Neeva Search Engine क्या है? - What is Neeva Search Engine?

वर्षों से, Google का खोज इंजन इंटरनेट पर हावी रहा है। ऐसे कई नए Search Engines आए और गए लेकिन कोई भी Google को अच्छी चुनौती नहीं दे पाया। फिर, चाहे वह Microsoft का Bing हो या DuckDuckGo, उनमें से सभी Google से हार गए। अब हाल ही में नया नीवा सर्च इंजन लॉन्च किया गया है, जो माना जाता है कि यह Google को अच्छी चुनौती देने में सक्षम है।
ऐसी स्थिति में, कई लोगों को NEVA सर्च इंजन के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न आपको इस नए Search Engine के बारे में जानकारी दी जाए। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह नया नीव श्रीधर रामास्वामी और उनकी टीम के लिए विकसित किया गया है, जो खुद पूर्व में एक्स-गूगल कंपनी रहे थे। तो चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं और इस नए Search Engine के बारे में अधिक जानते हैं।

Neeva search engine क्या है हिंदि मे - What is Neeva search engine in Hindi

नीवा एक खोज इंजन है, जो अन्य खोज इंजनों की तरह, इंटरनेट पर उपयोगकर्ता द्वारा खोजी गई जानकारी को खोजता है, यह ईमेल और अन्य दस्तावेजों जैसी व्यक्तिगत फ़ाइलों को भी खोजता है।
लेकिन इसकी खासियत यह है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के विज्ञापन नहीं दिखेंगे और साथ में यह आपके व्यक्तिगत डेटा को एकत्र नहीं करता है, साथ ही Google भी करता है। इसी समय, यह सेवा सदस्यता-आधारित होने जा रही है, जिस पर उपयोगकर्ताओं को इस Neeva Search Engine का उपयोग करने के लिए कुछ पैसे देने पड़ सकते हैं।
Neeva Search Engine क्या है? - What is Neeva Search Engine?
Image Source - Google । Image by - Medium

नीवा पूरी तरह से स्क्रैच से नहीं बना है। इसकी खोज रैंकिंग Microsoft बिंग द्वारा संचालित की गई है, जबकि मौसम की जानकारी weather.com से ली गई है, स्टॉक डेटा Intrinio से लिया गया है, और Apple के नक्शे हैं।
जब उपयोगकर्ता अपने Google, Microsoft Office, या ड्रॉपबॉक्स खाते को लिंक करते हैं, तब नीवा सही उत्तर प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत फ़ाइलों के साथ-साथ सार्वजनिक इंटरनेट पर भी खोज करना शुरू कर देता है।
और चूंकि यह पहले से ही जानता है कि आपके संपर्कों में कौन से लोग अमीर हैं, जिससे खुदरा विक्रेताओं ने आपको चीजें ऑर्डर की हैं, और जो समाचार प्रकाशन हैं जिनसे आपको समाचार पत्र मिलते हैं, इन सभी आंकड़ों के आधार पर नीवा समय के साथ खोज परिणाम के लिए अधिक व्यक्तिगत होना शुरू हो जाएगा।

Neeva और Google के Search Engine में क्या अंतर है? - What's the difference between Neeva and Google's Search Engine?

Neeva और Google के सर्च इंजन में सबसे बड़ा अंतर यह है कि Neeva में आपको कभी भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे। इसके संस्थापक श्रीधर रामास्वामी जी के अनुसार, यह खोज इंजन पूरी तरह से विज्ञापन मुक्त होने जा रहा है।
यह सेवा वास्तव में विज्ञापन-मुक्त होने जा रही है और यह इसके साथ सदस्यता-समर्थित होगी। इसी समय, यह उपयोगकर्ताओं को ट्रैक नहीं करेगा और काफी हद तक, यह व्यक्तिगत भी होगा। इसी समय, यह सुना गया है कि यह निजीकरण सुविधा किसी भी प्रकार के डेटा खनन के बिना की जाएगी।

नीवा में कोई बुनियादी काम नहीं होगा, यानी इसे फिर से बहाल नहीं किया जाएगा और न ही इसकी खोज दक्षता में कोई बदलाव होगा। इससे पहले, महसूद सामग्री और डेटा स्रोतों का उपयोग किया जाएगा: उदाहरण के लिए, बिंग खोज परिणाम, एप्पल मैप्स, weather.com, और अन्य डेटा स्रोत। नीवा आपकी निजी फाइलों जैसे ईमेल और वेब के साथ "स्थानीय" दस्तावेजों को भी खोजेगा।
Sridhar Ramaswamy
Image Source - Google । Image by - indiawest

जहां Google अपने कई स्थानों पर, अपने खोज परिणामों के शीर्ष पर विज्ञापन प्रदान करता है, इस वजह से, इसकी अच्छी सामग्री को जानबूझकर पीछे धकेल दिया जाता है ताकि विज्ञापन लगाए जा सकें। इसकी वजह से छोटी स्मार्टफोन स्क्रीन में यूजर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

Neeva Search Engine शुरू करने के पीछे क्या कारण है?

रामास्वामी के अनुसार जिन्होंने इस नए खोज इंजन "नीवा" की शुरुआत की, उनके अनुसार, वह Google के तरीकों से परेशान थे, जिसके कारण उन्हें अपनी अच्छी नौकरी छोड़नी पड़ी।
Google को अपने कर्मचारियों से अपनी वृद्धि बनाए रखने की बहुत उम्मीद है, जिसके कारण रामास्वामी जी को काम करना पसंद नहीं था। उसी समय, Google भी अब धीरे-धीरे महत्वपूर्ण खोज परिणामों को आगे बढ़ा रहा था ताकि वह शीर्ष पृष्ठों में अधिक विज्ञापन दे सके। इसके अलावा, उसने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के बारे में Google के काम को सही नहीं पाया।
रामास्वामी के अनुसार, खोज परिणामों की गुणवत्ता और उपयोग धीरे-धीरे समझौता होने और राजस्व पर अधिक ध्यान दिए जाने से अलग थे। साथ ही, बहुत सारे लोग इससे सहमत होने वाले भी हैं। इससे उसे लग रहा था कि गूगल यूजर्स के ऐसा करने से सही नहीं हो रहा है, जिसके कारण लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बस इसी तरह, वह एक नया खोज इंजन बनाने का विचार लेकर आया जो उपयोगकर्ताओं को सबसे तेज़ और सर्वोत्तम खोज परिणाम प्रदान करेगा।

क्या Neeva की Series फ्री होगी इस्तेमाल करने मे?

हां, शुरुआत में, नीवा की सेवा मुफ्त होगी, लेकिन बाद में इस सेवा के लिए, आपको प्रति माह $ 10 का मामूली शुल्क देना पड़ सकता है। लेकिन जैसे-जैसे अधिक लोग इस सेवा का उपयोग करना शुरू करते हैं, तब इसके मूल्य में भी महत्वपूर्ण गिरावट हो सकती है।

क्या नीवा बाद में सफल हो सकती है?

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह के सदस्यता मॉडल कभी सफल नहीं रहे हैं, इसका कारण यह है कि वे अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में सक्षम नहीं हैं। इसका मूल कारण यह है कि उनकी तरह, उनके प्रतियोगी पहले से ही मुफ्त सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जैसे कि Google।
जबकि बिंग माइक्रोसॉफ्ट के इतने बड़े संसाधन होने के बावजूद बाद में इतने लोकप्रिय नहीं हो सके, ऐसे में नीवा के लोकप्रिय होने की उम्मीद बहुत कम लगती है। अब केवल समय ही बताएगा कि नीवा कितनी सफल होने वाली है।

नीवा ने अब तक कितना पैसा इकट्ठा किया है?

Neeva, जो नया खोज इंजन है, अब तक $ 37.5 मिलियन तक एकत्र कर चुका है। साथ ही, वर्तमान समय में उनके पास केवल 25 कर्मचारी हैं।
नीवा, जिन्होंने ग्रेकोल, सिकोइया कैपिटल से अपने शुरुआती निवेश ले लिए - ये दोनों Google के शुरुआती दिनों में शुरुआती निवेशक रहे हैं।

नीवा फाउंडर्स की भविष्य की योजनाएं क्या हैं?

Neeva और उसके संस्थापकों के पास बहुत सारे Future Plans हैं जिन्हें उन्हें ठीक से निष्पादित करना होगा यदि वे इस श्रेणी में लोकप्रिय होना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, नीवा को सर्वोत्तम खोज परिणामों की गुणवत्ता प्रदान करनी चाहिए क्योंकि वे आशाजनक हैं।
साथ ही उसे अपने सर्च इंजन में कुछ बहुत ही आकर्षक फीचर्स भी लाने होंगे, जो शायद गूगल पर मौजूद न हो। इसके साथ ही, उन्हें अपने नए खोज इंजन को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी खोज प्रभावितों का एक निष्ठावान निर्माण भी करना होगा। इससे यह काम अधिकतम लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
आखिरकार, उन्हें इस सब्सक्रिप्शन-आधारित मॉडल के लाभों को लोगों को ठीक से बेचना होगा ताकि वे अपनी सेवा का उपयोग कर सकें। लेकिन ऐसा करना आसान नहीं होगा। हाल के दिनों में, नीवा के पास सफल होने के लिए बड़ा बाजार हिस्सा नहीं है, इसलिए उसे अपना उपयोगकर्ता आधार विकसित करना होगा ताकि वह खुद आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। इससे वे लंबी अवधि में अपने लिए बाजार हिस्सेदारी हासिल कर सकते हैं।

उपसन्हार

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे Neeva सर्च इंजन के बारे में यह लेख "Neeva Search Engine क्या है? - What is Neeva Search Engine?" पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को हिंदी में नीवा के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर सर्च न करना पड़े।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि क्या Neeva Search Engine Google से बेहतर है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर साझा करें।
इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न Comment लिख सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि क्या Neeva Search Engine Google से बेहतर है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर साझा करें।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »