दीपावली पर निबंध - Essay on Diwali in Hindi 2020

भारत में दिवाली सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह त्योहार पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। यहां हम आपके लिए दीपावली पर एक निबंध लेकर आए हैं जिसमें से आप दिवाली क्यों मनाते हैं? दीपावली मनाने का कारण (अर्थ), दिवाली का महत्व? आदि ज्ञात हो जाएगा। साथ ही, स्कूलों और कॉलेजों के छात्र भी अपनी आवश्यकता के अनुसार दीपावली पर हिंदी निबंध यहाँ से चुन सकते हैं। Diwali Essay in Hindi 2020
दीपावली पर निबंध - Essay on Diwali in Hindi 2020

स्कूलों और कॉलेजों के छात्र दीवाली पर निबंध खोजते हैं क्योंकि दिवाली के त्योहार पर दिवाली पर एक निबंध लेखन प्रतियोगिता होती है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाला प्रत्येक छात्र एक अच्छा निबंध लिखने की कोशिश करता है। अगर आप भी इस दिवाली निबंध को लिखना चाहते हैं तो इस लेख को दे दें हिंदी में गया दिवाली आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।
इसके अलावा, हमारे द्वारा प्रदान की गई हिंदी में दिवाली पर निबंध भी आम लोगों को दिवाली के त्योहार के बारे में पूरी तरह से अवगत कराता है। बहुत से लोग हैं जो दिवाली मनाते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि हम दिवाली क्यों मनाते हैं? यह लेख उनके लिए भी मददगार हो सकता है।

खैर, आप पहले से ही हिंदी में दिवाली लेख पर आ चुके हैं, तो हो सकता है कि आपको हिंदी में दिवाली पर निबंध की आवश्यकता हो। अगर सही कहा जाए तो पढ़ते रहें।

शिक्षकों और छात्रों के लिए दिवाली पर हिंदी निबंध

दिवाली या दीपावली भारत में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है। यह एक हिंदू त्योहार है। यह त्योहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार दशहरे के ठीक 20 दिन बाद पड़ता है। अक्टूबर या नवंबर हर साल आता है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली का त्यौहार भगवान राम के 14 साल बाद वनवास से लौटने की खुशी में मनाया जाता है।

जिस दिन राम ने रावण को मारा उस दिन को दशहरे के रूप में मनाया जाता है। रावण को मारने के बाद राम 20 दिनों के लिए अपने घर लौट आए। उसी दिन, भगवान राम के स्वागत के लिए घरों को दीयों और रोशनी से सजाया गया था। तब से, आज भी हम अपने घरों को दिवाली से पहले रोशनी से सजाते हैं।

इन दिनों ऐसा लगता है जैसे भगवान राम फिर से घर लौट रहे हैं। हर कोई दिवाली पर नए कपड़े पहनता है। घरों में मिठाइयाँ बनाई जाती हैं। दिवाली से 2 दिन पहले धनतेरस आती है। हिन्दू धनतेरस के दिन कुछ खरीदना शुभ मानते हैं। दिवाली के दिन लक्ष्मी की पूजा की जाती है। यह त्यौहार बच्चों के लिए ढेर सारी खुशियाँ लेकर आता है। इस दिन लड़कियां रंगोली बनाती हैं।


लेकिन आज की दिवाली पहले जैसी दिवाली नहीं है, क्योंकि दिवाली दीपों का त्योहार है और वर्तमान दिवाली में, जीवन का बहुत कम उपयोग होता है। अब लोग दीयों की जगह रोशनी के लिए इलेक्ट्रॉनिक लाइट का इस्तेमाल करते हैं। पटाखों का बहुत अधिक उपयोग होने लगा है, जिससे भारी प्रदूषण हो रहा है। कई जगहों पर पटाखों पर प्रतिबंध भी लगाया गया है लेकिन फिर भी लोग सहमत नहीं हैं।

150 शब्दों में छात्रों के लिए दिवाली पर निबंध

दिवाली का त्यौहार हर साल कार्तिक माह की अमावस्या को मनाया जाता है। यह हिंदुओं का प्रसिद्ध धार्मिक और सामाजिक त्योहार है। इस दिन भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे। उनके आगमन की खुशी में लोगों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया।

दीपावली का अर्थ है दीपों की एक पंक्ति। दीपावली से कुछ दिन पहले, लोग अपने घरों की सफाई और पेंटिंग शुरू करते हैं। कुछ दिनों पहले से ही मिठाई, खिलौने, पटाखे, लैंप आदि की दुकानें बाजारों में शुरू हो जाती हैं।

यह त्योहार 5 दिनों तक चलता है। हर तरफ से हजारों दीपों की सफाई, सजावट और रोशनी की जाती है। लोग लक्ष्मी की पूजा करते हैं। हर कोई नए कपड़े पहनता है। पटाखे फोड़े।

छात्रों के लिए हिंदी में दीवाली पर लंबा और छोटा निबंध

दीपावली दीपों का त्योहार है। दीपावली का शाब्दिक अर्थ है - दीपा की या आवेल माला। दीपावली के त्यौहार पर, हर घर के सामने दीयों की एक माला सजाई जाती है। यह त्योहार हर साल कार्तिक अमावस्या को मनाया जाता है। अमावस्या के घने अंधेरे में, दीपक की माला बहुत प्यारी लगती है। शाम होते ही इन्हें जलाया जाता है।
छात्रों के लिए हिंदी में दीवाली पर लंबा और छोटा निबंध

जहां बल्ब उपलब्ध होते हैं, वहां भी लोग दीपक जलाते हैं। दिवाली की रात लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। पूजा के बाद मिठाई बांटी जाती है। पटाखे फोड़े जाते हैं। बच्चे आतिशबाजी का बहुत आनंद लेते हैं। दिवाली में, हर जगह खुशी होती है।

लेकिन कभी-कभी दुखद घटनाएँ भी घटित होती हैं। पटाखे जलाने पर बच्चों के हाथ-पैर फूल जाते हैं। कई जगहों पर आग की वजह से पटाखे भी बनाए जाते हैं। पटाखों की आतिशबाजी में लाखों रुपये व्यर्थ जल जाते हैं।

दिवाली के इस शुभ अवसर पर इन सभी बुरी चीजों से बचना चाहिए। इसे सभी के साथ खुशी के साथ मनाएं। दिवाली का त्योहार गरीबी के चरम अंधकार को दूर करने के लिए आता है। हम सभी एक दूसरे को दिवाली की बधाई देते हैं।

10 lines essay on Diwali in Hindi for kids

  1. भारत में कई त्योहार हैं। उनमें से एक, दिवाली हिंदुओं का एक बहुत महत्वपूर्ण त्योहार है।
  2. दिवाली को रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है।
  3. दीपावली (दिवाली) हर साल कार्तिक के महीने में आती है।
  4. यह खुशियों का त्योहार है।
  5. दिवाली त्योहार के दिन, पुरुष, महिलाएं, लड़के, लड़कियां, बूढ़े और जवान, हर कोई कुछ न कुछ देखता है।
  6. दिवाली के अवसर पर, लोग अपने घरों को साफ और सफेद करते हैं।
  7. लोग मिठाई, खिलौने, और कई अन्य चीजें खरीदते हैं।
  8. महिलाएं विशेष भोजन तैयार करती हैं।
  9. रात में लोग लाइट लैंप और मोमबत्तियाँ जो पंक्तियों में रखी जाती हैं।
  10. रात के समय लोग धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं।
भारत में दिवाली सबसे बड़े और प्रभावशाली त्योहारों में से एक है। यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है। सिख, बौद्ध और जैन धर्म के लोग भी इसे मनाते हैं। माना जाता है कि दीपावली के दिन भगवान राम अपने 14 वर्ष के वनवास से लौटे थे।

दिवाली त्योहार से कुछ दिन पहले, लोग अपने घरों को सजाते हैं और त्योहार के लिए तैयार होते हैं, इस अवसर के दौरान बाजार पूरी तरह से सज जाते हैं और लोगों की भीड़ लग जाती है।

Final Words

तो दोस्तो आशा करता हु कि मेरी यह पोस्ट "दीपावली पर निबंध - Essay on Diwali in Hindi 2020" आपको पसंद आया होगा या कुछ सिखने को मिला होगा।
मेरा हमेशा यहि दावा रहता है कि हमारे इस वेबसाइट कि माध्यम से कुछ ग्यान प्राप्त करने केलिये आये हुए Readers को एक हि जगह पर उनका हर सवाल का जवाब पुरि तरिके से मिल जाये ताकि उन्हे और किसि Platform या Internet पर कुछ भि छेनभान करने कि जर्रुरत ना पडे।
अगर आपको इस पोस्ट "दीपावली पर निबंध" अछा लगा हो या कुछ सिखने को मिला हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भि सेयर करे ताकि वे भि जानसके। अगर आपके मन मे अभि भि कुछ सवाल बचा हे या आप चाहते है कि हमारा इस पोस्ट मे कुछ सुधार लानि चाहिये तो बिना किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।

Jai Hind, Vande Mataram

Previous
Next Post »