what is a backlink on a website - वेबसाइट पर Backlink क्या है?

what is a backlink on a website - वेबसाइट पर Backlink क्या है?

What is Backlink - Backlink क्या है?

एक Backlink केवल एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट का लिंक है। Google जैसे खोज इंजन एक रैंकिंग सिग्नल के रूप में Backlink का उपयोग करते हैं क्योंकि जब एक वेबसाइट दूसरे से लिंक करती है, तो इसका मतलब है कि उनका मानना है कि सामग्री उल्लेखनीय है। उच्च गुणवत्ता वाले Backlink खोज इंजन परिणामों (एसईओ) में साइट की रैंकिंग स्थिति और दृश्यता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। How Do Backlinks Work? - Backlinks कैसे काम करते हैं?

How Do Backlinks Work? - Backlinks कैसे काम करते हैं?

सर्च इंजन एल्गोरिथ्म, एसईओ और आपके समग्र में Backlinks महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं अपनी वेबसाइट को बढ़ाने के लिए रणनीति। Backlinks के बारे में सोचने का सबसे आसान तरीका वेबसाइटों के बीच वार्तालाप होगा।
उदाहरण के लिए, जॉन एक ब्लॉगर है, और वह एक खेल के बारे में एक बहुत ही दिलचस्प लेख लिखता है
प्रतिस्पर्धा। एक अन्य ब्लॉगर, सामंथा, अपने दृष्टिकोण को साझा करते समय जॉन के लेख से जुड़ती है। जबसे
वह अपनी प्रसिद्ध ऑनलाइन पत्रिका साइट पर विषय के बारे में लिखती है, इससे एक Backlink बनता है
जॉन के पद के लिए। क्योंकि ऑनलाइन पत्रिका लोकप्रिय है, कई अन्य साइटें उसके लेख पर वापस लिंक करेंगी।
यह ऑनलाइन पत्रिका के अधिकार को बढ़ाता है, और जॉन के लेख को भी एक मूल्यवान मिलता है एक प्रतिष्ठित साइट से Backlink । मूल रूप से यह एक जीत है।

Types of Backlinks - Backlinks के प्रकार

Types of Backlinks - Backlinks के प्रकार

दो मूल प्रकार के Backlinks हैं, और एक दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान है। आइए प्रत्येक पर एक नज़र डालें और वे आपकी साइट को कैसे प्रभावित करते हैं। एक Nofollow टैग किसी लिंक को अनदेखा करने के लिए खोज इंजन को बताता है। वे एक साइट से दूसरी साइट पर कोई मूल्य पास नहीं करते हैं। इसलिए, आमतौर पर वे आपकी खोज रैंक या दृश्यता में सुधार करने में सहायक नहीं होते हैं। Dofollow लिंक Backlink का प्रकार है जो हर कोई चाहता है। बस ध्यान रखें कि उन सम्मानित साइटों से आने वाले सबसे अधिक मूल्य रखते हैं। इस तरह का Backlink आपकी सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। हालाँकि, ऐसे डू-फॉलो लिंक हैं जिन्हें खराब या 'टॉक्सिक' माना जाता है। ये लिंक संदिग्ध साइटों से आते हैं या खोज इंजन की सेवा की शर्तों को तोड़कर प्राप्त किए जाते हैं। यह Google को आपकी साइट को दंडित करने या डी-इंडेक्स करने का कारण हो सकता है। याद रखें, यह Backlinks की संख्या के बारे में नहीं है, बल्कि गुणवत्ता है जो रैंकिंग में अंतर बनाती है।

How to Get Backlinks? - Backlinks कैसे प्राप्त करें?

आपकी साइट पर Backlinks का निर्माण करने में समय और मेहनत लगती है। यहां 7 सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता Backlink बनाना शुरू कर सकते हैं।
  1. अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अपनी साइट के लिंक जोड़ें।
  2. एक ऐसी पोस्ट के लिए Google खोज करें जो पहले से ही अच्छी तरह से रैंकिंग कर रही हो और फिर इसे बेहतर और विस्तारित करें ।
  3. सूची पोस्ट, "कैसे-करें" पोस्ट, "क्यों" पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, या एम्बेडेड वीडियो के साथ पोस्ट करें। इन प्रारूपों में आमतौर पर मानक पदों की तुलना में अधिक Backlinks मिलते हैं।
  4. अंतिम गाइडपोस्ट लिखें। ये बहुत लंबी पोस्ट हैं जिसमें कई हजार शब्द हैं और विषय के हर कोण को कवर करते हैं।
  5. अन्य ब्लॉग और वेबसाइटों पर अतिथि पोस्ट लिखें ।
  6. अपने आला या उद्योग में प्रभावितों से संपर्क करें और उन्हें अपनी साइट पर एक लेख के बारे में बताएं जिसे वे लिंक करना चाहते हैं।
  7. आपके उद्योग में साक्षात्कारकर्ताओं को प्रभावित करता है और उन्हें एक लिंक भेजता है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे आपकी साइट पर वापस लिंक करेंगे।
How to Get Backlinks? - Backlinks कैसे प्राप्त करें?

आप प्रतिस्पर्धी Backlink अनुसंधान करना भी शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के Backlinks को देखना होगा जो अच्छी रैंकिंग कर रहे हैं।
SEMrush जैसा एक Backlink टूल आपको इन लिंक को खोजने में मदद कर सकता है, इसलिए आप अपनी खुद की लिंक बिल्डिंग रणनीति के हिस्से के रूप में उन डोमेन को लक्षित करना शुरू कर सकते हैं।

How Can I Check My Backlinks? - मैं अपने Backlinks की जांच कैसे कर सकता हूं?

विभिन्न Backlink निगरानी उपकरण हैं जो आपको Google खोज कंसोल, SEMRush, Ahrefs, आदि सहित अपनी वेबसाइट के Backlinks की जांच करने देते हैं।
अपने Backlinks पर नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है। Google वेबमास्टर दिशानिर्देशों की आवश्यकता है कि आप जहरीले वेबसाइट मालिकों से अपनी साइट से लिंक हटाने के लिए कहें। यदि आप नहीं करते हैं, तो Google आपकी वेबसाइट को दंडित कर सकता है, और खोज परिणामों में आपकी पेज रैंक गिरना शुरू हो जाएगी।

इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन 3 प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाए:

  1. मुझे अपने सभी Backlink कहां मिल सकते हैं?
  2. मुझे कैसे पता चलेगा कि वे विषाक्त हैं?
  3. मैं जहरीले Backlink साइट मालिकों से कैसे संपर्क कर सकता हूं?
शुक्र है, सही उपकरण के साथ उत्तर आसान है।

आप अपनी साइट को विकसित करने और अपने Backlink को देखने में मदद करने के लिए Google Search Console का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत समय लग सकता है और यह सीमित है कि यह क्या कर सकता है।
How Can I Check My Backlinks? - मैं अपने Backlinks की जांच कैसे कर सकता हूं?

हालाँकि, वहाँ तेज और बेहतर उपकरण उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, SEMrush का उपयोग करके, आप जल्दी से उन तीन महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दे सकते हैं और बहुत कुछ।
SEMrush में दो मुख्य क्षेत्र हैं जो विशेष रूप से Backlinks से निपटते हैं। पहला है Backlink एनालिटिक्स सेक्शन जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करने देता है, और दूसरा है Backlink ऑडिट क्षेत्र।
चलो Backlink ऑडिट अनुभाग पर एक त्वरित नज़र डालें क्योंकि इससे आपको अपनी साइट के सभी Backlinks मिल सकते हैं। इसके बाद, SEMrush का Backlink ऑडिट टूल प्रत्येक Backlink की जाँच करता है और जो विषाक्त हैं उन्हें बाहर निकालता है। इस तरह से आप अपनी वेबसाइट को Google द्वारा दंडित करने से पहले विषाक्त Backlink पा सकते हैं और हटा सकते हैं और SEMrush के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप उपयोगकर्ता वेबसाइट से सही विषैले वेबसाइट के मालिक को ईमेल कर सकते हैं। SEMrush जैसे टूल के साथ, आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वियों को Backlink देख सकते हैं, और एक सुविधाजनक स्थान पर आपका प्रबंधन कर सकते हैं। अपने Backlink प्रोफाइल का ध्यान रखना आपको अपनी साइट के मूल्य के बारे में बहुत कुछ बताएगा और आपकी साइट की एसईओ रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
हमें उम्मीद है कि इस मार्गदर्शिका से आपको यह जानने में मदद मिली कि क्या Backlinks हैं, और आप अपनी वेबसाइट को विकसित करने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।
Previous
Next Post »