गूगल से पैसे कैसे कमाएं - How to earn money from google in Hindi

गूगल से पैसे कैसे कमाएं - How to earn money from google in Hindi


गूगल से पैसे कैसे कमाएं

दुनिया में बढ़ते आविष्कारों में से एक, इंटरनेट भी एक बहुत बड़ा आविष्कार है, लोग internet के साथ बहुत सारे काम करते हैं और अपना काम जल्दी करते हैं, आज के समय में लगभग सभी इंटरनेट का उपयोग करते हैं। कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के बिना नहीं रह सकता है। लेकिन बहुत से लोग इंटरनेट पर इतना पैसा खर्च कर सकते हैं और अपना दिन खराब कर सकते हैं और उन्हें कुछ नहीं मिलता है, इंटरनेट के आने से काम बढ़ गया है लेकिन बहुत से लोग इंटरनेट के आदी हो गए हैं और कुछ करना भी नहीं चाहते हैं अधिक काम, लेकिन अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो आप इंटरनेट का अधिक उपयोग करना चाहते हैं और कुछ काम नहीं करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बता दूं कि यदि आप Google के अंदर पैसा कमाना चाहते हैं तो Google आपको देता है। बहुत सारे मौके जिससे आप पैसे कमा सकते हैं, Google के ऊपर कई चीजें हैं जिन्हें आप चला सकते हैं और Google से पैसे कमा सकते हैं, आज हम आपको यहां बताएंगे कि कैसे आप Google से पैसे कमा सकते हैं और इंटरनेट का आपका शौक भी पूरा होगा।
आजकल हर कोई Passive Income पर ध्यान दे रहा है और हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहा है अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप दिन में Google से बहुत पैसा कमाते हैं,
इसलिए आज मैं आपको यहाँ Google से पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीके बता रहा हूँ ताकि आप घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा सकें। लेकिन Google पर पैसा कमाने के लिए आपको Google पर पूरा ध्यान देना होगा। ऐसा नहीं है कि अगर आप महीने में 10 दिन काम करते हैं और 20 दिनों तक कुछ नहीं करते हैं, तो इस तरह से किसी भी काम में पैसा नहीं कमाया जा सकता है। अगर आपको इंटरनेट की अच्छी जानकारी है, तो आप बिना किसी परेशानी के बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं

गूगल से पैसे कैसे कमाएं

आजकल हर कोई जानता है कि Google क्या है। Google दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट सर्च इंजन है। जब भी हमें कुछ नहीं मिलता है, तो हम Google पर जाते हैं और खोज करते हैं और हमारी खोज के अनुसार, Google हमें उत्तर देता है, और सबसे लोकप्रिय लेख हमारी खोज में पाए जाते हैं। जिससे हम अपनी समस्या का समाधान देख सकें। इसके अलावा, अन्य सर्च इंजन जैसे याहू सर्च इंजन और बिंग सर्च इंजन हैं,

Google हमें पैसे कमाने का भी मौका देता है। Google से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे ईमेल मार्केटिंग, उत्पाद बेचना, Google पर व्यवसाय करना, लेकिन इसके अलावा, मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं, जिनकी पहुंच हमारे पास है और जिसे हम खुद कमाते हैं और यह बहुत ही आसान तरीका है।

किसी भी Google सेवा का उपयोग करने के लिए जीमेल खाता होना बहुत जरूरी है। तभी आप सभी Google सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास जीमेल आईडी नहीं है, तो आप जीमेल आईडी बना सकते हैं।

गूगल ब्लॉगर पर पैसे कमाए

गूगल ब्लॉगर पर पैसे कमाए

अगर आप बिना किसी निवेश के Google से कमाई करना चाहते हैं तो सबसे सस्ता, सबसे अच्छा और आसान तरीका Google Blogger है। इसके शीर्ष पर, आप किसी भी ब्लॉग में कोई भी लेख लिख सकते हैं और यदि लोग आपके लेख को पसंद करते हैं, तो आपकी वेबसाइट पर आगंतुक बढ़ेंगे और जितने अधिक आगंतुक बढ़ेंगे, आप इन चीजों से पैसा कमा सकते हैं।
अगर आप के पास Laptop या Computer नहि है तो आप अपने मोबाइल से भि ब्लागिंग कर सक्ते हो । यदि आप को नहि पता कि मोबाइल से कैसे ब्लाग्गिंग करते है तो आप हमारा ये पोस्ट जर्रुर पढे । पढे ने के लिये यहाँ Click करे |

ब्लॉग बनाने के लिए क्या करें

ब्लॉग बनाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि ब्लॉगिंग क्या है और हमें ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए ताकि हम एक अच्छा ब्लॉक बना सकें। यदि आप एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आपको इन बातों का ज्ञान होना चाहिए, कि आपके ब्लॉग का विषय क्या है और आपके ब्लॉग की भाषा क्या होगी, और इसके अलावा, आपके पास एक अच्छे ब्लॉग का डोमेन होना चाहिए, आप ऑनलाइन इसके लिए कई वेबसाइटें हैं जैसे कि Godaddy और Bigrock।

Godaddy

  • ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Blogger पर जाना होगा।
  • Google ब्लॉगर में जाने के बाद, आप कौन सा ब्लॉग बनाना चाहते हैं और आपके ब्लॉग का शीर्षक क्या होगा और ब्लॉक की सामग्री कैसी होगी और आपकी थीम कैसी होगी।
  • आप यह सब चुनकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।
  • इसके बाद मुझे एक और काम करना है जब लोग आपके ब्लॉग पर जाने लगे, उसके बाद आपको Adsense के लिए आवेदन करना होगा।
  • Google Adsense के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Google Adsense की ID बनानी होगी और जब आपका Adsense शुरू हो जाएगा, उसके बाद आप Google Ad जोड़ सकते हैं।
  • विज्ञापन जोड़ते ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।
  • जब आप अपने ब्लॉगर से $ 100 प्राप्त करते हैं, तो वह धन आपके खाते में भेज दिया जाएगा।

YouTube से पैसे कैसे कमाएं

YouTube से पैसे कैसे कमाएं

इससे पहले हमने आपको Blogger से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया था कि कैसे आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। अब हम आपको अपने वीडियो के माध्यम से पैसा कमाने के बारे में बता रहे हैं। यदि आप एक अच्छा वीडियो बना सकते हैं या आप एक अच्छा एनीमेशन बना सकते हैं, तो आपके पास एक और Google सेवा है जिसे YouTube कहा जाता है।

आपने YouTube के बारे में बहुत सुना होगा। आपने YouTube पर भी वीडियो देखे होंगे। आप इसी तरह के वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको किसी को कॉपी करने और वीडियो अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है। YouTube में थोड़ा बदलाव किया गया है, जब आपका कुल आपके YouTube चैनल पर 10000 व्यू होगा, तो आपकी कमाई बाद में शुरू होगी। इसलिए, आपको अधिक से अधिक अच्छे वीडियो डालने चाहिए और उसके बाद जब आपका व्यू 10000 से ऊपर जाएगा, तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

कुछ चैनलों की कमाई थोड़ी कम होती है, लेकिन जो टेक चैनल या तकनीक से जुड़े चैनल होते हैं, उनकी कमाई थोड़ी अधिक होती है क्योंकि उन पर उसी तरह का विज्ञापन दिखाया जाता है, जिसके कारण उनकी कमाई थोड़ी बढ़ जाती है। यदि आप किसी भी फोन का वीडियो बना रहे हैं, तो उस वीडियो को अपलोड करने के बाद, उस पर दिखाए जाने वाले सभी विज्ञापन आपके फोन से संबंधित होंगे। जिससे आप उनसे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

YouTube पर चैनल बनाने के लिए Gmail की ID होना बहुत जरूरी है। YouTube पर ID बनाने के लिए, आपको YouTube वेबसाइट पर जाकर अपनी ID लॉगिन करनी होगी। आईडी लॉग इन करने के बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे। आपको उस अधिकार का सही उत्तर देना होगा और जो भी आप चैनल का नाम रखना चाहते हैं, आप उसे अपने अनुसार नाम दे सकते हैं और यह सब करने के बाद आपको इसे जमा करना होगा। उसके बाद आपको Adsense के लिए आवेदन करना होगा। आप YouTube से सीधे AdSense के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
तो अब आपको पता चल गया होगा कि ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे आप बिना निवेश किये अच्छा पैसा कमा सकते हैं वो भी घर बैठे ऑनलाइन। यह पैसिव इनकम का साधन है। इसका मतलब है कि जब आप सो रहे होते हैं, तब भी आपकी आय होती है। ऐसा नहीं है कि जब आप काम करते हैं, तभी आपका पैसा बनता है। इसमें आपको एक बार काम करना होगा। जैसे अगर आपने अभी-अभी वीडियो अपलोड किया है अगर आप उस वीडियो पर दोबारा काम नहीं करते हैं, तो हर दिन उसकी कमाई बढ़ जाती है, जैसे-जैसे उस पर आपका नजरिया आएगा, वैसे-वैसे आपकी आमदनी भी बढ़ती जाएगी।

इस पोस्ट में आपको Google से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताया गया है , अगर आपके पास इसके अलावा कोई अन्य प्रश्न है या यदि आपके कोई सुझाव हैं, तो कृपया नीचे comment करें और पूछें। और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें।
Previous
Next Post »