India का Top Bloggers और Blogs - India ka sabse Best Bloggers and Blogs

क्या आप हिंदी में सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग की तलाश में हैं? तब आप सही स्थान पर हैं। यहाँ पर मैंने हिंदी ब्लॉग डायरेक्टरी बनाने के लिए भारत के शीर्ष हिंदी ब्लॉग को एक साथ रखा है।
भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग कौन से हैं? यह सवाल शायद सभी के मन में होगा जो ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं। हर कोई सोच रहा होगा कि दुनिया में लाखों लोकप्रिय हिंदी ब्लॉग हैं, जिनमें से यह बताना संभव है कि कौन सा ब्लॉग सबसे अच्छा है, यह बहुत ही स्माइली का काम है।
तो अब सवाल आता है कि कैसे पता लगाया जाए कि कौन से कोन कोन से ब्लॉग को बेस्ट हिंदी ब्लॉग का दर्जा मिला है और क्यों?
कई लोगों ने मुझसे पूछा कि आपकी दृष्टि से कौन सा ब्लॉग सबसे अच्छा है, इसलिए मुझे बहुत सोचना पड़ा कि मैं कैसे जानता हूं कि भारत में कौन सा ब्लॉग सबसे अच्छा है।

तब मुझे लगा कि ब्लॉगिंग फील्ड में रहते हुए बहुत समय हो गया है, मैं यह नहीं कह सकता कि मुझे ब्लॉगिंग के बारे में सारी बातें पता हैं, लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि हां मैं यह जरूर समझ गया हूं कि कौन सी ब्लॉग अच्छी हैं, कौन अच्छी जानकारी साझा करता है और बहुत अधिक।
मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि ब्लॉगिंग एक काम नहीं है, यह एक जुनून है, या अगर मैं कहूं तो यह एक जुनून है। मैंने कई ऐसे ब्लॉगर्स देखे हैं जो एक अच्छी शुरुआत के लिए उतरे लेकिन लगातार प्रयास नहीं कर पाए, यही कारण है कि उनका ब्लॉग इतना प्रसिद्ध नहीं हो सका जितना कि होना चाहिए था।
इसलिए मैंने सोचा कि मैं आपको भारत की सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग सूची के बारे में क्यों बताऊं, जिन लोगों ने अपने क्षेत्र में अच्छा काम किया है और उनकी विशेषज्ञता की मदद से बहुत सारे लोगों को बहुत कुछ पता चला है और उन सभी की भूमिका भी है। मॉडल बन गए हैं।
तो आइए जानते हैं ऐसे बेस्ट हिंदी ब्लॉगर के बारे में जिन्होंने ब्लॉगिंग को अपना बहुमूल्य समय दिया और भारत में ऑनलाइन ब्लॉगिंग इंडस्ट्री को इस मुकाम तक पहुँचाया। जिनके योगदान की हमेशा सराहना की जाएगी? फिर देरी क्या है? चलो शुरू करते हैं।

Top Hindi Bloggers and Blogs in India (2020)

India का Top Bloggers और Blogs - India ka sabse Best Bloggers and Blogs

Best Hindi Tech Blog

इस Category में, मैंने आप लोगों को Technology से संबंधित सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगों के बारे में जानकारी प्रदान की है।

1. HindiMe.net

Hindime.net एक विशुद्ध रूप से तकनीकी ब्लॉग है, जिसका मूल उद्देश्य भारत को एक डिजिटल देश बनाने के लिए यथासंभव प्रयास करना है। और तकनीक की मदद से हमारे लोगों के जीवन को आसान बना रहे हैं। यह ब्लॉग मुख्य रूप से नए तकनीकी अपडेट के बारे में जानकारी देता है। इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि लोगों को इन कठिन शब्दों को बहुत आसान भाषा में कैसे समझा जाए।

Founder/Owner - Chandan (founder), Prabhanjan (Co), Sabina (Co)
Started In Year - फरवरी 2016
Topics Covered - Latest Tech Information, Blogging, SEO, Making Money, Motivation, Education
Income Source - Adsense
Alexa Rank - 890 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

2. MyBigGuide.com

Mybigguide.com ब्लॉग के संस्थापक Abhimanyu Bharadwaj हैं। यह एक ऐसा ब्लॉग है जो technology से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करता है। इस ब्लॉग का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इसमें कई कंप्यूटर से संबंधित पाठ्यक्रम हैं जो छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। वीडियो की उनकी श्रृंखला बहुत जानकारीपूर्ण है।

Founder/Owner - Abhimanyu Bharadwaj
Started In Year - June 2014
Topics Covered - Computer Guides, Tech Information
Income Source - Adsense, Blog Ads
Alexa Rank - 14,589 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

3. Computerhindinotes.com

Computerhindinotes.com एक ऐसी वेबसाइट है जिसका उद्देश्य लोगों को मूल्यवान कंप्यूटर कौशल प्रदान करना है। वे कंप्यूटर पाठ्यक्रम से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि डीसीए, पीजीडीसीए हिंदी में प्रदान करते हैं। किसी चीज को बहुत अच्छे तरीके से समझाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

Founder/Owner - Ashish Vishwakarma
Started In Year - June 2017
Topics Covered - Computer Courses
Income Source - Adsense
Alexa Rank - 6,529 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

4. Techyukti

Techyukti.com इस ब्लॉग के संस्थापक सतीश कुशवाहा हैं, इस ब्लॉग को खोलने के पीछे उनका मकसद लोगों को आसान भाषा में तकनीकी ज्ञान देना था। उनका साथ में एक YouTube चैनल भी है। इसके साथ उन्होंने हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत योगदान दिया है।

Founder/Owner - Satish Kushwaha
Started In Year - January 2016
Topics Covered - IT, Computer, Internet, Blogging
Income Source - Adsense, Affiliate Marketing, YouTube
Alexa Rank - 34,881 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

5. Myhindi.org

नीलेश वर्मा Myhindi.org ब्लॉग के संस्थापक हैं। मेरी हिंदी का केवल एक उद्देश्य है - अधिक से अधिक लोगों को नई जानकारी प्रदान करना, किसी भी विषय का विवरण इस वेबसाइट पर दिया जाएगा, ताकि लोग कुछ सीख सकें और जीवन में लागू कर सकें।

Founder/Owner – Nilesh Verma
Started In Year – August 2013
Topics Covered – Blogging, SEO, Social Media, the Internet, Money Making
Income Source – Adsense
Alexa Rank – 32,339 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

Best Motivational Blog

इस category में, मैंने आपको हिंदी में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक ब्लॉग की जानकारी प्रदान की है।

1. GyaniPandit

Gyanipandit.com के संस्थापक Mayur K का इस ब्लॉग को खोलने के पीछे मकसद रहा है, कि कैसे लोगों को मोटिवेशनल आर्टिकल, कोट्स और जीवनी हिंदी में दी जाए। इस ब्लॉग ने हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत योगदान दिया है।

Founder/Owner – Mayur K
Started In Year – September 2014
Topics Covered – Motivational Articles, Quotes, Biography
Income Source – Adsense
Alexa Rank – 2,944 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

2. AchhiKhabar

गोपाल मिश्रा Achhikhabar.com के संस्थापक हैं, इस ब्लॉग को खोलने के पीछे उनका उद्देश्य लोगों को मूल्यवान सामग्री देना था। वे लोगों को अच्छी कहानियां और उद्धरण बताना पसंद करते हैं। उन्होंने हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत योगदान दिया है।

Founder/Owner – Gopal Mishra
Started In Year – August 2011
Topics Covered – Hindi Quotes, Hindi Stories, Self Improvement
Income Source – Adsense, Affiliate, Promotion
Alexa Rank – 3,147 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

3. Hindi Soch

Hindisoch.com के संस्थापक पवन कुमार इस ब्लॉग को खोलने के पीछे सोच रहे हैं कि कैसे हिंदी के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा की जाए। उन्होंने हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत योगदान दिया है।

Founder/Owner – Pawan Kumar
Started In Year – October 2013
Topics Covered – Motivational Articles, Quotes, Biography
Income Source – Adsense
Alexa Rank – 6,182 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

4. AchhiSoch

Achhisoch.com अब्दुल कादर खान इस ब्लॉग के संस्थापक हैं, अच्छी सोच का सबसे बड़ा और खास मकसद लोगों में अपनी मातृभाषा हिंदी को लेकर जागरूकता पैदा करना है। उनका उद्देश्य लोगों में सकारात्मक भावनाएं पैदा करना भी है।

Founder/Owner – Abdul Qader Khan
Started In Year – October 2015
Topics Covered – Hindi Quotes, Hindi Stories, Self Improvement
Income Source – Adsense
Alexa Rank – 151,899 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार)

5. Happyhindi

Happyhindi.com मनीष व्यास इस ब्लॉग के संस्थापक हैं, वे इस ब्लॉग को खोलने की कोशिश कर रहे हैं, कि कैसे उनका लेख लोगों के बीच सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न कर सकता है और कैसे वह अपने जीवन को बेहतर बना सकता है। उन्होंने हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत योगदान दिया है।

Founder/Owner – Manish Vyas
Started In Year – July 2014
Topics Covered – Motivational Articles, Quotes, Biography, Business Ideas
Income Source – Adsense
Alexa Rank – 8,361 (पोस्ट प्रकाशित तिथि के अनुसार

Final Words

यदि आप लोग चाहे तो हमारा वेबसाइट भि इस लिस्ट मे आ सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे यह लेख "India का Top Bloggers और Blogs - India ka sabse Best Bloggers and Blogs" पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि पाठकों को हिंदी में India का Top Bloggers और Blogs के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर सर्च न करना पड़े।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि India का Top Bloggers और Blogs - India ka sabse Best Bloggers and Blogs या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर सेयर करें।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न Comment लिख सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि India का Top Bloggers और Blogs - India ka sabse Best Bloggers and Blogs या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर सेयर करें।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »