Blogging के लिये कौन सा platform अछा है Blogger Vs WordPress for Beginners

Blogging के लिए कई Platforms available हैं, जहाँ आप आसानी से अपने ब्लॉग और Content को मैनेज कर सकते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि आपके लिए कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सही है; Blogger Vs WordPress ? ये सिर्फ 2 लोकप्रिय मंच हैं, लेकिन कई और भी हैं। हम सब से ऊपर चर्चा नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम 2 लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों के बारे में बात करेंगे, जो वर्डप्रेस और ब्लॉगर हैं। बहुत सारे ब्लॉगर ब्लॉगर (Blogspot) का उपयोग करते हैं और फिर बाद में वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि Blogspot अच्छा नहीं है। आज भी, कई लोकप्रिय ब्लॉग हैं, जो ब्लॉगस्पॉट प्लेटफॉर्म पर हैं।
Blogging के लिये कौन सा platform अछा है Blogger Vs WordPress for Beginners
Image Credit - WPExplorer

Wordpress के 2 संस्करण हैं; एक है wordpress.com और दूसरा है wordpress.org। एक मुफ्त है और दूसरे के लिए, आपको होस्टिंग लेनी होगी। हम इस पोस्ट में self-hosted WordPress ब्लॉग के बारे में बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं, कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बेहतर है; Blogger या WordPress।

Platforms

Blogger को Pyra Labs नामक कंपनी ने लॉन्च किया था और 2003 में Google द्वारा खरीदा गया था। अब blogger.com या blogspot.com Google की संपत्ति है। इसकी सभी लिपियाँ और डेटा Google में संग्रहीत हैं, और आप इसके सर्वर तक नहीं पहुँच सकते। यदि आपके पास Google Account है, तो आप आराम से अपना ब्लॉग Create कर सकते हैं। आप एक खाते से 100 ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन जब यह Google के सर्वर में रहता है, तो इसका अर्थ है कि Google जब चाहे तब आपका Account हटा सकता है, और आप इसके लिए कोई दावा नहीं कर सकते।
Self-hosted WP में, आपको एक होस्टिंग में वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। आप अपने मालिक हैं। आप जब चाहें इसे चला सकते हैं और जब चाहें इसे बंद कर सकते हैं। आपके पास आपका डेटा होगा, जिसे आप बाद में किसी अन्य होस्टिंग में स्थानांतरित कर सकते हैं।

ब्लॉग नियंत्रन प्रणाली - Blog Manage System

एक सरल management system ब्लॉगर में हर ब्लॉग के साथ आती है ताकि आप आसानी से अपने ब्लॉग का manage कर सकें। लेकिन अगर आप अपने Account में कुछ अतिरिक्त जोड़ना चाहते हैं, तो यह संभव नहीं है। आपको इसमें दिए गए समान options में से काम करना होगा।
Wordpress एक open-source software है। इसका मतलब है कि आप इसे अपनी मर्जी से modify कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार सुविधाओं को जोड़ सकते हैं। यदि आप अपनी कंपनी के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से वर्डप्रेस के माध्यम से बना सकते हैं। Wordpress.org में कई प्लगइन्स हैं, जो आपके ब्लॉग में नए सुधार देता है। प्लगइन्स करके आप कोडिंग को छुए बिना अपने ब्लॉग में कई बदलाव कर सकते हैं।

Look - दिखाइ

मैं templates के बारे में बात कर रहा हूं। template एक डिज़ाइन है, जिसे आप अपने ब्लॉग का रूप बदलकर कर सकते हैं। ब्लॉगस्पॉट के बारे में बात करते हुए, बहुत कम आधिकारिक टेम्पलेट हैं, लेकिन एक शुरुआत के लिए, इसका रूप आपके मन के अनुसार बदलना संभव नहीं है। कई गैर-आधिकारिक वेबसाइटें हैं जो मुफ्त और प्रीमियम version टेम्पलेट प्रदान करती हैं, लेकिन वे बहुत कम गुणवत्ता वाले हैं। इनके इस्तेमाल से आपको और आपके उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम अहसास नहीं होगा।
Website Template

WP ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कई मुफ्त और प्रीमियम टेम्पलेट उपलब्ध हैं। चाहे वह आपका ब्लॉग हो या आपकी कंपनी की वेबसाइट, आपको बेहतर डिज़ाइन किया गया थीम मिलेगा। जिसके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग को मनचाहा रूप दे सकते हैं। और Blogspot की तुलना में WordPress themes को बदलना आसान है।

Protection - सुरक्षा

Google दुनिया की सबसे अच्छी वेबसाइट है और ब्लॉगर प्लेटफॉर्म को इसके सर्वर में होस्ट किया जाता है। यदि आप Blogspot में अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको Google की कड़ी सुरक्षा का लाभ मिलेगा। कोई भी आपके ब्लॉग को आसानी से हैक नहीं कर पाएगा और Google उसे उतना ही प्रबंधित करेगा जितना वह ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहता है। इसका मतलब है कि अधिक आगंतुकों के कारण आपका ब्लॉग कभी धीमा नहीं होगा।
वर्डप्रेस भी बहुत सुरक्षित है, लेकिन आपको हमेशा इसकी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। यदि आप इसे सीमित संसाधन के साथ होस्ट कर रहे हैं, तो यह अधिक आगंतुकों को संभालने में सक्षम नहीं होगा। आपको उसके लिए एक शक्तिशाली सर्वर खरीदना होगा। कई WP प्लगइन्स हैं, जो आपके ब्लॉग को हैकर्स से बचाते हैं और आपके ब्लॉग को सुरक्षित रखने में भी मदद करते हैं।

Shifting - हस्तांतरण

Blogspot में अपने ब्लॉग को किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित करना संभव है, ब्लॉगर निर्यात के लिए सुविधा प्रदान करता है, लेकिन इसे पहले की तरह आसानी से किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म में नहीं रखा जा सकता है। इससे आपके SEO पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, जिसके कारण आपके विज़िटर कम हो जाएंगे और आपको बहुत नुकसान भी हो सकता है।
वर्डप्रेस को किसी अन्य होस्टिंग या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करने के लिए, आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

Updates

नए फीचर्स और नए अपडेट लेन को जोड़ने में ब्लॉगर प्लेटफॉर्म बहुत पीछे है। कभी-कभी इसमें नई सुविधाएँ जोड़ी जाती हैं, जो ना के बराबर होती है। Google ने पिछले कुछ वर्षों में अपने कई उत्पादों को बंद कर दिया है, इसलिए इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह भविष्य में ब्लॉगर को बंद नहीं करेगा।
वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर होने के कारण किसी भी कंपनी या डेवलपर पर निर्भर नहीं करता है। इसका अपडेट साल में कई बार आता रहता है। यदि आप चाहें, तो आप इसे संशोधित करके अपनी कंपनी के लिए भी अपडेट कर सकते हैं। अगर ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस में देखा जाए तो दुनिया की कई कंपनियां वर्डप्रेस पर निर्भर हो गई हैं।

SEO (search engine optimization)

SEO के लिहाज से ब्लॉगर थोड़ा बेहतर हो गया है। लेकिन इतना नहीं कि आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकें।
WordPress SEO friendly है और इसमें बहुत से free और premium plugins हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग के SEO को बेहतर बना सकते हैं। SEO के लिहाज से, Blogspot vs WordPress में WP सबसे अच्छा है।

Blogging के लिये कौन सा platform अछा है Blogger Vs WordPress

उपरोक्त सभी points में, आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या मिलेगा और क्या नहीं। दोनों प्लेटफार्म अपनी जगह पर सही हैं। लेकिन आपको तय करना होगा कि आपके लिए क्या सही है।
मैंने अपना पहला ब्लॉग Blogspot में शुरू किया और बाद में वर्डप्रेस में स्थानांतरित हो गया। मे बताऊ तो मेरा इस वेबसाइट भि Blogger पर हि है। अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं है, इसे कैसे करना है, तो Blogger आपके लिए सही है। क्योंकि आपको इसमें एक पैसा भी खर्च नहीं करना है। ब्लॉगिंग के दौरान, आप wordpress.com में रजिस्टर कर सकते हैं और यह देखने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि यह कैसे काम करता है।
मेरे अनुसार, Blogger vs WordPress में, ब्लॉग के लिए WordPress सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में Serious हैं! अगर आप ब्लॉग सीखना चाहते हैं, तो ब्लॉगर प्लेटफॉर्म आपके लिए सही है।

उपसन्हार

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे Blogger Vs WordPress के बारे में यह लेख "Blogging के लिये कौन सा platform अछा है Blogger Vs WordPress for Beginners" पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को हिंदी में Blogger Vs WordPress के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर सर्च न करना पड़े।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि Blogger Vs WordPress मे से कौन सा बेहतर है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर सेयर करें।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न Comment लिख सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि Blogger Vs WordPress मे से कौन सा बेहतर है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर सेयर करें।
आपको कौन सा platform अछा लग रहा है और आप किसमे काम करना चाहते है निचे Comment Box मे जर्रुर बताना।
चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »