iOS क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि - iOS kya hai in Hindi

लोगों में Apple Smartphones का एक अलग ही क्रेज है। विशेष रूप से iPhone के साथ, लोगों में एक अजीब मोहभंग है। लोग iPhone को स्टेटस सिंबल मानते हैं। लोग बेसब्री से ऐपल के डिवाइस के लॉन्च का इंतजार करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आईफोन में ऐसा क्या खास है कि लोग इसके दीवाने हैं? आपको बता दें कि इसका ऑपरेटिंग सिस्टम इन एप्पल फोन को खास बनाता है। Apple डिवाइस iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको iOS के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जैसे कि Apple iOS क्या है और इसका इतिहास क्या है?
iOS क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि - iOS kya hai in Hindi

2007 में, Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने स्मार्टफोन की दुनिया में तहलका मचा दिया। उस साल, Apple ने पहली बार बाजार में अपना iPhone पेश किया।

उस दिन के बाद से, स्मार्टफोन बाजार दो में विभाजित हो गया। कुछ ही समय में, iPhone ने एक अलग पहचान बनाई। लेकिन स्मार्टफोन की दुनिया में क्रांति लाने वाला गेम-चेंजर एप्पल के डिवाइस का ऑपरेटिंग सिस्टम था।

वह सॉफ्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म जिस पर सभी Apple डिवाइस चलते हैं जैसे कि iPhone, iPad, iPod, Apple Watch, आदि। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

तो चलिए जानते है, iOS kya hai, iOS kya hota hai, Apple ऑपरेटिंग सिस्टम ka itihas kya hai, iOS क्या है, iOS का हिंदी में इतिहास

iOS क्या है? - What is iOS in Hindi?

एंड्रॉइड और विंडोज की तरह, iOS एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम है। लेकिन यह एंड्रॉइड और विंडोज से बिल्कुल अलग है। Apple शामिल द्वारा विकसित।

आपको बता दें कि एंड्रॉइड के बाद Apple दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला और लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। iOS मल्टीटच इंटरफेस पर काम करता है जो सरल इशारों का उपयोग करता है।

इसका मतलब है कि आप अगले पृष्ठ पर जा सकते हैं और डिवाइस पर उंगली को स्वाइप करके काम कर सकते हैं। वहीं, फोन की स्क्रीन को ज़ूम करने के लिए उंगलियों से पिन करना पड़ता है और स्क्रीन जूम हो जाती है।

आईओएस अपने डिवाइस सेंसर को शक्तिशाली और मजबूत बनाता है। वे कुछ ही समय में आपकी उंगलियों के स्पर्श का पता लगाकर काम करना शुरू कर देते हैं।

Apple के ऐप स्टोर में 2 मिलियन से अधिक iOS ऐप उपलब्ध हैं जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं।

iOS का इतिहास - The History of iOS in Hindi

2005 में, स्टीव जॉब्स ने iPhone बनाने की योजना पर काम करना शुरू किया। उस समय उनके पास दो विकल्प थे। पहला मैक (Apple के डेस्कटॉप) को सिकोड़ना था और दूसरा iPod को बड़ा करना था।

इस असमंजस के बीच स्टीव ने मैक और आईपॉड बनाने वाली टीम से मुलाकात की। इस विचार को वहां से हटा दिया गया था कि आईओएस बनाया जाएगा। उसके बाद, 2007 में, iPhone पहली बार बाजार में लॉन्च किया गया था।


IPhone के ऑपरेटिंग सिस्टम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया था कि डिवाइस में कोई भी थर्ड पार्टी ऐप नहीं चलाया जा सकता है।

Apple का iOS जिसका आज हम सभी उपयोग कर रहे हैं। दरअसल, इसे कई बार अपग्रेड किया गया है। हर साल कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करती है और बाजार में एक नया संस्करण लॉन्च करती है।

जब iPhone लॉन्च किया गया था तब Apple के ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम OS X था। 2008 में, Apple ने OS और iPhone OS का नाम बदल दिया, फिर 2011 में इसे iOS के रूप में रीब्रांड किया गया।

जैसा कि हमने आपको बताया कि Apple हर साल iOS का नया अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च करता है, तो चलिए जानते हैं कि कंपनी ने अब तक कितने वर्जन बाजार में पेश किए हैं।

IOS दूसरे OSes से कैसे अलग है?

सुरक्षा के लिहाज से IOS अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी अलग है। इस OS में सभी ऐप्स को एक सुरक्षा कवच में रखा गया है। इसके अलावा ओएस अपने ऐप्स को वायरस से भी बचाता है।

इसके अलावा, ऐप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य ओएस की तुलना में अपने डिवाइस को बहुत स्मूद टास्किंग प्रदान करता है। IS अपडेशन के मामले में भी दूसरे OS से काफी अलग है।
IOS दूसरे OSes से कैसे अलग है?

कंपनी हर साल अपने OS को अपग्रेड करती रहती है। जिसके कारण कमियां दूर होती रहती हैं और साथ ही साथ यूजर्स को नए फीचर्स देखने को मिलते हैं। Apple के ऐप स्टोर को अधिक सुरक्षित माना जाता है।

iOS के Versions - Versions of iOS in Hindi

iOS के 10+ Versions आ चुके हैं। यहां हम आपको उन सभी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. iPhone OS 1.X

यह iPhone के ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला संस्करण था, जिसे 2007 में लॉन्च किया गया था। इस संस्करण में, कंपनी ने टच सेंट्रिक सिस्टम पेश किया। यह Apple के डेस्कटॉप OS जैसा था।

2. iPhone OS 2.X

iPhone का दूसरा संस्करण 2008 में लॉन्च किया गया था। इसे iPhone 3G के साथ बाजार में लॉन्च किया गया था। लेकिन वे लोग जो उस समय पुराने उपकरणों के पहले संस्करण का उपयोग कर रहे थे, वे अपने ओएस को अपग्रेड कर सकते थे।

कंपनी ने 2008 में एक दूसरे संस्करण के साथ अपना ऐप स्टोर दुनिया के सामने पेश किया। ताकि iDevice उपयोगकर्ता एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकें।

3. iPhone OS 3.X

वर्ष 2009 में, OS 3.X की घोषणा की गई थी। इसमें एमएमएस और कॉपी पेस्ट फीचर जैसे कुछ फीचर जोड़े गए थे।

4. iOS 4.X

मार्च 2010 में, कंपनी ने अगला OS पेश किया। हालाँकि यह संस्करण सभी उपकरणों के लिए उपलब्ध नहीं था, लेकिन iPod Touch उपयोगकर्ता इस संस्करण को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह कंपनी द्वारा मल्टीटास्किंग क्षमताओं और होम स्क्रीन पर वॉलपेपर सेट करने की क्षमता के साथ पेश किया गया था।

5. iOS 5.X

इस संस्करण में, कंपनी ने वायरलेस फीचर के साथ न्यूज़स्टैंड, आईक्लाउड, आईमैसेज, रिमाइंडर और आईट्यून्स जैसे कई फीचर जोड़े।

इसके अलावा, सबसे दिलचस्प विशेषता लॉक स्क्रीन से कैमरे का उपयोग करना था। हालाँकि यह अब काफी आम हो गया है लेकिन यह उस समय काफी दिलचस्प माना जाता था।

6. iOS 6.X

वर्ष 2012 में पेश किए गए इस संस्करण में, कंपनी ने Google मैप्स और Youtube को डिफ़ॉल्ट ऐप्स से हटा दिया। इसके बजाय, कंपनी ने अपने Google मानचित्र एप्लिकेशन को इनबिल्ट किया।

जिसमें चिकनी ज़ूमिंग और बोले गए नेविगेशन शामिल थे। इसके अलावा, सिरी को बेहतर क्षमताओं के साथ पेश किया गया है। हालाँकि, उपयोगकर्ता Google स्टोर और YouTube को ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

7. iOS 7.X

सातवें संस्करण को 2013 में कंपनी द्वारा पेश किया गया था। इस संस्करण में, कंपनी ने एयरड्रॉप, अधिक ऐप स्टोर सर्च ऑप्शन, न्यू कैमरा इंटरफेस और मल्टीटास्किंग एबिलिटी जैसी सुविधाओं को जोड़ा।

8.iOS 8.X

यह संस्करण वर्ष 2014 में पेश किया गया था। माना जाता है कि यह अब तक का संस्करण है, जिसमें सबसे अधिक बदलाव किए गए थे। कंपनी ने Apple Pay Platform, Reader View Safari, और इसमें Family Sharing के साथ बहुत सारे UI सुधार किए।

9. iOS 9.X

इसे साल 2015 में लॉन्च किया गया था। काफी सुधारों के साथ कंपनी ने iPhone 6S फैमिली में 3D टच सपोर्ट करने की सुविधा दी थी।

इसके अलावा, पासबुक ऐप का नाम बदलकर वॉलेट कर दिया गया। इसके अलावा iOS 9 में, विजेट नोटिफिकेशन पहली बार प्रदर्शित किया गया था।

10. iOS 10.X

इस संस्करण में, कंपनी ने स्लाइड टू अनलॉक तंत्र के बजाय टच आईडी होम बटन प्रेस फ़ीचर को शामिल किया। साथ ही होम एप भी पेश किए गए।

जिससे Homekit सक्षम होम ऑटोमेशन हार्डवेयर को नियंत्रित किया जा सकता है। इस संस्करण के बाद, थर्ड पार्टी ऐप भी सिरी असिस्टेंस का लाभ उठा सकते हैं।

11. iOS 11.X

इस संस्करण के माध्यम से, कंपनी ने कई ऐप जैसे लुक को बदल दिया, जैसे कि कैलकुलेटर और फोन को एक नया रूप मिला। साथ ही लॉक स्क्रीन और नियंत्रण केंद्र को फिर से डिज़ाइन किया।

12. iOS 12.X

इस संस्करण के माध्यम से प्रदर्शन और गुणवत्ता में सुधार किया गया। स्क्रीन टाइम, ग्रुप फेस टाइम आदि जैसी नई सुविधाएँ जोड़ी गईं।

13. iOS 13.2.X

यह फोन के प्रदर्शन पर बहुत अधिक ध्यान देने के साथ एप्पल का नवीनतम ओएस है। इसमें कीड़े लग गए हैं।

अब तीसरे पक्ष के ऐप उपयोगकर्ता पासवर्ड ट्रैक नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक डीप फ्यूजन कैमरा फीचर शामिल किया गया है।

Final Words

तो दोस्तों, उम्मीद है कि आप सभी को यह लेख (iOS क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि - iOS kya hai in Hindi) पसंद आया होगा। इस लेख में, हमने iOS के बारे में सीखा, iOS क्या है, इसका इतिहास क्या है?

IOS की परिभाषा के अलावा, हमने यह भी सीखा कि कंपनी ने अब तक बाजार में कितने version पेश किए हैं और iOS अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से कैसे अलग है।

हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि यह अन्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्रॉइड और विंडोज की तरह एप्पल का ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) भी है।

मैं हमेशा दावा करता हूं कि जो पाठक इस वेबसाइट के माध्यम से कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए आए हैं, उन्हें अपने प्रश्न का पूरा उत्तर एक ही स्थान पर मिलना चाहिए, ताकि उन्हें और उन्हें किसी भी मंच या इंटरनेट पर कुछ अलग करने की आवश्यकता हो।
Jai Hind, Vande Mataram

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो या कुछ सीखने को मिला हो, तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चले। यदि आपके मन में कोई प्रश्न बचा है या आप चाहते हैं कि हमारी पोस्ट में कुछ सुधार लाया जाए, तो बिना किसी झिझक के नीचे दिए गए Comment Box में Comment करें। मैं आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश जरूर करूंगा। बेझिझक मुझे एक दोस्त के रूप में टिप्पणी करें।

यदि आप चाहें, तो आप इस वेबसाइट को अपने क्रोम ब्राउजर में बुकमार्क कर सकते हैं ताकि आपको किसी भी चीज की जानकारी के लिए बार-बार सर्च न करना पड़े।

Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »