पेट की चर्बि को कैसे कम करें घरेलु उपाय से - Pet Charbi ko kaise kam kare Tips

पेट कैसे कमाये - Pet kaise kamaye

क्या आप भी अपने पेट में बढ़ी हुई चर्बी से परेशान हैं और क्या आपने हर तरीका अपनाया है? आपने कई तरह की दवाओं का भी इस्तेमाल किया है लेकिन फायदा नहीं हुआ है, इसलिए आज का हमारा यह लेख "पेट की चर्बि को कैसे कम करें" आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है, जिसमें हम आपको पेट की चर्बी कम करने का आसान तरीका बताएंगे। तो आइये जानते हैं कि पेट की चर्बी कैसे कम करें?
पेट की चर्बि को कैसे कम करें घरेलु उपाय से - Pet Charbi ko kaise kam kare Tips

अक्सर देखा गया है कि लोगों का खाना-पीना सीधे उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अधिक और अनावश्यक चीजें खाने के कारण लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गई है।

पेट की चर्बी की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जो अक्सर कुर्सी पर बैठकर ऑफिस में काम करते हैं। ऐसे ज्यादातर लोगों को अस्वस्थ देखा जाता है क्योंकि उनका खाना बैठने के कारण पचता नहीं है। जिसके कारण मोटा पेट बाहर निकल आता है।

आज के दौर में एक इंसान आलसी होता जा रहा है जिसकी वजह से पेट की चर्बी की समस्या बढ़ रही है। पेट और कमर की चर्बी की समस्या से बचने के लिए आपको देखने के लिए बहुत सारी बिजली की मशीनें भी उपलब्ध होंगी।
लेकिन उन इलेक्ट्रिक मशीनों से कम लोगों को फायदा होता है। आपकी खूबसूरत बॉडी फैट के कारण पूरा लुक बिगड़ जाता है। इसलिए, हम पेट की चर्बी से पीड़ित लोगों के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार लेकर आए हैं।

जिन्हें अपनाकर आप अपने वजन और पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में बताए गए टिप्स और तरीकों को अपनाएं।

पेट की चर्बी क्यु बढते है? - Pet ki Charbi badhne ki Reason

सबसे पहले, जानें कि पेट की चर्बी बढ़ने और शरीर के वजन का कारण क्या है। क्योंकि जब समस्या की जड़ ज्ञात हो जाती है, तो इसे हल करना आसान होता है।

चर्बि बढ़ने के निम्नलिखित कारण हैं:-

  1. खाने में अनुचित
  2. पेट भर खा जाना
  3. सही समय पर न खाएं
  4. नींद पूरी न लगना
  5. व्यायाम न करना
  6. धूम्रपान और शराब का सेवन
  7. फास्ट फूड खाना
  8. रात को जागना
  9. हमेशा कुछ न कुछ खाते रहना
  10. बिना मेहनत के काम करना
इन कारणों के कारण, पेट बाहर निकलता है, जिसे शुरू में लोगों द्वारा अनदेखा किया जाता है, लेकिन धीरे-धीरे यह एक समस्या बन जाती है। तो चलिए अब जानते हैं इसे कम करने का तरीका।

पेट की चर्बि को कैसे कम करें

वसा हमारे शरीर के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है, वसा को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। वसा की कमी भी आपको अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है।

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण हमारे शरीर में कुछ हार्मोन कमजोर हो जाते हैं जो हड्डियों को कमजोर करते हैं और हृदय की समस्या को भी बढ़ाते हैं।

यहां हमने आपको कुछ घरेलू उपाय बताए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी चर्बी को कम कर सकते हैं।

1. व्यायाम करें

वैसे, पेट की चर्बी कम करना आसान नहीं है लेकिन यह मुश्किल भी नहीं है। व्यायाम करने से हम अपने पेट की चर्बी को आसानी से खत्म कर सकते हैं।

यह आसान है जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपको पसीना आएगा, इसका मतलब है कि आपका शरीर गर्म होगा। पसीना आना बहुत जरूरी है। आपने देखा होगा कि जो व्यक्ति अत्यधिक पसीना बहाता है, उसके शरीर में वसा बहुत कम होती है।

फिट और आकर्षक दिखने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है, व्यायाम से आपको कोई फायदा नहीं होगा। लेकिन मेरा दावा है कि अगर आप रोजाना सही तरीके से एक्सरसाइज करते हैं तो आपको समय पर फायदा जरूर दिखेगा।
पेट की चर्बी कम करने के लिए आप ये चीजें कर सकते हैं,

  1. रस्सी कूदना
  2. Running
  3. जिम आदि करना।
यदि आप बयस्क हैं, तो आपको यह सब नहीं करना चाहिए, आप हर सुबह और शाम को लंबी सैर पर जाते हैं। इसका मतलब है कि शाम और सुबह रोजाना टहलने से आपको जरूर फायदा होगा। आप वज़न और वसा कम करने के लिए तैराकी में भी तैर सकते हैं।

2. करेले का जूस पिएं

पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के लिए करेले का जूस बहुत प्रसिद्ध है। करेले का जूस बहुत कड़वा होता है जिसे पीना बहुत मुश्किल होता है।

लेकिन अगर आप सुबह करेले का रस पीते हैं और नाश्ते से पहले हर दिन 1 गिलास पीते हैं, तो आप अगले 15 दिनों के भीतर अपने पेट की चर्बी में कमी महसूस करेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आपको कुछ भी खाने से पहले रोजाना करेले का जूस पीना होगा।

3. तला हुआ न खाएं

तला हुआ भोजन खाने से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है और साथ ही यह हमारे शरीर में वसा को बढ़ाता है। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं, तो तली हुई चीजें बिल्कुल न खाएं।

अन्यथा, आपको गैस की समस्या हो सकती है। तला हुआ भोजन एक ऐसा कहा जाता है जो अधिक तेल में बनाया या पकाया जाता है। तले हुए भोजन को पचने में समय लगता है। जिसके कारण गैस, पेट दर्द, अपच, चर्बी बढ़ने जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं।

4. हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां खाने से हमारा शरीर हमेशा फिट और मजबूत रहता है। हरी सब्जियों में कुछ गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

आपने कभी लोगों को हरी सब्जियों को अतिरिक्त वसा से पीड़ित खाते हुए नहीं देखा होगा क्योंकि हरी सब्जियां खाने से वसा कम हो जाती है। हरी सब्जियों के अधिक सेवन से खून भी बढ़ता है।

5. पोषक तत्वों का उपयोग करें

अगर आपका खाना-पीना सही है, तो आपको पेट की कोई बीमारी नहीं होगी। आपको अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन खाना चाहिए।

जैसे मटर, कच्ची गोभी, सोयाबीन, हरी सब्जियाँ, राजमा दाल, पौष्टिक फल इत्यादि इन चीजों को खाने से हमें जल्दी भूख नहीं लगती है। जिससे हमारा वजन नियंत्रण में रहता है और फैट नहीं बढ़ता है।

6. पपीता पियें

वजन कम करने के लिए कच्चा पपीता भी अधिक फायदेमंद होता है। कच्चा पपीता खाने में भी कड़वा होता है, लेकिन आपको कच्चा पपीता खाने की हिम्मत करनी होगी।
अगर आप रोज खाना खाने के बाद पपीता खाना चाहते हैं, तो आप अपने हिसाब से पपीता खा सकते हैं। जितना आप खाने में फिट महसूस करते हैं। पपीता खाना वसा कम करने में अधिक प्रभावी है।

7. उपवास रखें

यह वजन कम करने का बहुत ही आसान तरीका है। इसके लिए आपको हर हफ्ते 1-2 दिन उपवास करना होगा। यदि आप सप्ताह में 1 दिन उपवास करते हैं, तो आप अपने वसा को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

उपवास का मतलब है बिना कुछ खाए-पिए पूरे दिन भूखे रहना। मैं मानता हूं कि यह बहुत मुश्किल है लेकिन अगर आप अपना फैट कम करना चाहते हैं तो आपको यह करना होगा। यदि आप अत्यधिक भूख से पीड़ित हैं, तो नींबू पानी का सेवन करें, या हल्के रंग का प्रकाश खाएं।

स्वस्थ शरीर होना बहुत जरूरी है। एक गरीब व्यक्ति स्वस्थ होने पर दुनिया की सभी चीजों का आनंद ले सकता है। यदि आपके पास बहुत पैसा है लेकिन यह स्वस्थ नहीं है, तो वह सब पैसा आपके लिए बेकार है।

क्योंकि आप अपना जीवन आनंद से नहीं बिता पाएंगे। इसकी वजह से आपको महफ़िल में, ऑफ़िस में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

इसलिए, इस पोस्ट में बताए गए तरीकों का पालन करें, और अपने पेट की चर्बी को कम करें, अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें और फिट रहें, भले ही आपको थोड़ी वसा की शिकायत हो, आपको इसे कम करना चाहिए।

Final Words

तो दोस्तो आशा करता हु कि मेरी यह पोस्ट "पेट की चर्बि को कैसे कम करें" आपको पसंद आया होगा या कुछ सिखने को मिला होगा।
मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

मेरा हमेशा यहि दावा रहता है कि हमारे इस वेबसाइट कि माध्यम से कुछ ग्यान प्राप्त करने केलिये आये हुए Readers को एक हि जगह पर उनका हर सवाल का जवाब पुरि तरिके से मिल जाये ताकि उन्हे और किसि Platform या Internet पर कुछ भि छेनभान करने कि जर्रुरत ना पडे।

अगर आपको इस पोस्ट "पेट की चर्बि को कैसे कम करें" अछा लगा हो या कुछ सिखने को मिला हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भि सेयर करे ताकि वे भि जानसके। अगर आपके मन मे अभि भि कुछ सवाल बचा हे या आप चाहते है कि हमारा इस पोस्ट मे कुछ सुधार लानि चाहिये तो बिना किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »