Friendship Day क्या है और क्यों मनाई जाती है?

तो दोस्तों पहले स्वागत है आपका इस आर्टिकल में....

Friendship Day तो लगभग हर लोग पालन करते है मनाते है. लेकिन इसमें ये कहना है की लगभग हर लोग तो मनाते है फ्रेंडशिप डे को लेकिन उनमे से बहत कम लोगों को पता होता है की "Friendship Day क्या होता है और क्यों मनाई जाती है?" ये हमारे लिए बहत ही सर्मिन्दा की बात है. तो मैंने सोचा की क्यों ना हमारे audiance को इसके बारे में कुछ ज्ञान दी जाए ताकि हमारे विसिटोर्स को भी पता चले की Friendship Day क्या होता है और क्यों मनाई जाती है? "दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी है." ये बात तो बिलकुल सही है क्योंकि दोस्तों का संपर्क रक्त का संपर्क भले ही ना हो लेकिन ये संपर्क कोई रक्त का सपर्क से कुछ भी कम नहीं है.
Friendship Day क्या है और क्यों मनाई जाती है?

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Friendship Day क्या होता है और क्यों मनाई जाती है? आज हम फ्रेंडशिप डे की बारे में पूरी तरीके से जानेंगे. आज हमारे पृथ्वी की बड़ी बड़ी देश में ये फ्रेंडशिप डे पालन किया जाता है. सबसे बड़ी बात ये है की हमारे देश भारत में भी ये फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है वो भी धूमधाम में और बड़े खुसी के साथ. इस दिन में हर लोग अपने अपने दोस्तों के साथ इस दिन को बहत खुसी से मनाते है. इस दिन को तो सब लोग की इन्तेजार रहती है. तो बिना देरी किए चलिए इस interesting आर्टिकल को शुरू करते है.

फ्रेंडशिप डे क्या है?, इसे क्यों मनाई जाती है?, इसका अतीत क्या है? इसका महत्वा क्या है? इन सब बिसय पर हम आज बात करेंगे. क्यूंकि इन सब बिसय पर लोगों का एक्स्ट्रा नॉलेज नहीं होता है.

Friendship Day क्या है - What is Friendship Day in Hindi

ये Friendship Day खास दोस्तों के जोड़ी के लिए है. इस दिन बहत सारे दोस्त एकजुट हो कर या दोस्त दोस्त आपस में मिल जुल कर इस दिन को सेलिब्रेट करते है. इस दिन को हम बसिकाल्ली "मित्रता दिबस" कहते है. अगर आपका भी कोई दोस्त है तो आप तो ये डे को मनाया ही होगा. ये डे बहत ही स्पेशल है दोस्तों के लिए. इसका और एक भी स्पेशल बात है वो ये की इस डे हर साल sunday को ही आता है और इसीलिए ये डे और भी स्पेशल हो जाता है. इसी दिन बहत सारे दुसमन भी एक हो जाते है.

सबसे पहला फ्रेंडशिप डे कब मनाया गया था?

अब तो हर साल एक बार फ्रेंडशिप डे को पाला जाता है. लेकिन अब आप ये सोच रहे होंगे की ये तो हर साल पला जाता है लेकिन सबसे पहला फ़्रिएन्शिप डे कब मनाया गया था? तो इसका उत्तर ये है की पुरे पृथ्वी में सबसे पहला फ़्रिएन्शिप डे 1958 में पाला जाता था.

Friendship Day क्यों मनाते है?

हूँ आखिर ये फ्रेंडशिप डे क्यों मनाई जाती है? क्या यार इतना कुछ क्यों किया जाता है? चलिए जानते है की आखिर ये फ्रेंडशिप डे क्यों मनाई जाती है? फ़्रिएन्शिप डे कोई ऐसे वैसे डे नहीं है क्योंकि ये एक पबित्र डे दो दोस्तों की. ये फ़्रिएन्शिप डे अपने दोस्तों के साथ अपने दुःख सुख बाँटने के लिए, ये फ्रेंडशिप डे अपने दोस्तों को अपने दोस्ती के ऊपर बिस्वास दिलाने के लिए, अपने दोस्तों के ऊपर भर पुर प्यार, भाबनाओ और अपनापन दिखने के लिए और ऐसे ही बहत सारे कारण के ऊपर बेस करके ये दिबस पालन किया जाता है.

Friendship Day कैसे मनाई जाती है?

फ़्रिएन्शिप डे मनाने के लिए दुनिया की हर कोने से दोस्तों अपने दोस्ती के लिए अपने दोस्तों के पास आ जाते है. इसी दिन हर दुसमन भी अपने हर दुश्मनी को भूल कर आजाता है दोस्ती का हात बढ़ने के लिए अपने दुसमन के साथ. फ्रेंडशिप डे की दिन में लोग अपने अपने दोस्तों के साथ ये दिन को सेलिब्रेट करने के साथ साथ अपने दोस्तों के हाथ में अपने दोस्ती का धागा यानी की दोस्ती का सिंबल संकेत का धागा बांध देते है जिसके बाद वो दोस्तों को अहेसास हो जाता है की वे एक दूसरों के लिए भरोसेमंद हो जाते है.

इस दिन में भात सारे दोस्त ऐसे भी होते है जो की अपने अपने बेस्ट फ्रेंड को बहत सारे गिफ्ट या कुछ सरप्राइज देते है. जैसे की बहत सारे लोग बहत ही दूर में रहते है अपने खास दोस्त से वैसे में वे अपने अपने दोस्तों को सोशल मीडिया में फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करते है.


आज हर दोस्त अपने दोस्तों के साथ मिल जुल कर समय बिताने के लिए चाहता है लेकिन उसकी डेली लाइफ की routin की वजह से वे अपने अपने काम पे बिजी रहते है और उनके दोस्तों के साथ मिल नहीं पाते है. लेकिन इस दिन यानी की इस फ्रेंडशिप डे की दिन वे सब इक्कठ होते है और मिल जुल कर ये दिन को बड़े ही मजे से सेलिब्रेट करते है. और कुछ दोस्त एक बड़ा सा पार्टी करके मजा लेते है और अपने दोस्ती को और भी मजबूत कर देते है.

Frienship Day कब मनाते है?

भारत जैसे बहत सारे ऐसे देश है जहाँ फ्रेंडशिप डे को बर्ष का अगस्त महिना का पहला रबिबार में पाला जाता है.

Friendship Day का इतिहास क्या है?

फ्रेंडशिप डे के बारे में तो हम इतना कुछ जानालिया लेकिन अभी भी आपके मन में ये सवाल तो जर्रूर होंगा ही की ये बंदा इतना कुछ बतारहा है लेकिन फ्रेंडशिप डे की इतिहास की बारे में ये हमे क्यों नहीं बोल रहा है तो दोस्तों घबराने की बात नहीं है अब चलिए जानते है फ्रेंडशिप डे की इतिहास के बारे में.

जब एक मासूम लोग को 1935 में बिना कुछ दोष किए भी निर्दोष हो कर भी उसे मरा दिया गया तब ये मरने की खबर सुनकर और घबराकर उसकी एक दोस्त थे वे भी मरने की धमकी दे कर आत्महत्या कर दी थी. उसी दिन अमेरिका के सरकार ने कहे की इस दिन को वर्ल्डवाइड में वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे यानी की अंतरास्ट्रीय मित्रता दिबस के नाम से पाला जाएगा और ये कहकर वे दखिनी अमेरिका को ये प्रस्ताब भेजे.

इस प्रस्ताब को लेकर यूनाइटेड स्टेट्स की सरकार ने इस दिन को साल की अगस्त के पहले रबिबार को पालने को कहे थे. लेकिन अमेरिका के सरकार ने उसे कही साल तक पालित नहीं की थी.

उन दो मासूम दोस्तों की मौत को लेकर अमेरिका की जनता नहात ही नाराज थे. आखिर 21 साल बाद यानि की 1958 की अगस्त की पहली रबिबार को ये दिन पाला गया था. उससे जनता बहत ही खुस हुए थे. और तब से लेकर आज तक फ्रेंडशिप डे यानी की मित्रता दिबस को हर साल अगस्त महिना की पहला रबिबार को पालन किआ जाता है. और ये फ़्रिएद्शिप डे आज भारत और अमेरिका के अलावा भी बहत सारे देश में पालन किआ जाता है.

अब में सोच रहा हूँ की आपको अब समझ आ ही गया होगा की असल में फ्रेंडशिप डे क्यों पाला जाता है?

जब पहले बार 1958 में इस अंतरास्ट्रीय फ्रेंडशिप डे को पाला गया था उसका माहोल कुछ अलग ही था.

तब लोगों ने अपने अपने दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड दे कर हात में डोरी बाँध कर फ्रेंडशिप डे मनाते थे. अब की माहोल देखे तो हम कहे सकते है की जैसी जैसी हमारे दुनिया में इन्टरनेट की सेवा बढ़ते गया तब तब उसके साथ साथ हम हमारे कार्य को डिजिटल ही करते गए. ठीक वैसे ही इन्टरनेट में फ्रेंडशिप डे की चर्चा बढती रही और बहत सारे देश की भी लोग इसके बारे में जानने लगे है. पहली बार जब फ्रेंडशिप डे मनाया गया था तब वो प्रस्ताब को "डॉ. रामन अर्तिमियो ब्रेको" के द्वारा किया गया था.

Friendship Day का महत्व क्या है?

इस आर्टिकल को पड़कर आप अब तक इतना तो समझ ही गए होंगे की फ्रेंडशिप डे का महत्वा क्या होता है? और दोस्त का महत्वा क्या होता है हमारे जिन्दगी में. दोस्तों हमारे इस जिंदगी का एक अंस होता है अपना दोस्त. यदि आपका कोई भी ऐसे दोस्त होंगे तो आप तो समझ ही गए होंगे की दोस्त की क्या जर्रूरत है अपना जीबन में.

हर पल हर मुहूर्त हमारे साथ देने वाला वही सिर्फ वो ही है और वो है दोस्त. अक्सर अब आप मुझसे पूछोगे की हमारा हर पल में हमारे माता पिता हमारे साथ देते है. तो इसका उत्तर है की हाँ माँ बाप से कोई भी बड़ी नहीं है. लेकिन आप सोच कर देखिये की आप जो बात अपना दोस्त के साथ शेयर कर पाते है वो सब आप अपने माता पिटा के साथ शेयर कर पाते है क्या?


अपने लाइफ में ऐसे बहत से बात होते है जिसे हम अपने माता पिटा के साथ शेयर नहीं कर पाते है. उम्मीद है की आप भी ये बात को महसूस करे ही होंगे. और जो बात हम अपने माता पिता से शेयर नहीं कर पाते है उसे हम अपने दोस्तों के साथ ही शेयर करते है क्यूंकि अपने मन की सन्ति के लिए और वोही समस्या को अपना दोस्त ही समाधान कर देता है.

ये सब में इसीलिए बोल रहां हूँ की मैंने भी इन सब बात को मैंने अपने से अनुभब किया हूँ. अगर में कहू तो मेरा जो दोस्त है ना वो मेरा ऐसे बहत समस्या का समाधान कर देता है और करे भी है. और मेरा ऐसे कोई बात नहीं है जिसे की मैंने अपने उस दोस्त को छुपाके रखा है. माफ़ कर देना मैंने इमोशनल हो कर मेरा किफे के बारे में बहत कुछ बक दिया.

आखिर ऐसे भी कई सारे दोस्त होते है जो की फ्रेंडशिप का महत्वा नहीं समझते है. अबस्यक समय पे दोस्त बन जाते है और जब बिपति आती है तो वहां अपने दोस्त को छोड़कर भाग जाती है. असल में सचा दोस्त वही है जो सिर्फ अबस्यक के टाइम ही नहीं बल्कि बिपत्ति के टाइम पे भी अपना साथ देता है.

दोस्त हमारे लिए इस्वर से प्राथना करते रहते है. दोस्त जब हमारे ऊपर खुद का बिस्वास नहीं होता है तब वे हमारे अन्दर बिस्वास दिलवाते है और खुद भी बिस्वास करते है. दोस्त हमारे अन्दर कुछ मुस्कान यानी की कुछ खुसिया लाते है.

इसिलए मेरे जीबन में तो दोस्त का महत्वा बहत ही मुल्याबान है और आपकी जीबन में दोस्ती का महत्वा क्या है मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जर्रूर बताना और हाँ ये भी बताना की आपका बेस्ट फ्रेंड यानी की आपका प्रिय दोस्त कौन है?

Final Words

उम्मीद है आपको मेरा इस आर्टिकल "Friendship Day क्या है और क्यों मनाई जाती है?" जर्रूर पसंद आया होगा.  मेरा हमेशा यही दावा रहता है की आपको किसी भी चीज़ के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करना अगर मेरी कुछ भी गलती इस पोस्ट में रहा गया है तो आप मुझे प्लीज माफ़ कर देना. यदि आपको मेरी ये पोस्ट "Friendship Day क्या है और क्यों मनाई जाती है?" पसंद आया होगा तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की Whatsapp, फेसबुक और ट्विटर पर शेयर कर दीजिये ताकि आपके दोस्तों भी जाना सके की असल में "Friendship Day क्या है और क्यों मनाई जाती है?".

तो आपको ये आर्टिकल कैसे लगा या कुछ संदेह है इस आर्टिकल को लेकर तो यहाँ निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जर्रूर बताइयेगा. हाँ रुको रुको मैंने आपको एक बात बोला था क्या आपको याद नहीं वो बात के बारे में तो चलो में ही बता देता हु वो ये है की आपको अपना बेस्ट फ्रेंड यानी की आपका प्रिय दोस्त के नाम और आपका जीबन में दोस्त का महत्व क्या है ये निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट बॉक्स में जर्रूर बताइएगा. ताकि में भी जान सकू की आपका जीबन में दोस्त को लेकर कितना भाबना और दोस्तिपन है. तो मिलते है और एक शानदार आर्टिकल में आप भी हमे ऐसे ही सपोर्ट करते रहे और तब तक के लिए...........
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »