TRP का Full Form क्या है पुरि जानकारि हिंदी मे? - TRP Full Form

TRP क्या है?:- TRP Full Form या TRP क्या है? अगर आप TV देखते हैं तो आपने TRP के बारे में जरूर सुना होगा। यदि नहीं, तो यह पोस्ट आपके लिए है, क्योंकि यहां मैं Television Rating Point पर विस्तार से बताने जा रहा हूं। इस पोस्ट में आपको TRP के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि, क्या है TRP और क्या है TRP की फुल फॉर्म?

TRP का Full Form क्या है पुरि जानकारि हिंदी मे? - TRP Full Form

अक्सर लोग कहते हैं कि द कपिल शर्मा शो की टीआरपी बहुत ज्यादा है और दूसरा सीरियल कम है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि TRP क्या होता है? और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है? अगर आप भी टीआरपी के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप सही जगह हैं। क्योंकि आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और आपको पता चल जाएगा कि TRP क्या है और इसे कैसे चेक किया जाता है।

TRP Full Form

TRP का Full-Form है (Television Rating Point)

TRP क्या है?

TRP यानी Television Rating Point एक ऐसा उपकरण प्रदान करता है। जिसके माध्यम से यह पता चलता है कि किस टीवी चैनल को सबसे अधिक देखा जा रहा है या किस धारावाहिक को सबसे अधिक देखा जा रहा है। टीआरपी को देखा जाता है कि टेलीविजन शो कितना लोकप्रिय है और लोग इसे कितनी बार देख रहे हैं।

TRP कैसे चेक करें?

टीवी सीरियल्स और चैनल की टीआरपी की जांच के लिए कुछ स्थानों पर पीपल्स मीटर लगाया गया है। एक विशिष्ट आवृत्ति के माध्यम से, यह जाना जाता है कि किस धारावाहिक या चैनल को देखा जा रहा है और कितने विज्ञापन देखे जा रहे हैं। टेलीविजन की एक मिनट की जानकारी पीपुल्स मीटर द्वारा मॉनिटरिंग टीम (भारतीय टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट) तक पहुंच जाती है। मॉनिटरिंग टीम (इंडियन टेलीविज़न ऑडियंस मेजरमेंट) पीपुल्स मीटर से जानकारी का विश्लेषण करने के बाद, यह तय करता है कि किस चैनल या किस सीरियल की टीआरपी है।


यदि आप पीपल्स मीटर का एक सरल उदाहरण लेते हैं, तो यदि आप एक ब्लॉगर या यूट्यूब निर्माता हैं। तो आप सभी ने विश्लेषणात्मक में देखा होगा कि आपके वीडियो या पोस्ट पर कितने दृश्य आए हैं, जहां यह देखा गया है, कितने दृश्य, कितने विज्ञापनों की छाप है, कितने पुरुषों और कितनी महिलाओं ने देखा है, आयु समूह क्या है , जियो-लोकेशन किस डिवाइस से देखी जाती है? आपको इस सब के बारे में जानकारी मिलती है। इसी तरह, पीपुल्स मीटर भी काम करता है और किसी भी चैनल और उसके धारावाहिकों के बारे में पूरी जानकारी निकालता है।
Check करने के लिये यहन Click करे :- BARC India

कम या ज्यादा TRP के कारण चैनलों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

TRP क्या है? आप यह समझ गए होंगे और यह समझ गए होंगे। टीआरपी सीधे कनेक्शन चैनल या किसी धारावाहिक की लोकप्रियता से जुड़ी है। स्पष्ट बात यह है कि टीआरपी का मतलब है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट का कुछ प्रभाव होगा। हां, अगर किसी चैनल की टीआरपी कम या ज्यादा है, तो इसका असर सीधे चैनल की आय पर पड़ता है।

Sony, Star, LifeOK, Discovery, और सभी चैनल जो विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि किसी चैनल की TRP कम है, तो उसे विज्ञापन या बहुत कम विज्ञापनदाताओं के लिए ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा। और इसके विपरीत, अगर किसी भी चैनल की टीआरपी अधिक है, तो उसे विज्ञापनदाता के माध्यम से अधिक पैसा मिलेगा। टीआरपी न केवल चैनल बल्कि एक विशेष धारावाहिक या शो पर भी निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप टीवी पर किसी उत्पाद का विज्ञापन करना चाहते हैं। इसलिए यदि आप किसी उच्च TRP धारावाहिक पर अपने विज्ञापन दिखाते हैं या Naagin या द कपिल शर्मा शो जैसे शो करते हैं, तो आपको अन्य कम TRP धारावाहिकों की तुलना में अधिक भुगतान करना होगा।

तो दोस्तो,

हाल ही में दूरदर्शन टीवी चैनल पर रामायण को फिर से प्रसारित किया गया। जिसकी TRP ने पिछले सरे रिकॉर्ड को तोड़ा है? आपको बता दें कि रामायण का प्रसारण फिर से शुरू हो गया है क्योंकि देश में Lockdown की घोषणा की गई है। लोग ऊब गए हैं। इसलिए लोगों का मनोरंजन करने के लिए रामायण को फिर से शुरू किया गया है।

रामायण की TRP की प्रतियोगिता में कोई टीवी शो नहीं हैं। यहां तक कि वर्ष 2015 से अब तक, यह मनोरंजन श्रेणी में सबसे अच्छा धारावाहिक बन गया है। इसकी जानकारी प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने एक ट्वीट के जरिए दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि 'मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला शो' रामायण 2015 के बाद से सबसे अधिक टीआरपी पैदा करने वाला हिंदी सामान्य मनोरंजन शो बन गया है।

दोस्तो, आप सोच रहे होंगे कि TRP डेटा कौन बताएगा। तो आपको बता दें कि BARC संस्थान में सभी टीवी चैनलों की दर्शकों की संख्या का डेटा निकाला जाता है। और यह डेटा विज्ञापन कंपनी को दिखाया गया है। और इस TRP के आधार पर, प्रति विज्ञापन शुल्क निर्धारित है।

Final Words

तो दोस्तो आशा करता हु कि मेरी यह पोस्ट "TRP का Full Form क्या है पुरि जानकारि हिंदी मे? - TRP Full Form" आपको पसंद आया होगा या कुछ सिखने को मिला होगा।

मेरा हमेशा यहि दावा रहता है कि हमारे इस वेबसाइट कि माध्यम से कुछ ग्यान प्राप्त करने केलिये आये हुए Readers को एक हि जगह पर उनका हर सवाल का जवाब पुरि तरिके से मिल जाये ताकि उन्हे और किसि Platform या Internet पर कुछ भि छेनभान करने कि जर्रुरत ना पडे।
Share on Social Media

अगर आपको इस पोस्ट "TRP का Full Form क्या है पुरि जानकारि हिंदी मे?" अछा लगा हो या कुछ सिखने को मिला हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भि सेयर करे ताकि वे भि जानसके। अगर आपके मन मे अभि भि कुछ सवाल बचा हे या आप चाहते है कि हमारा इस पोस्ट मे कुछ सुधार लानि चाहिये तो बिना किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।

Jai Hind, Vande Mataram

Previous
Next Post »