही दावा रहता है की आपको किसी भी चीज़ के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करना अगर मेरी कुछ भी गलती इस पोस्ट में रहा गया है तो आप मुझे प्लीज माफ़ कर देना. यदि आपको मेरी ये पोस्ट "इंग्लिश सिखने और स्पीकिंग सुधरने की 7 एंड्राइड अप्प्स" पसंद आया होगा तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की Whatsapp, फेसबुक और ट्विटर पर शेयर कर दीजिये ताकि आपके दोस्तों भी जाना सके.

तो आपको ये आर्टिकल कैसे लगा या कुछ संदेह है इस आर्टिकल को लेकर तो यहाँ निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जर्रूर बताइयेगा. हाँ रुको रुको और ये बात भी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइयेगा की आपको इनमे से कौन सा अप्प को इस्तेमाल करने में ज्यादा मजा आया. तो मिलते है और एक शानदार आर्टिकल में आप भी हमे ऐसे ही सपोर्ट करते रहे और तब तक के लिए...........

Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »