Term Insurance kya hai Hindi - Term Insurance क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि

Term Insurance kya hai Hindi - Term Insurance क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि

Term Insurance kya hai Hindi - Term Insurance क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि

आज के समय में बीमा एक घरेलू नाम है। बच्चों और बूढ़ों सहित सभी आयु वर्ग के लोग बीमा प्रदाताओं द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं के तहत बीमा कवर के तहत आते हैं। आपातकाल के दौरान किसी व्यक्ति के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। व्यक्ति की जरूरतों के अनुसार विभिन्न प्रकार के बीमा उपलब्ध हैं। इसी तरह, टर्म इंश्योरेंस भी बीमा का ही एक रूप है।

Term Insurance क्या है? - Term Insurance kya hai in Hindi

टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ राशि नामांकित व्यक्ति को देय होती है। यह अनिश्चितता या मृत्यु की स्थिति में परिवार को सुरक्षा प्रदान करना है।

Term Insurance के लिए प्रीमियम कितना होता है? - Term Insurance ke liye premium kitna hota hai?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों में अन्य प्रकार के जीवन बीमा की तुलना में सबसे कम प्रीमियम होता है। प्रीमियम कम है क्योंकि कोई निवेश घटक नहीं है और जोखिम को कवर करने के लिए प्रीमियम राशि का उपयोग किया जाता है। पॉलिसी की समाप्ति के बाद परिपक्वता लाभ नहीं है। पॉलिसीधारक की मृत्यु पर, उत्तरजीवी को पॉलिसी राशि मिलेगी।

Term Insurance कब खरीदें? - Term Insurance kab kharide?

30 साल की उम्र में, टर्म इंश्योरेंस खरीदना सबसे अच्छा है। इस उम्र में, व्यक्ति एक जिम्मेदार वयस्क बन जाता है। तीस साल की उम्र में, आप स्वस्थ हैं, आपके पास अच्छी नौकरी है और आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी है। आप या तो शादी करने की योजना बना रहे हैं या आपने हाल ही में एक परिवार शुरू किया है। आप घर खरीदने या बनाने की योजना बना रहे हैं।

आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे, प्रीमियम उतना ही कम होगा

अगर आप छोटे हैं तो बीमा प्रीमियम में भी कमी आएगी। उदाहरण के लिए, यदि आप 30 वर्ष के हैं, तो आप केवल 523 रुपये प्रति माह का प्रीमियम चुकाकर, एक करोड़ रुपये तक का बीमा खरीद सकते हैं। इस राशि के लिए, बीमा लेने वाले 40 वर्षीय व्यक्ति के लिए प्रीमियम की संख्या बढ़ जाती है। 1 करोड़ रुपये के टर्म इंश्योरेंस के लिए उन्हें हर महीने 914 रुपये चुकाने होंगे। इसलिए, जितनी जल्दी आप टर्म इंश्योरेंस खरीदते हैं, उतना ही कम प्रीमियम आपको देना होगा।

Term Insurance की मुख्य विशेषताएं - Term Insurance ki mukhya features

  • प्रारंभिक आयु - न्यूनतम प्रारंभिक आयु 18 वर्ष और अधिकतम प्रारंभिक आयु 65 वर्ष
  • छूट अवधि - नीति के प्रकार के अनुसार 15 से 30 दिन
  • Plan के प्रकार - यह योजना चुनने के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करता है। आप एकल जीवन या संयुक्त जीवन के आधार पर एक योजना चुन सकते हैं।
  • प्रीमियम अवधि भुगतान - एकल भुगतान या सीमित भुगतान या नियमित भुगतान
  • परिपक्वता आयु - 25 वर्ष / 65 वर्ष / पूरे जीवन के 75 वर्ष (पॉलिसी के अनुसार विभिन्न)
  • प्रीमियम की राशि - आवेदक की आयु और बीमा राशि (पुनरुद्धार) के आधार पर
  • पॉलिसी रिवाइवल - भीतर अवैतनिक प्रीमियम की तिथि से दो वर्ष
  • प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति - मासिक या त्रैमासिक या अर्धवार्षिक या वार्षिक भुगतान
  • नीति कवरेज - परिपक्वता और मृत्यु लाभ सम
  • बीमित राशि - भिन्न-भिन्न बीमा कंपनियों द्वारा दी गई अलग-अलग कंपनियों के अनुसार भिन्न होती है

Term Insurance पॉलिसी से होने वाले लाभ - Benefits from Term Insurance Policy

टर्म इंश्योरेंस के कई फायदे हैं। ये निम्नानुसार हैं-

वित्तीय उत्पाद जो कि सबसे अधिक आर्थिक सलाहकारों की सिफारिश की जाती है
ज्यादातर अवधि नीति की सिफारिश करते हैं। यह जीवन, मृत्यु के सबसे महत्वपूर्ण जोखिम से निपटने में मदद करता है। यह आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है; बीमाधारक की मृत्यु के बाद, उत्तरजीवी को लाभ मिलता है।

Tax ka labh
पॉलिसीधारकों को भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी और धारा 10 (10 डी) के तहत कर लाभ मिलता है।

मृत्यु लाभ
यह नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्रदान करता है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीहोल्डिंग व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उत्तरजीवी को लाभ प्रदान किया जाता है।

परिपक्वता लाभ
यदि पॉलिसी अवधि पूरी होने तक पॉलिसी जारी रहती है, तो अब तक भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि पर परिपक्वता लाभ प्रदान किया जाता है।

विशेष कवरेज
टर्म इंश्योरेंस भी गंभीर बीमारी या दुर्घटना में मृत्यु या विकलांगता जैसे अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

कम प्रीमियम राशि
यदि पॉलिसीधारक अपने जीवन में जल्दी बीमा शुरू करता है, तो उसे कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। बीमा खरीदते समय आप जितने छोटे होंगे, आपका बीमा प्रीमियम उतना ही कम होगा।

छूट के अवसर
जीवन बीमा कंपनियां बीमित व्यक्तियों या धूम्रपान न करने वालों, या महिला निवेशकों को विशेष छूट प्रदान करती हैं क्योंकि उनके जीवन से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण जोखिम नहीं है और इस तरह उनका सम्मान किया जाता है।

Term Insurance प्रदान करने वाले Companies

  1. LIC
  2. HDFC Life
  3. Max
  4. Aegon Religare
  5. Bharti Aksa
  6. SBI
  7. IDBI
  8. ICICI
  9. Bajaj
  10. Aviva
  11. Birla Sun Life

Final Word

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, "Term Insurance kya hai Hindi - Term Insurance क्या है हिंदी मे पुरि जानकारि" Term Insurance के बारे में पूरी जानकारी देने का मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है। पाठकों को हिंदी में पूर्ण प्रपत्र ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में किसी अन्य साइट या इंटरनेट पर खोजना न पड़े।
अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो या कुछ सीखने को मिला है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर Shareकरें।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक जगह सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप निम्न Comment लिख सकते हैं।
अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो या कुछ सीखने को मिला है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर Shareकरें।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »