Instagram क्या है और इसका Use कैसे करे पुरि जानकारी हिंदी मे

Instagram क्या है हिंदी मे - आप सभी को Instagram के बारे में पता होगा, यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग फोटो, वीडियो इत्यादि साझा करते हैं। हाल के दिनों में, Instagram के उपयोगकर्ताओं की संख्या बहुत बढ़ गई है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों लोग और मशहूर हस्तियां अपने अनुयायियों के साथ अपने जीवन से जुड़े पलों को साझा करती हैं। तो हमने सोचा, क्यों हमारे पाठकों को भी पता नहीं है कि इंस्टाग्राम क्या है और इसे कैसे चलाना है? के बारे में बताया जाए।

Instagram क्या है और इसका Use कैसे करे पुरि जानकारी हिंदी मे
आप अपनी पसंद के फिल्टर के साथ इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरें / वीडियो भी साझा कर सकते हैं ताकि आपके अनुयायी आपकी तस्वीरों और वीडियो को भी देख सकें।
इंस्टाग्राम पर भी, आप अपने पसंदीदा कलाकारों, राजनेताओं, खिलाड़ियों, और अपने दोस्तों और परिवार के लोगों का अनुसरण कर सकते हैं। अगर हम Online Photo Sharing Platforms की बात करें, तो यह Instagram पहला नाम है।

इंस्टाग्राम सिर्फ किसी व्यक्ति के लिए नहीं है, बल्कि आप इससे अपने व्यवसाय को भी बढ़ावा दे सकते हैं। आप इसका उपयोग अपने ग्राहकों को लुभाने और उनके बीच अपने उत्पादों को पहुंचाने के लिए कर सकते हैं।
आपके दिमाग में किसी समय ये सवाल जरूर आया होगा कि इंस्टाग्राम क्या है। शायद हां, क्योंकि अगर आपके मन में यह सवाल नहीं था, तो आप इस लेख को अभी नहीं पढ़ रहे हैं।

इस लेख में, आपको इंस्टाग्राम पर पूरी जानकारी मिलेगी। जैसे: इंस्टाग्राम की शुरुआत किसने की, इंस्टाग्राम की शुरुआत कब हुई, इंस्टाग्राम फीचर्स और अपडेट्स, इंस्टाग्राम के मालिक कौन हैं, इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं, इंस्टाग्राम आईडी को हैक होने से कैसे रोका जाए, आदि।

लेकिन इस लेख में पहली जानकारी इंस्टाग्राम क्या है? और Instagram पर followers को कैसे बढ़ाया जाए? What Is Instagram and How To Increase Followers On Instagram In Hindi?

Instagram क्या है हिंदी मे - What is Instagram in Hindi

इंस्टाग्राम एक मुफ्त फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप है, जो ऐप्पल आईओएस, एंड्रॉइड और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है। आप अपनी तस्वीरें या वीडियो कार्यालय में अपलोड कर सकते हैं और उन्हें अपने अनुयायियों या चुनिंदा दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने ऑनलाइन फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक प्रशंसा प्राप्त की है।

Instagram कब और किसने बनाया?

इंस्टाग्राम को सैन फ्रांसिस्को में 2010 में लॉन्च किया गया था। इंस्टाग्राम Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा केवल फ़ोटो साझा करने के इरादे से बनाया गया था।

लेकिन आज आप इंस्टाग्राम पर वीडियो भी शेयर कर सकते हैं और डायरेक्ट मैसेजिंग की सुविधा भी प्रदान कर सकते हैं। 2012 में फेसबुक ने इंस्टाग्राम को पूरी तरह से खरीद लिया।


हाल के दिनों में, आपको इंस्टाग्राम पर कई सुविधाएँ मिलेंगी जो पहले नहीं थीं। इसके अलावा, अब आपको इसमें कई तरह के फिल्टर भी मिलेंगे।

इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें हिंदी में

सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाना होगा, अगर आपका फेसबुक अकाउंट है तो आप इसके जरिए सीधे साइन अप कर सकते हैं।

साइन अप करने के बाद, आपको अपना प्रोफ़ाइल अच्छी तरह से सेट करना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से निजी रख सकते हैं। यदि आपकी प्रोफ़ाइल निजी है, तो लोग सीधे आपका अनुसरण नहीं कर सकते, उन्हें पहले एक अनुरोध भेजना होगा और फिर आप इसे अनुमोदित करेंगे। तभी वे आपकी तस्वीरें देख पाएंगे।

आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, मशहूर हस्तियों, पसंदीदा व्यक्तित्व आदि का अनुसरण कर सकते हैं ताकि जब वे किसी भी तस्वीर को साझा करें, तो आप उन सभी को देख सकें।

आप इंस्टाग्राम पर वीडियो भी साझा कर सकते हैं, लेकिन आप कितने समय तक वीडियो साझा कर रहे हैं, इस पर वीडियो साझा करने की एक सीमा है।

आप देख सकते हैं कि आपके प्रोफाइल पर जाकर आपके कितने फॉलोअर्स हैं और आपने कितने लोगों को फॉलो किया है। आगे, मैं आपको बताऊंगा कि आप इंस्टाग्राम पर अपने अनुयायियों को कैसे बढ़ा सकते हैं।

Instagram पर Like कैसे करे

इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने के बाद उस पर डबल टैप करने से वो फोटो लाइक हो जाता है। डबल-टैपिंग पर, फोटो पर एक बड़ा हार्ट शेप्ड आइकन शो है जिसका अर्थ है कि फोटो को लाइक किया गया है।

लाइक काउंट उसी फोटो के नीचे लिखा है, जिसे कितने लोगों ने पसंद किया है। आप वीडियो साझा करना भी पसंद कर सकते हैं, लेकिन जैसे वीडियो काउंट की तरह नहीं दिखता है, लेकिन व्यू काउंट दिखाता है कि कितने लोगों ने उस वीडियो को चलाया है।

Instagram पर Comment कैसे करे

  • इंस्टाग्राम ऐप खोलें और सुनिश्चित करें कि आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल लॉग इन है।
  • अब आपको जो भी फोटो पसंद आए, उसे सर्च करें।
  • अब टिप्पणी बटन पर क्लिक करें, टिप्पणी बटन फोटो या वीडियो के ठीक नीचे है।
  • अब आप जो टिप्पणी करना चाहते हैं उसे लिखें और दर्ज करें, बस आपकी टिप्पणी प्रकाशित हो जाएगी।

इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज क्या है?

  • अपनी आईडी से इंस्टाग्राम लॉगिन करें।
  • अब अपनी पसंद की फोटो पर डबल टैप करें, आपको अच्छा लगेगा।
  • फोटो के नीचे आप लाइक काउंट देख सकते हैं।
पहले यह सुविधा इंस्टाग्राम पर उपलब्ध नहीं थी, बाद में कंपनी ने इस सुविधा को अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया। आप इंस्टाग्राम की मदद से अपने दोस्तों के साथ चैट भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर stories कैसे साझा करें?

इंस्टाग्राम स्टोरीज एक बहुत ही अद्भुत फीचर है, इस फीचर की मदद से आप अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी तस्वीरें अपने प्रोफाइल पर शेयर कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरीज को जोड़ने से आपके फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं। इसके बाद, आपको पता चल जाएगा कि आपको इंस्टाग्राम कहानियां क्यों साझा करनी चाहिए।

इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें? - How to use Instagram?

एंड्रॉइड यूजर्स इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर और iOS यूजर्स एप स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। आप Instagram.com पर जाकर Instagram भी चला सकते हैं।
इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें? - How to use Instagram?

अपने मोबाइल पर इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड करने के बाद, आप इसे खोलें और फेसबुक या अपनी ईमेल आईडी के साथ एक खाता बनाएं। उसके बाद, आप इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं।

इसे चलाना बहुत आसान है, बस इसके लिए आपको इसका ऐप खोलना होगा और इसकी वेबसाइट पर जाकर प्लस आइकन पर क्लिक करके अपनी फोटो या वीडियो अपलोड करना होगा।

Instagram पर likes और followers कैसे बढ़ाएं? - How to increase likes and followers on Instagram?

इंस्टाग्राम एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और हर दिन लाखों लोग इस पर सक्रिय हैं। अगर हम अकेले भारत की बात करें, तो जनवरी 2020 में इंस्टा उपयोगकर्ताओं की संख्या 80 मिलियन से अधिक है।

इस मंच पर, दुनिया में 1 बिलियन लोग सक्रिय रूप से मासिक हैं, इसलिए आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह कितना लोकप्रिय है।
हर कोई चाहता है कि उनके प्रोफाइल में बहुत सारे फॉलोअर्स हों। लेकिन आप नहीं जानते कि इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं। इसलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने अनुयायियों को कैसे बढ़ाएंगे।

Instagram पर followers कैसे बढाये? - How to increase followers on Instagram?

इंस्टाग्राम पर सभी के ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होना चाहते हैं, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। इस लेख में, हम आपको अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आप अपने फॉलोअर्स को काफी हद तक बढ़ा पाएंगे।

हम आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने के कई तरीके बताएंगे, उन सभी को एक बार आजमाकर देखें, और अगर कोई समस्या हो तो नीचे कमेंट करके पूछें।

1. Unique Content पोस्ट करें

पोस्ट कंटेंट जो अलग है, जो सबसे अच्छा है, अगर लोग इसे देखें तो वाह। अगर आप खुद की फोटो अपलोड करने जा रहे हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी फोटो अच्छी हो, आपने उस फोटो को किस तरह से पहना है, बैकग्राउंड कैसा है, कैमरा अच्छा है, आदि। इससे लोगों का ध्यान आपकी ओर जाएगा।

2. सही Hashtagका उपयोग करें

हैशटैग का सही उपयोग आपकी तस्वीरों और वीडियो को बहुत अधिक सार्वजनिक जुड़ाव देता है। हैशटैग का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

  • लंबे कीवर्ड वाले हैशटैग का उपयोग करने से बचें।
  • हैशटैग की सही संख्या का उपयोग करें।
  • लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करें। जितना लोकप्रिय हैशटैग, उतना ही ज्यादा आपको पसंद आएगा।

3. अपनी Stories में हैशटैग का प्रयोग करें

Stories में हैशटैग का उपयोग करें और अपने जैव में हैशटैग का भी उपयोग करें। हालाँकि बहुत से लोग Stories या Bio में हैशटैग का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लाभ होता है।

4. ग्रेट Caption लिखें

जितना अच्छा कैप्शन आप लिखेंगे, उतना ही लोग आपको पसंद करेंगे। कैप्शन आपके विचारों को व्यक्त करता है, यदि आपके विचार सही हैं तो लोग आपके प्रशंसक बन जाएंगे। कैप्शन और जो फोटो या वीडियो अपलोड किया गया है, उसके बीच संबंध होना भी जरूरी है। ऐसा नहीं है कि आप पार्टी की तस्वीरें अपलोड करें और कैप्शन में स्वामी विवेकानंद जी का सुविचार लिखें।

5. Geotag Location

फ़ोटो अपलोड करते समय स्थान को टैग करना सुनिश्चित करें, यह बहुत मदद करता है, मान लें कि आप लद्दाख का दौरा करने गए थे और वहां फ़ोटो लिया था और जब आप इस फ़ोटो को अपलोड करते हैं, तो आपको इसमें एक स्थान जोड़ना होगा, यह तब होगा जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा खोजा जाएगा इंस्टाग्राम पर लद्दाख लिखना, फिर आपकी तस्वीर भी पोस्ट-परिणाम में दिखाई देगी, फिर लोग इसे देखेंगे और अगर वे इसे पसंद करते हैं तो वे भी इसे पसंद करेंगे।

6. नियमित फोटो / वीडियो साझा करें

अगर आप अपने द्वारा शेयर किए गए फोटो वीडियो पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं, तो एक रेगुलर फोटो या वीडियो पोस्ट करें, इससे आपकी पोस्ट की पब्लिक इंगेजमेंट बढ़ेगी और काफी लाइक्स भी मिलेंगे।

फोटो या वीडियो शेयर करते समय यह भी ध्यान रखें कि आपको अपनी फोटो या वीडियो को किस समय सबसे ज्यादा लाइक मिले। आमतौर पर शाम के समय में सभी को सबसे ज्यादा लाइक्स मिलते हैं।

7. दूसरों की पोस्ट पर लाइक और कमेंट करें

अन्य पोस्ट पर लाइक और कमेंट करने से हमारी पोस्ट पर लाइक और फॉलोअर्स भी बढ़ जाते हैं। आप जितना ज्यादा पसंद करेंगे और दूसरों के पोस्ट पर कमेंट करेंगे, आपके फॉलोअर्स और लाइक बढ़ेंगे, क्योंकि जब आप किसी के फोटो पर कमेंट या लाइक करेंगे, तो नोटिफिकेशन उस साथी के पास चला जाता है और निश्चित रूप से वह आपकी प्रोफाइल खोलकर देख लेगा (मैं हूं) यहाँ हस्तियों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं) और इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वह आपकी तस्वीरों को भी पसंद करेगा।

एक ऐसे व्यक्ति की प्रोफ़ाइल खोलें जिसे आप जानते हैं और उसकी 10-12 तस्वीरें पसंद हैं, आप स्वयं परिणाम देखेंगे, मुझे बताने की आवश्यकता नहीं है।

8. अपने फॉलोवर्स का माइंडसेट पोस्ट करें

अपने फॉलोअर्स की पोस्ट को शेयर करें कि कैसे आपके फॉलोअर्स को फोटो या वीडियो पसंद हैं। और इस काम में आपकी मदद करेंगे, आपकी पोस्ट पर की गई टिप्पणियाँ। अपनी पसंद को बढ़ाने के लिए अपने अनुयायियों की पसंद के अनुसार सामग्री बनाएं।

9. अपने followers की प्रोफ़ाइल खोलें और देखें

मैं आपके अनुयायियों की प्रोफ़ाइल को देखने के लिए क्यों कह रहा हूं क्योंकि आपको अपने अनुयायियों की आसान समझ होगी, और आपको पता चल जाएगा कि आपके अनुयायी किस तरह की सामग्री साझा करते हैं, इसलिए इस तरह से आप अपने अनुयायियों का अनुसरण कर पाएंगे और हम अच्छी सामग्री भी दे पाएंगे।

10. विज्ञापन चलना

आप अपनी प्रोफ़ाइल के लिए विज्ञापन चला सकते हैं, इससे बड़ी संख्या में लोग आपके प्रोफ़ाइल पर पहुंचेंगे और आपकी प्रोफ़ाइल का अनुसरण करेंगे।

Instagram पर लाइक कैसे बढ़ाएं - How to increase likes on Instagram

यहां हम आपको इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट पर लाइक बढ़ाने के कुछ तरीके बताएंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी फोटो पर लाइक की संख्या बढ़ा सकेंगे।

व्यक्ति को जितने अधिक पोस्ट पसंद आते हैं, वे उतना ही अधिक लोकप्रिय हो जाते हैं। तो किसे बुरा नहीं लगेगा कि उन्हें अपने पोस्ट पर लाइक्स की संख्या बढ़ानी चाहिए। हमारे द्वारा बताये गए सभी तरीके भी पसंद को बढ़ाते हैं लेकिन आपके पोस्ट पर लाइक्स बढ़ाने के कुछ तरीके हैं।

1. Click High Quality Photos

जी हां, इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां हर कोई फोटो शेयर करता है, ऐसे में आपको अपनी फोटो को बेस्ट क्लिक करना होगा, इसके लिए हाई क्वालिटी में फोटो होना बहुत जरूरी है, तभी लोग आपकी तस्वीरों को देखेंगे और पसंद करेंगे।

2. सुसंगत फ़िल्टर का उपयोग करें

हमेशा अपने लिए पसंद किए जाने वाले एक या दो फ़िल्टर का उपयोग करें, इससे आपके अनुयायियों के बीच एक ब्रांडिंग होगी और जब भी वे अपने फ़ीड को स्क्रॉल कर रहे होते हैं, तो वे जैसे ही आपकी पोस्ट देखेंगे, उन्हें पहचान लेंगे और आपकी तस्वीर पर लाइक प्राप्त करेंगे। संभावना बहुत बढ़ जाती है।

3. Instagram की तस्वीरें Facebook पर शेयर करें

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने फेसबुक अकाउंट से लिंक करें और इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए इसे फेसबुक पर भी शेयर करें, इससे आपके फेसबुक दोस्तों को पता चल जाएगा कि आप इंस्टाग्राम पर हैं और वे इंस्टाग्राम पर आपकी फोटो को लाइक और फॉलो करेंगे।

4. लोकप्रिय Hashtag का उपयोग करें

मैंने ऊपर हैशटैग के उपयोग के फायदों का उल्लेख किया है और यह भी बताया है कि हैशटैग का उपयोग कैसे किया जाता है, जिस तरह से सही हैशटैग के उपयोग से अनुयायी बढ़ जाते हैं, ठीक उसी तरह आपके पोस्ट पर लाइक भी बढ़ जाते हैं।

5. Tag Location

स्थान टैग करना सुनिश्चित करें। फोटो अपलोड करते समय लोकेशन टैग करने से आपकी फोटो पर लाइक बढ़ जाते हैं। आपकी एक फ़ोटो अपलोड की गई है, जहाँ आप अपना मुंबई स्थान रखते हैं, और अब जब कोई अन्य व्यक्ति अपने Instagram पर मुंबई खोजता है, तो आपकी फ़ोटो भी खोज परिणामों में दिखाई देगी।

Instagram अकाउंट को Hack होने से कैसे रोकें

अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना आम आदमी के लिए एक बड़ी चुनौती है लेकिन अगर आप पहले से सावधान रहें तो अच्छा है। अंग्रेजी में एक कहावत है, 'Prevention is better than cure' का मतलब है कि अगर आप पहले से ही सावधान हैं तो कोई भी आपका अकाउंट हैक नहीं कर पाएगा और आपको बार-बार परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

1. Two Step Verification को Enable करें

अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए दो-चरणीय सत्यापन सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए यदि कोई आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को जानता है, तो भी वे लॉग-इन नहीं करेंगे। आप अपनी इंस्टाग्राम सेटिंग्स पर जाकर टू-स्टेप सत्यापन को सक्षम कर सकते हैं।

2. हमेशा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड बदलें

हमेशा अपने इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड बदलने से, कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल को हैक नहीं कर पाएगा। पासवर्ड को एक दो महीने में बदलना होगा।

3. इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड को सभी सोशल मीडिया अकाउंट से अलग रखें

हर जगह एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करना अक्सर लोगों की आदत होती है अगर आप भी उनमें से हैं, तो काम करना बंद कर दें और इस तरह काम करें।

क्योंकि अगर किसी ने आपका कोई पासवर्ड देखा है, तो वह आपके सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैक कर लेगा, और आपका इंस्टाग्राम भी हैक हो जाएगा और फिर वह आपकी इंस्टा आईडी का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

4. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें

यह सबसे ज्यादा है अगर किसी सोशल मीडिया अकाउंट को एक विधि द्वारा हैक किया जाता है। फर्जी लिंक बनाकर हैकर्स आपका अकाउंट हैक कर लेते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें, और क्लिक करने पर भी, अगर आपको लॉग इन करने के लिए कहा जाए तो लॉगिन न करें। यदि आप एक साथ उन सभी पर लॉग इन करते हैं, तो आपका खाता हैक किया जा सकता है।

5. हमेशा लॉगआउट करके जाए

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे हर जगह अपना अकाउंट लॉग इन करते हैं लेकिन लॉगआउट करना भूल जाते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अपनी आदत बदल लेनी चाहिए क्योंकि आपका खाता सुरक्षित नहीं है, कोई भी आपके खाते तक पहुंच सकता है और आपके खाते का दुरुपयोग कर सकता है।

Final Words

तो दोस्तो आशा करता हु कि मेरी यह पोस्ट "Instagram क्या है और इसका Use कैसे करे पुरि जानकारी हिंदी" मे आपको पसंद आया होगा या कुछ सिखने को मिला होगा।
Jai Hind, Vande Mataram

मेरा हमेशा यहि दावा रहता है कि हमारे इस वेबसाइट कि माध्यम से कुछ ग्यान प्राप्त करने केलिये आये हुए Readers को एक हि जगह पर उनका हर सवाल का जवाब पुरि तरिके से मिल जाये ताकि उन्हे और किसि Platform या Internet पर कुछ भि छेनभान करने कि जर्रुरत ना पडे।

अगर आपको इस पोस्ट "Instagram क्या है और इसका Use कैसे करे" अछा लगा हो या कुछ सिखने को मिला हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भि सेयर करे ताकि वे भि जानसके। अगर आपके मन मे अभि भि कुछ सवाल बचा हे या आप चाहते है कि हमारा इस पोस्ट मे कुछ सुधार लानि चाहिये तो बिना किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »