5G क्या है पुरि जानकारि हिंदी मे - What is 5G in Hindi

क्या आप जानते हैं कि 5G क्या है और यह कैसे काम करता है, 5G हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा कब तक आएगी और यह भारत में कब शुरू होगी? क्या 5G तकनीक आने पर हमें फिर से नया फोन खरीदना पड़ेगा, जैसे 4G 3G आने पर खरीदना पड़ता था? 5G की इंटरनेट स्पीड कितनी होगी और यह 4G से कितना बेहतर होगा। इस पोस्ट में आपको 5G के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी। यहां हम आपको 5G के हर पहलू के बारे में बताएंगे। 5G क्या है और यह भारत में कब शुरू होगा?


5 जी हमारी दुनिया में दस्तक देने वाली है और अगले साल की शुरुआत तक कई देशों में 5 जी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा शुरू कर दी जाएगी। इन देशों का दावा है कि इस सेवा के आने के बाद इंटरनेट की गति 10 से 20 गुना बढ़ जाएगी।
5G क्या है पुरि जानकारि हिंदी मे - What is 5G in Hindi

हर कोई इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक है और उनके पास 5 जी के बारे में कई सवाल हैं जैसे कि 5 जी के आने के बाद हमारे जीवन में क्या बदलाव आएगा और यह 4 जी तकनीक के साथ कितना बेहतर होगा।

इन सभी सवालों के जवाब जानने से पहले, 5G से जुड़े कुछ बुनियादी सवालों के जवाब जानना बहुत जरूरी है ताकि आप हर चीज को सही तरीके से समझ सकें। पहला सवाल यह है कि 5G क्या है, इसलिए सबसे पहले हम इसके बारे में जानते हैं।

5G क्या है? What is 5G in Hindi

5G का पांचवा रूप फिफ्थ जेनरेशन यानी पांचवीं पीढ़ी का है। यह सेलुलर मोबाइल संचार की नवीनतम पीढ़ी है। यह वायरलेस नेटवर्क तकनीक की पांचवीं पीढ़ी है और यह 4 जी, 3 जी और 2 जी तकनीक से काफी बेहतर है।

5G डिस्प्ले उच्च डेटा दरों, कम विलंबता, ऊर्जा बचत, लागत में कमी, उच्च प्रणाली क्षमता और बड़े पैमाने पर डिवाइस कनेक्टिविटी को लक्षित करता है और यह बहुत तेज़ होगा।

इसकी इंटरनेट स्पीड 20 Gbps से अधिक होगी ताकि बड़े डेटा को आसानी से डाउनलोड और अपलोड किया जा सके। इसके साथ ही HD मूवी को 1 मिनट में डाउनलोड किया जा सकता है।

इस सेवा में, आपको सुपर-फास्ट हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी और एक ही समय में, आप इंटरनेट की गति को कम किए बिना एक साथ कई डिवाइस कनेक्ट कर पाएंगे, जिससे इंटरनेट पर भारी ट्रैफ़िक से छुटकारा मिलेगा।

यह एक अल्ट्रा-स्पीड नेटवर्क होगा जिसमें 20 गीगाबाइट प्रति सेकंड की गति होगी। जैसे ही आप अपने मोबाइल को टच करेंगे, वेब पेज 1 हजार विभागों में 1 मिलीसेकंड से भी कम में खुल जाएगा।

दूरसंचार कंपनियों के लिए व्यावसायिक रूप से सेवा शुरू करना और उपयोगकर्ताओं को इसे स्वीकार करने के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार करना एक चुनौती होगी और स्मार्टफोन और डिवाइस निर्माताओं को भी 5 जी वायरलेस को अपनाने के लिए अपनी तकनीक को अपग्रेड करना होगा।

5G कैसे काम करता है? - How does 5G works in Hindi?

इसमें कई नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा और यह 3.5GHz से 26GHz या इससे भी ज्यादा के हाई-फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करेगी। जबकि 4 जी को संकेतों को प्रसारित करने के लिए बड़े उच्च-शक्ति वाले सेल टॉवर की आवश्यकता होती है, 5 जी वायरलेस सिग्नल प्रसारित करने के लिए कई छोटे सेल स्टेशनों का उपयोग करेगा। जिसे छोटे स्थानों पर लगाया जा सकता है जैसे कि लाइट पोल या भवन।

यहां कई छोटी कोशिकाओं से इसका उपयोग किया जाएगा, क्योंकि यह मिलीमीटर-तरंग स्पेक्ट्रम हमेशा 30GHz से 300GHz के भीतर होता है और 5G में उच्च गति उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है जो केवल कम दूरी से यात्रा कर सकती है।

पहले की पीढ़ी की वायरलेस तकनीक ने स्पेक्ट्रम के निचले-आवृत्ति बैंडों का उपयोग किया ताकि दूरी और हस्तक्षेप अधिक हो। इसका मुकाबला करने के लिए, वायरलेस उद्योग ने 5G नेटवर्क में कम आवृत्ति वाले स्पेक्ट्रम का उपयोग करने के बारे में सोचा है।

ताकि नेटवर्क ऑपरेटर उस सिस्टम का उपयोग कर सके जो उनके पास पहले से है। इसकी इंटरनेट स्पीड पिछली पीढ़ी की तुलना में 10 से 20 गुना अधिक होगी, जो अपने आप में बहुत तेज होगी।

5G 4G से कितना अलग होगा?

5 जी पूरी तरह से 4 जी तकनीक से अलग होगा। वीडियो तकनीक काम करेगी। शुरू में अपनी मूल गति से काम करेगा या नहीं यह तय नहीं है क्योंकि यह सब दूरसंचार कंपनियों के निवेश और बुनियादी ढांचे पर निर्भर करता है।

वर्तमान में, 4 जी पर 45 एमबीपीएस संभव है, लेकिन एक चिप निर्माता का अनुमान है कि 5 जी तकनीक इससे 10 से 20 गुना अधिक गति प्राप्त कर सकती है।

यदि ऐसा होता है, तो आप एक मिनट से भी कम समय में उच्च परिभाषा (फुल एचडी) मूवी डाउनलोड करने की कल्पना कर सकते हैं।

गर्मी की बात करें तो 1 मई को मिलिट्री से डाउनलोड करने में 5 से 10 मिनट का समय लगता है, 5 जी के बाद जैसे ही आप क्लिक करेंगे मूवी डाउनलोड हो जाएगी।

5G का शुरुआत कब होगा?

अमेरिकी देशों में, इस साल के अंत में सेवा शुरू हो सकती है। दक्षिण कोरिया के लिए, यह वर्ष 5 जी द्वारा शुरू हो सकता है 2020 तक अधिकांश देशों में शुरू किया जाएगा, और आने वाले कुछ वर्षों में, यह सेवा दुनिया भर के कई देशों में शुरू की जाएगी।

अमेरिकी दूरसंचार कंपनी AT & T ने पहले ही 5G के नाम से इस सेवा का परीक्षण शुरू कर दिया है और एक अन्य दूरसंचार अमेरिकी कंपनी स्प्रिंट भी इस सेवा को शुरू करने की तैयारी कर रही है।

दक्षिण कोरिया और जापान में 4 जी नेटवर्क इसलिए वहां आना आसान होगा। चीन ने पहले ही इसका परीक्षण शुरू कर दिया है। जल्द ही 5G सेवा शुरू करने के बारे में आपको अच्छी खबर मिल सकती है।

भारत में कब आएगा 5G?

आप सोच रहे होंगे कि भारत में 5G कब आएगा? तो चलिए मैं आपको इसके बारे में बताता हूँ। सरकार ने 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने ट्राई को 3400 से 3600 मेगाहर्ट्ज बैंड की नीलामी के लिए कीमतें शुरू करने का सुझाव देने को कहा है।

ट्राई ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है और दूरसंचार विभाग जल्द ही इस संबंध में एक नीति ला सकता है।

अगर हम भारतीय टेलीकॉम कंपनियों की बात करें तो रिलायंस जियो और एयरटेल भी इस सेवा के लिए आधारभूत संरचना विकसित करने की तैयारी कर रहे हैं। एक बार नेटवर्क स्थापित हो जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं को 5G संगत उपकरणों की आवश्यकता होगी, जिसके बाद इस 5G वायरलेस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है।
भारत में कब आएगा 5G?

भारत में, 5G सेवा को इस साल के आखिरी छह महीनों में या 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। तब तक, स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को भी बाजार में पेश कर सकती हैं।

आपको बता दें कि भारतीय दूरसंचार बाजार बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हो गया है, कंपनियां लाभ कमाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए नई तकनीक में निवेश करना कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और वे भारी निवेश करने से बच सकते हैं।

भारतीय दूरसंचार कंपनियों को पता है कि बाजार में इस समय, ग्राहकों को बहुत सस्ते दामों पर 4 जी डेटा मिल रहा है, इसलिए वे 5 जी पर अधिक खर्च क्यों करेंगे?

यदि ऐसा होता है, तो भारत में 20G या 2023 तक भारत में 5G सेवा और शायद 5G सेवा प्राप्त करने में अधिक समय लग सकता है।

क्या 5G आने पर फोन बदलना होगा?

शायद, क्योंकि जब 4 जी आया था, तो फोन को बदलना पड़ा था, इसलिए हो सकता है कि 5 जी आने पर हमें 5 जी सपोर्ट वाला स्मार्टफोन लेना पड़े।

स्मार्टफोन कंपनियों ने अभी तक इसके बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया है, लेकिन हम यह कह सकते हैं कि 5 जी सेवा का लाभ लेने के लिए हमें 5 जी समर्थन मोबाइल की आवश्यकता होगी।

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हम 5 जी नेटवर्क का उपयोग केवल 4 जी समर्थन उपकरणों में कर पाएंगे। लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

अब देखना यह है कि मोबाइल कंपनियां क्या करती हैं। क्या 5G केवल 4G डिवाइस में काम कर पाएगा या इसके लिए नए स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे, यह आने वाला समय बताएगा।

5G के फायदे - Advantages of 5G

5G नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा। नेटवर्क की समस्या के कारण, देरी से काम जल्द हो जाएगा।

  • 5G सेवा का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि लोगों को हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।
  • 5G से 3 घंटे की फिल्म 1 से 5 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी।
  • नेटवर्क कनेक्टिविटी के जरिए शहरों को स्मार्ट बनाया जा सकता है।
  • ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम प्लेटफॉर्म (YouTube, Hotstar, Netflix, आदि) पर उपयोगकर्ता बिना बफरिंग के वीडियो देख पाएंगे।
  • ऑनलाइन सामग्री या वीडियो डाउनलोड को अपलोड होने में कम समय लगेगा।
  • इसके जरिए सभी नेटवर्क को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाया जा सकता है।
  • इसे पिछली पीढ़ी के साथ आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है।
  • यह तकनीक दुनिया भर में एक समान, अबाधित और सुसंगत तरीके से कनेक्टिविटी प्रदान कर सकती है।
  • अंतरिक्ष, आकाशगंगा और अन्य ग्रहों को देखना बहुत आसान होगा।
  • भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का पहले ही पता लगाया जा सकता है।
  • इससे शिक्षा बहुत आसान हो जाएगी क्योंकि कोई भी छात्र बिना किसी समस्या के दुनिया के किसी भी छोर से ज्ञान प्राप्त कर सकता है।
  • आपके लिंक पर क्लिक करने के बाद, वेबसाइट पलक झपकते ही खुल जाएगी।
  • सबसे बड़ा लाभ यह है कि उच्च गति की आवश्यकता वाले कार्य आसान हो जाएंगे।

5G के नुकसान - Disadvantages of 5G

हम सभी जानते हैं कि अगर कुछ लाभ होता है, तो इसके नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं भाई से नुकसान के बारे में,

  • 5G में जिस गति की बात की गई है, उसे हासिल करना मुश्किल लगता है।
  • इससे इन्फ्रास्ट्रक्चर डाउनलोड करने के लिए बहुत पैसा खर्च होगा।
  • सुरक्षा और गोपनीयता से संबंधित मुद्दे हैं जिन्हें अभी तक हल नहीं किया गया है।
  • कई पुराने उपकरण इस नई तकनीक के अनुकूल नहीं हैं, जिसके कारण उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा, जिससे बहुत अधिक नुकसान होगा।
  • अगर आपका मोबाइल 5G सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको एक नया मोबाइल खरीदना होगा।
  • 5G की तकनीक अभी भी प्रक्रियाधीन है और इसके पीछे अनुसंधान चल रहा है, यह ज्ञात नहीं है कि इसे आने में कितना समय लगेगा।
आज के समय में, ऐसे कई देश हैं जहां 2G और 3G तकनीक का उपयोग अभी भी किया जाता है और लोगों को वहां 4G के बारे में पता भी नहीं है।

विकास का कोई भी क्षेत्र हो, उसके समक्ष कई चुनौतियां हैं। 5 जी तकनीक में कई तकनीकी चुनौतियां और सामान्य चुनौतियां भी हैं।

5G के बारे में पूछे गए कुछ सवाल

5G के बारे में कुछ सामान्य प्रश्न जो सबसे अधिक बार पूछे जाते हैं। जिसका जवाब हम यहां बता रहे हैं।

Q. 5G कब शुरू होगा?
उत्तर:- इस साल के अंत तक अमेरिका जैसे कुछ देशों में 5G को पेश किया जा सकता है।

Q. भारत में 5G कब शुरू होगा?
उत्तर:- भारत में 5G इंटरनेट 2022 तक लॉन्च किया जाएगा।

Q. भारत में 5G मोबाइल उपलब्ध है?
उत्तर:- भारत में 5G सेवा पर काम इसी साल या 2020 से शुरू होगा और 2022 तक 5G फोन लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

Q. क्या 4G हैंडसेट को 5G में अपग्रेड किया जाएगा?
उत्तर:- अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन कुछ विशेषज्ञों के अनुसार हम 4 जी मोबाइल में 5 जी नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

Q. 5G का भविष्य क्या होगा?
उत्तर:- जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, 4 जी अभी भी कई देशों में उपलब्ध नहीं है और 3 जीबी को कुछ देशों में भी संसाधित किया जा रहा है। ऐसे में 5G के भविष्य के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Final Words

5G के बारे में जानने के बाद, हम आसानी से समझ सकते हैं कि यह निश्चित रूप से 4G तकनीक से बहुत बेहतर होगा और हम कल्पना कर सकते हैं कि 5G के बाद दुनिया कैसी होगी और कितना बदलेगी।


इस पोस्ट में हमने जाना कि 5G क्या है, 5G कैसे काम करता है, 5G कब लॉन्च होगा, भारत में 5G कब लॉन्च होगा और 5G के फायदे और नुकसान।
Jai Hind, Vande Mataram

अगर आपको इस पोस्ट अछा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सेयर किजिए और 5G के बारे मे और कुछ जानना है या इस पोस्ट के अंदर कुछ सुधार लाना चाहिए तो आप मुझे निचे Comment Box  मे Comment करके जर्रुर बताइएगा। मिलते है और एक article मे.........
Jai Hind, Vande Mataram
Previous
Next Post »