OK का फुल फार्म क्या है? - OK ka full form kya hai in Hindi?

OK का फुल फार्म क्या है? - OK ka full form kya hai in Hindi?

OK का फुल फार्म क्या है? यह सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया ही होगा। ज्यादातर लोग मानते हैं कि Okey शब्द का संक्षिप्त रूप OK है, जिसका हिंदी में कहा जाए तो 'ठिक है' का अर्थ है, लेकिन वास्तव में, यह नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि OK शब्द का इतिहास बहुत पुराना है।
OK का फुल फार्म क्या है? - OK ka full form kya hai in Hindi?

आज इस लेख "OK का फुल फार्म क्या है" के माध्यम से, हम आपको बताएंगे कि ओके का फुल फार्म हिंदी में, हम आपको बताएंगे कि किस शब्द से ओके की उत्पत्ति हुुइ है, जो शब्द का पूर्ण रूप है ठीक। यह माना जाता है कि ओके शब्द का उपयोग कैसे किया जाता है, और हिंदी में ओके फुल फॉर्म का उपयोग कहां किया जाता है - आदि। तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं।

OK का फुल फार्म क्या है?

OK का पूर्ण रूप "All Correct" है। ओके एक शब्द है जो आम बोलचाल में बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है, इसका जिक्र बीबीसी और कई अन्य वेबसाइटों ने भी किया है। कुछ वेबसाइटों के अनुसार, हैलो के बाद ओके शब्द सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है। ओके शब्द एक अंग्रेजी शब्द है, लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी बोलने वाले देशों के साथ-साथ अन्य देशों में भी विभिन्न भाषाओं में किया जाता है।

पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों, पुस्तकों आदि में इस शब्द के सामान्य बोलचाल के उपयोग के अलावा, ऐसा लगता है कि यह एक सामान्य शब्द नहीं है बल्कि एक मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई ठोस अर्थ नहीं है। Ok शब्द का उपयोग किसी विशेष क्रिया के बजाय विभिन्न तरीकों से किया जाता है।

क्या OK का वास्तव में फुल फार्म है?

जी हाँ, Ok शब्द का पूर्ण रूप है और 1 नहीं, बल्कि Ok शब्द के कई पूर्ण रूप माने जाते हैं। इसका कारण यह है कि ओके शब्द का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है ताकि ओके शब्द का कोई विशेष अर्थ न निकले।


इस कारण से, ओके शब्द के कई पूर्ण रूप विशेषज्ञों द्वारा बताए गए हैं। फिलहाल, हम आपको बताते हैं कि Ok शब्द का पूर्ण रूप इतिहास से क्या है, इसके बाद, हम आपको Ok के अन्य पूर्ण रूपों से अवगत कराएंगे।

OK का फुल फार्म क्या है हिंदी मे? - OK Full Form

OK को हिंदी में "सब ठिक है" कहा जाता है। अधिकांश लोगों और स्कूलों में बताया जाता है कि ओके शब्द Okey का संक्षिप्त रूप है। लेकिन वहां के इतिहास को देखते हुए, Ok शब्द किसी शब्द का संक्षिप्त रूप नहीं है, बल्कि Ok शब्द का पूर्ण रूप सामने आता है।
मूल रूप से, OK शब्द के विभिन्न पूर्ण रूपों को अलग-अलग विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है, लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देखते हुए, OK शब्द का पूर्ण रूप 'All Correct' है।

Oll Korrect

अब आप सोच रहे होंगे कि All Correct का शॉर्ट फॉर्म AC होना चाहिए लेकिन ओके क्यों है। तो, हम आपको बता दें, एक तरफ, यह माना जाता है कि यह गलती से उत्पन्न हुआ है, दूसरी ओर, यह माना जाता है कि यह गलती से पैदा नहीं हुआ था बल्कि एक व्यंग्य या मजाक के रूप में और ये शब्द धीरे-धीरे दुनिया भर में फैल रहे हैं । क्रियाशील हो गया है।
OK

हालाँकि यह दो राय का विषय नहीं है कि अंग्रेजी भाषा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है और Ok एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो स्वाभाविक है कि Ok दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इससे पहले कि हम ओके शब्द के अन्य पूर्ण रूपों से अवगत हों, हम आपको ओके के मुख्य पूर्ण रूप 'All Correct' के इतिहास से अवगत कराएंगे।

OK शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

Ok शब्द का इतिहास लगभग 180 वर्ष पुराना है। सार्वभौमिकता के अनुसार, Ok शब्द की उत्पत्ति 19 वीं शताब्दी में अमेरिका देश से हुई थी। बहुत से लोग मानते हैं कि गलत उच्चारण के कारण ओके की उत्पत्ति हुई। लेकिन ओके शब्द की उत्पत्ति एक व्यंग्य या मजाक के रूप में हुई। 19 वीं शताब्दी में, किसी भी शब्द को व्यंग्य के रूप में इस्तेमाल करना लोकप्रिय था और लोग जानबूझकर शब्दों का मजाकिया तरीके से उच्चारण करते थे।

इसी तरह, ऑक्स शब्द का उपयोग पहली बार 1839 में Charles Gordon Greene के कार्यालय में एक अजीब तरीके से किया गया था, और उन्होंने 23 मार्च 1839 को Boston Morning Post में एक लेख को संपादित करने के लिए इस शब्द का उपयोग किया था जिसमें Oll Korrect शब्द का इस्तेमाल किया गया था।

Oll Korrect शब्द All Correct का गलत अर्थ है जो जानबूझकर एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी के रूप में इस्तेमाल किया गया था। All Correct का हिंदी में मतलब 'सब ठिक है' है। इसके बाद, Oll Korrect का Short Form Ok इस्तेमाल होने लगा और Ok शब्द पूरे अमेरिका में लोकप्रिय हो गया। यह शब्द इतना लोकप्रिय हो गया कि आज पूरे विश्व में इसका उपयोग किया जाता है।

विकिपीडिया के अनुसार, ओके शब्द Ole Kurreck का संक्षिप्त रूप है जो अमेरिकी अंग्रेजी से लिया गया है। अब, सोशल मीडिया चैटिंग, आदि जैसे कई स्थानों पर, ओ के संक्षिप्त रूप को भी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

आपने कई उत्पादों में बड़े अक्षरों में ओके शब्द लिखा हुआ देखा होगा। जब किसी उत्पाद में ओके का उपयोग किया जाता है, तो उसका पूर्ण रूप 'ऑब्जेक्शन किल्ड' होता है, इसका हिंदी में अर्थ होता है 'नो ऑब्जेक्शन शेष'।

OK, के अन्य पूर्ण रूप

विशेषज्ञों के अनुसार, ओके शब्द के विभिन्न पूर्ण रूपों पर विचार किया गया है। आइए जानते हैं
  1. All correct
  2. Okay
  3. Objection killed
  4. Objection Knock
  5. All Clear

OK शब्द का उपयोग कैसे किया जाता है?

OK शब्द का अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है, आइए समझते हैं -

एक चाल चलने के लिए

Example:-

  1. मैं ठीक हूं, यानी मैं ठीक हूं।
  2. आप ठीक हैं, इसका मतलब है कि आप ठीक हैं
  3. मेरा सब अच्छा चल रहा है, यानी मैं अच्छा कर रहा हूं।
  4. मैंने अपनी कार की हालत बिल्कुल ठीक कर दी है, यानी मैंने अपनी कार की हालत पूरी तरह से या बहुत अच्छी कर दी है।

स्वीकृति या सहमत होना

Example:-

जैसे मैंने किसी से किसी तरह की मदद मांगी और उसने जवाब में मुझे ओके कहा, तो मैं स्वीकार करूंगा कि उसने मदद करने की स्वीकृति दे दी है।

बयान देना है

Example:-

  1. आप मेरे काम में हस्तक्षेप नहीं करते हैं ठीक है।
  2. मैं ठीक हूं, तुम अपनी ओके को देख लो।
  3. जो कोई भी कल होमवर्क नहीं करेगा, उसे दंडित किया जाएगा।

किसी भी वाक्य की शुरुआत में

Example:-

  1. ओके देखें।
  2. ठीक है, आप देखें।

Final Words

तो दोस्तो आशा करता हु कि मेरी यह पोस्ट "OK का फुल फार्म क्या है? - OK ka full form kya hai in Hindi?" आपको पसंद आया होगा या कुछ सिखने को मिला होगा।

मेरा हमेशा यहि दावा रहता है कि हमारे इस वेबसाइट कि माध्यम से कुछ ग्यान प्राप्त करने केलिये आये हुए Readers को एक हि जगह पर उनका हर सवाल का जवाब पुरि तरिके से मिल जाये ताकि उन्हे और किसि Platform या Internet पर कुछ भि छेनभान करने कि जर्रुरत ना पडे।
किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

अगर आपको इस पोस्ट "OK का फुल फार्म क्या है?" अछा लगा हो या कुछ सिखने को मिला हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भि सेयर करे ताकि वे भि जानसके कि OK का फुल फार्म क्या है? । अगर आपके मन मे अभि भि कुछ सवाल बचा हे या आप चाहते है कि हमारा इस पोस्ट मे कुछ सुधार लानि चाहिये तो बिना किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »