What is Backlinks in SEO - SEO में Backlinks क्या हैं in हिंदि?

What is Backlinks in SEO - SEO में Backlinks क्या हैं in हिंदि?

What is Backlinks in SEO - SEO में Backlinks क्या हैं in हिंदि?

अगर आपने SEO के बारे में कहीं पढ़ा है या आप एक नौसिखिया ब्लॉगर हैं, तो आपको 'Backlinks' शब्द से थोड़ा परिचित होना चाहिए। Backlink क्या है और SEO में इसका क्या महत्व है इसके बारे में भी आपने जरूर सोचा होगा। आप अपनी वेबसाइटों का ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए ऑन-साइट / ऑन-पेज एसईओ तकनीकों जैसे कीवर्ड, मेटा विवरण आदि का उपयोग करते हैं लेकिन अधिक जानकारी के अभाव में, Backlinks के महत्व को अनदेखा करते हैं।
आपके ब्लॉग के लिए Backlinks बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सर्च इंजन Backlinksके आधार पर किसी भी वेबसाइट के अधिकार की जाँच करता है। खोज इंजन द्वारा वेबसाइट की खोज रैंक निर्धारित करने में Backlinks एक महत्वपूर्ण कारक है।

What are backlinks? - Backlinks क्या हैं?

Backlinks, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ऐसे लिंक हैं जो आपके वेबपेज को दूसरे वेबपेज से जोड़ते हैं। वह दूसरा पेज आपकी अपनी वेबसाइट पर भी हो सकता है और किसी अन्य वेबसाइट पर भी हो सकता है। किसी अन्य पृष्ठ पर आने वाले लिंक, जो आपके पृष्ठ पर आगंतुकों को क्लिक करते हैं, उन्हें कहा जाता है। उन्हें इनबाउंड लिंक (IBLs) भी कहा जाता है। इन्हें Backlink कहा जाता है क्योंकि वे आपके पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर वापस इंगित करते हैं।
Backlinks जो हमारे अपने डोमेन में स्थित होते हैं उन्हें आंतरिक लिंक कहा जाता है और किसी अन्य वेबसाइट पर स्थित Backlink को बाहरी लिंक कहा जाता है। गुणवत्ता Backlinks के उचित उपयोग से आपकी वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में काफी सुधार होता है।
Backlinks आपकी वेबसाइट के लिंक खोजने और उनके माध्यम से आपकी वेबसाइट तक पहुँचने में खोज इंजन की भी मदद करता है। विशेष रूप से एक नई वेबसाइट या ब्लॉग के लिए, गुणवत्ता Backlink बनाना और भी अधिक आवश्यक है क्योंकि यह आपकी साइट की त्वरित खोज और अनुक्रमण आसान बनाता है। इसके साथ ही, वे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर रेफ़रल ट्रैफ़िक भेजते हैं, जो लक्षित ट्रैफ़िक है और इसकी बाउंस दर बहुत कम है।

Meaning and Importance of Quality Backlinks - Quality Backlinks का अर्थ और महत्त्व?

Meaning and Importance of Quality Backlinks - Quality Backlinks का अर्थ और महत्त्व?

गुणवत्ता Backlinks एक उच्च पृष्ठ रैंक वेबसाइट और आपके ब्लॉग की सामग्री से संबंधित वेबसाइट से आने वाले Backlinks हैं। जैसे यदि आप Health Niche पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन अन्य हाई पेज से मिल रहे हैं जो Health Websites को रैंक करते हैं।
उच्च-गुणवत्ता वाले Backlink किसी भी सामान्य Backlink की तुलना में एक हजार गुना अधिक प्रभावी हो सकते हैं। हमारी वेबसाइट की खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए गुणवत्ता के Backlinkबहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आपकी सामग्री किसी अच्छे और उच्च पृष्ठ रैंक वाली वेबसाइट से जैविक Backlinks प्राप्त कर रही है, तो उस पृष्ठ के अन्य पृष्ठों की तुलना में खोज इंजन रैंकिंग में एक उच्च स्थान प्राप्त करने की संभावना या सामग्री कई गुना बढ़ जाती है। तो आपका लक्ष्य आपके होमपेज और अन्य पृष्ठों पर गुणवत्ता के Backlink बनाने का होना चाहिए।

6 Ways to Build Quality Backlinks - Quality Backlinks बनाने के 6 तरीके

कई बार, ब्लॉगर्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत सारे Backlinks बनाने के बाद भी SEO में कोई लाभ नहीं मिलता है। इसका एकमात्र कारण यह है कि उनके Backlinks में गुणवत्ता वाले Backlinkनहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट प्रौद्योगिकी समीक्षा के बारे में है और आपने डॉग केयर से संबंधित वेबसाइट पर अपना Backlinkबनाया है। इस तरह के Backlinks आपके एसईओ को किसी भी तरह से फायदा नहीं पहुंचाएंगे। क्योंकि Search Engines Quantity के साथ, हम Backlink Hosting Site और Targeted Site दोनों की समानता भी देखते हैं।
Backlinks बनाने से पहले, ध्यान रखें कि आप जिस भी ब्लॉग पोस्ट से लिंक बना रहे हैं, वह उस ब्लॉग पोस्ट में उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का होना चाहिए और यदि उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग पोस्ट पर क्लिक करता है और पढ़ता है तो उसे लाभ होना चाहिए। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि हर जगह Backlink न बनाएं बल्कि केवल प्रासंगिक वेबसाइटों पर, जिस पर उपयोगकर्ता को लिंक छोड़ने से लाभ होगा।
गुणवत्ता backlinks बनाने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं-

Guest Blogging - अतिथि ब्लॉगिंग

Guest Blogging - अतिथि ब्लॉगिंग

Guest Blogging, Quality Backlinks Generate करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि है। आपको अपनी वेबसाइट के विषय से संबंधित कुछ ऐसे प्रसिद्ध ब्लॉगों को खोजना होगा जो अतिथि पोस्टिंग को स्वीकार करते हैं। फिर उन ब्लॉग पर एक आकर्षक और सूचनात्मक पोस्ट लिखें और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग का लिंक शामिल करें। न केवल आपको एक अच्छा Backlink मिलेगा, बल्कि उस वेबसाइट के आगंतुक आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे और आपकी वेबसाइट पर आकर्षित होंगे।

Comment on another blog - अन्य ब्लॉग पर टिप्पणी करें

Comment on another blog - अन्य ब्लॉग पर टिप्पणी करें

अन्य ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी करना भी Backlink प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ब्लॉग Do-Follow लिंक्स का समर्थन करता है। डू-फॉलो लिंक का मतलब उन लिंक्स से है जिनसे हमें Backlinks का लाभ मिलता है। सभी ब्लॉग Do-Follow लिंक्स का समर्थन नहीं करते हैं और इसलिए हमें उन पर की गई टिप्पणियों से कोई संदर्भ नहीं मिलता है। इसलिए, हमें अधिक से अधिक Do-Follow Blogs पर टिप्पणी करनी चाहिए। केवल एक छोटी सी टिप्पणी छोड़ दें, टिप्पणी भी कुछ मूल्य जोड़ती है तभी आपको लाभ मिलेगा।

Use discussion platforms - चर्चा प्लेटफार्मों का उपयोग करें

Use discussion platforms - चर्चा प्लेटफार्मों का उपयोग करें

क्वालिटी Backlink बनाने में कुछ चर्चा मंच भी बहुत सहायक होते हैं। उनमें से सबसे प्रमुख Askhindi.com, Quora.com, और Yahoo उत्तर हैं। इन चर्चा प्लेटफार्मों पर चल रहे अपने ब्लॉगिंग आला से संबंधित चर्चा में भाग लें, तार्किक रूप से प्रश्नों का उत्तर दें, और अपनी वेबसाइट पर एक लिंक छोड़ दें। लोग आपके वेबसाइट पर जाएँगे, वहाँ आपके उत्तर से प्रभावित होंगे।

Use blogging community - ब्लॉगिंग समुदाय का उपयोग करें

Use blogging community - ब्लॉगिंग समुदाय का उपयोग करें

Indiblogger, DoSplash, Inbound, और Blog Engage जैसी ब्लॉगिंग कम्युनिटीज़ का पूरा उपयोग करें। उन पर अपनी वेबसाइट की सामग्री पोस्ट करें। यदि आपकी सामग्री अच्छी और ज्ञानवर्धक है तो आपको अपवोट्स प्राप्त होंगे। यह न केवल आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करेगा, साथ ही इन समुदायों पर आपकी वेबसाइट का Backlink भी आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बड़ी मात्रा में बढ़ाएगा।

Exchange links with other bloggers related to your niche - अपने आला से संबंधित अन्य ब्लॉगर्स के साथ एक्सचेंज लिंक

Exchange links with other bloggers related to your niche - अपने आला से संबंधित अन्य ब्लॉगर्स के साथ एक्सचेंज लिंक

अपनी वेबसाइट के क्षेत्र से संबंधित अन्य ब्लॉगर्स के साथ लिंक एक्सचेंज करें। इसके साथ ही आपकी वेबसाइट को Backlinks मिलेंगे। Link Exchange में, दो ब्लॉगर एक दूसरे के लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में रखते हैं, दोनों को ही क्वालिटी Backlink मिलते हैं। क्वालिटी Backlinks प्राप्त करने का यह एक स्वतंत्र और आसान तरीका है और इसमें गारंटीड एसईओ बूस्ट भी है। लेकिन ध्यान रखें कि यह न केवल Backlinks के लिए होना चाहिए, बल्कि आपके लिंक भी उपयोगकर्ता को लाभान्वित करें, अन्यथा, यह लिंक खोज इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। लिंक इस तरह से बनाएं कि यह वास्तविक दिखे और यदि उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करे तो उसे उपयोगी जानकारी मिलनी चाहिए।

Use internal links - आंतरिक लिंक्स का उपयोग करें

Use internal links - आंतरिक लिंक्स का उपयोग करें

आंतरिक लिंक गुणवत्ता के Backlinks हैं जिनका उपयोग हम अपनी वेबसाइट के एक पोस्ट में किसी अन्य पोस्ट का लिंक देने के लिए करते हैं। यदि उनका सही उपयोग किया जाता है, तो खोज इंजन रैंकिंग में काफी सुधार हो सकता है। खोज इंजन रैंकिंग आपके कीवर्ड, विज़िटर और आपके वेबसाइट पर खर्च होने वाले समय से निर्धारित होती है। आंतरिक लिंक का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे आगंतुकों को एक पद से दूसरे पद पर ले जाने में सहायक होते हैं, इससे आगंतुक आपकी वेबसाइट पर अधिक समय व्यतीत कर सकता है। इस तरह, आपकी खोज रैंकिंग में सुधार होता है।
इन तरीकों के अलावा, आप क्वालिटी Backlink प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया, ब्लॉग निर्देशिकाएँ और पब्लिक फ़ोरम का भी उपयोग कर सकते हैं। गुणवत्ता Backlink हमेशा ट्रैफ़िक और एसईओ बढ़ाने में उपयोगी साबित होते हैं।
Previous
Next Post »