Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है हिंदी मे पुरि जानकारि

क्या आप जानते हैं कि "Google Algorithm क्या है और यह कैसे काम करता है?" अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको Google Algorithms और Google Algorithm Update के बारे में पता होना चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Google एल्गोरिथम क्या है और यह कैसे काम करता है? पूरी जानकारी देते हैं तो चलिए जानते हैं कि Google Algorithm in Hindi क्या है पुरि जानकारि।
Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है हिंदी मे पुरि जानकारि

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको Google एल्गोरिथम के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि यह आपके ब्लॉग को SEO करने में मदद करता है और इसे Google में टॉप प्रिंट करता है।

Google पर वेबसाइट या ब्लॉग रैंक करने के लिए Search Engine Optimization की आवश्यकता है। उसके लिए, आपके पास Google एल्गोरिदम का ज्ञान होना चाहिए। अगर आप इंटरनेट मार्केटिंग से जुड़े हैं तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। अगर आपने भी नहीं सुना है, तो इस पोस्ट में आपको Google एल्गोरिदम के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलेगी।

Google Algorithm क्या है?

Google एल्गोरिथ्म एक एसईओ प्रक्रिया है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता-खोज क्वेरी के लिए परिणामी वेब पेजों को रैंक करने के लिए किया जाता है। खोज इंजन में स्पैम को फ़िल्टर करने और बेहतर परिणाम दिखाने के लिए Google जिन कारकों का उपयोग करता है, उन्हें Google एल्गोरिदम कहा जाता है। Google अपने खोज इंजन पर उपयोगकर्ता के अनुभव के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए नियमित अंतराल पर जो बदलाव करता है, वे सभी Google एल्गोरिदम द्वारा कवर किए जाते हैं।

इन एल्गोरिथ्म परिवर्तनों को दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं द्वारा Google एल्गोरिथम अपडेट के रूप में संदर्भित किया जाता है। जब आप Google पर कोई कीवर्ड सर्च करते हैं, तो हजारों लाखों परिणाम आते हैं। Google एल्गोरिदम तय करता है कि उनमें से कौन सा परिणाम दिखाना है और किस क्रम में है। Google अपने एल्गोरिथ्म को अक्सर बदलता रहता है। जिसमें Google किस और कैसे सामग्री को बदलता है, किस सामग्री के नियम बदलेंगे। ताकि कोई स्पैमिंग न करे।

इस एल्गोरिदम अपडेट की मदद से, Google अपने सर्च इंजन (बेकार वेब पेजों) से बेकार कंटेंट को हटा देता है और सबसे ऊपर और सबसे अच्छा कंटेंट दिखाता है। शुरुआती वर्षों में, Google ने अपने एल्गोरिदम में बहुत कम अपडेट किए। लेकिन अब Google एल्गोरिदम को हर साल हजारों अपडेट मिलते हैं। लेकिन Google अपने एल्गोरिदम अपडेट के बारे में बहुत कम जानकारी साझा करता है।

Google Algorithm कैसे काम करता है?

यह समझने के लिए कि Google एल्गोरिदम कैसे काम करता है, सबसे पहले, आपको यह समझना होगा कि Google सर्च इंजन कैसे काम करता है। तभी आप "हाउ गूगल एलगोरिदम वर्क" मैटर को समझ पाएंगे। तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

इसके लिए Google 4 विधियों का उपयोग करता है।

  • Crawling Web Pages: सबसे पहले, Google स्पाइडर (Googlebot) इंटरनेट पर बिलियन वेब पेज क्रॉल करता है।
  • Analyze Page Contents: उसके बाद उन पृष्ठों का विश्लेषण करें जो इंटरनेट और वेब सर्वर पर उपलब्ध हैं।
  • Store in the Content: इसके बाद Google उन सभी पृष्ठों को अपने स्टोर में सहेजता है।

  • Filter (by ranking algorithm): फिर उनकी रैंकिंग Google एल्गोरिथम के अनुसार फ़िल्टर करके निर्धारित की जाती है।
इसके बाद Google एल्गोरिदम का काम आता है जो सर्च इंजन में वेब पेजों की रैंक की जांच करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में, Google एल्गोरिदम अनुक्रमित वेब पृष्ठों की बारीकी से जांच करता है और देखता है कि उनमें से कौन सी सामग्री बेहतर है और कौन सा शीर्ष पर ले जाना है। इसके लिए वह कई SEO Factors जैसे Website Content Quality, Domain Authority, Backlinks के अनुसार Pages की Rank तय करता है।

Google एल्गोरिथ्म एक या दो नहीं बल्कि हजारों SEO फैक्टर्स और अल्गोरिथम अपडेट्स के अनुसार वेब पेज रैंक करता है। Google एल्गोरिथम अपडेट एक नहीं बल्कि हजारों हैं। जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, Google अपने एल्गोरिथ्म में हर साल हजारों अपडेट करता है। उन सभी एल्गोरिदम अपडेट में रैंकिंग के विभिन्न नियम लागू होते हैं। इसलिए सिर्फ एक एल्गोरिथ्म के नियमों को बताना गलत होगा।

Google के पास कई नए पुराने अपडेट हैं। उनके बारे में थोड़ा विस्तार से बता दूं।

  • Fred
  • Core
  • RankBrain
  • Panda
  • Penguin
  • Humming Bird
  • Pigeon
  • Page Layout Update
  • Mobile Speed Update
  • Mobile-first index
  • Zero Result SERP Test
ये 2018 के कुछ शीर्ष Google एल्गोरिदम अपडेट थे। लेकिन उनमें से, यह तीन सबसे लोकप्रिय है।

महत्वपूर्ण Google अपडेट हिंदी में - Important Google updates in Hindi

Google Panda: यह मुख्य रूप से सामग्री की गुणवत्ता पर केंद्रित है।
Google Penguin: यह मुख्य रूप से लिंक की गुणवत्ता पर केंद्रित है।
Google Humming Bird: संवादी खोज प्रश्नों को संभालने के लिए कई तरह से सटीक खोज प्रश्नों का ध्यान रखता है।
इन अद्यतनों के साथ संगत वेबसाइटें Google में अपनी रैंक बढ़ाती हैं और जो उनके नियमों से परे हैं उन्हें नीचे रैंक मिलती है। Google ख़राब, स्पैम सामग्री वेबसाइट को दंड देकर SERPs को अवरुद्ध करता है।

हमने Google Core Algorithm Update के बारे में पूरी जानकारी के साथ दिशानिर्देश साझा किए हैं। ताकि आप Google Algorithm Work को बेहतर तरीके से समझ सकें।
यह Google एल्गोरिदम की जानकारी थी। इस तरह, Google अपने एल्गोरिदम के माध्यम से खोज इंजन में सबसे अच्छी और उपयोगी जानकारी प्रदान करता है।

Google एल्गोरिदम के नवीनतम अपडेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप Google एल्गोरिथ्म चेंज हिस्ट्री पेज ऑफ़ मोज़ेज़ की जांच कर सकते हैं।

Final Words

तो दोस्तो आशा करता हु कि मेरी यह पोस्ट "Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है हिंदी मे पुरि जानकारि" आपको पसंद आया होगा या कुछ सिखने को मिला होगा।
Jai Hind, Vande Mataram

मेरा हमेशा यहि दावा रहता है कि हमारे इस वेबसाइट कि माध्यम से कुछ ग्यान प्राप्त करने केलिये आये हुए Readers को एक हि जगह पर उनका हर सवाल का जवाब पुरि तरिके से मिल जाये ताकि उन्हे और किसि Platform या Internet पर कुछ भि छेनभान करने कि जर्रुरत ना पडे।

अगर आपको इस पोस्ट "Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है" अछा लगा हो या कुछ सिखने को मिला हो तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भि सेयर करे ताकि वे भि जानसके। अगर आपके मन मे अभि भि कुछ सवाल बचा हे या आप चाहते है कि हमारा इस पोस्ट मे कुछ सुधार लानि चाहिये तो बिना किसि झिझक के निचे Comment Box मे Comment करके बताइए। मे आपके सवाल कि जवाब जर्रुर देने कि कोसिस करुंगा। मुझे आपका एक दोस्त समझके बेझिझक Comment किजिये।

चाहे तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपना Chrome Browser मे Bookmark करके रख सकते हो ताकि आपको किसि भि चिज पर जानकारि के लिये बार बार Search करना ना पडे।

Jai Hind, Vande Mataram

Previous
Next Post »