What is Aarogya Setu and how to use it - Aarogya Setu क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

What is Aarogya Setu and how to use it - Aarogya Setu क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

देश में कोरोनोवायरस की हत्याएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। भारत में कोरोनोवायरस संक्रमणों की संख्या 10,000 को पार कर गई है। इसके कारण, सरकार जनता की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार कोरोना वायरस के साथ कोई स्वास्थ्य-संबंधी संबंध नहीं रखना चाहती है, इसलिए अभी केंद्र सरकार ने कोरोनोवायरस और लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित एक नया आवेदन शुरू किया है, आरोग्य सेतु (आरोग्य सेतु)।
इतना ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में सलाह दी है कि कोरोना से सुरक्षा, जांच और सुरक्षा के लिए इस सैनिटरी ब्रिज को डाउनलोड और इस्तेमाल करें।
Corona Virus

अरोग्या सेतु एप्लिकेशन Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और आपको इसे अपने फोन पर रखना होगा और इसका उपयोग करना होगा। यह कोरोनोवायरस से बचने के लिए एक बेहतरीन मंत्र साबित हो सकता है और यह आपको और आपके परिवार को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। केंद्र और राज्य सरकारें और अन्य स्वास्थ्य या समाचार एजेंसियां भी इस एप्लिकेशन का उपयोग करने की सलाह दे रही हैं।
लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह आरोग्य सेतु ऐप क्या है, यह कैसे काम करता है, या यह ऐप कोरोनावायरस से बचने में कैसे कारगर साबित हो सकता है और कोरोना से आपकी रक्षा कर सकता है। अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है और इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे दिन की यह पोस्ट या लेख आपको अपने हीलिंग ब्रिज के बारे में जानने में मदद कर सकते हैं। जानने के लिए अंत तक इस पूरी पोस्ट को पढ़ें -

What is Aarogya Setu and how is it helpful in avoiding Corona Virus - आरोग्य सेतु क्या है और कोरोना वायरस से बचने में कैसे सहायक है

What is Aarogya Setu and how is it helpful in avoiding Corona Virus - आरोग्य सेतु क्या है और कोरोना वायरस से बचने में कैसे सहायक है


What is Aarogya Setu - क्या है आरोग्य सेतु

आरोग्य सेतु ऐप एक कोरोना संक्रमण संकेतक ऐप है। इसे भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। आरोग्य सेतु ऐप NIC और भारत सरकार द्वारा बनाई गई नवीनतम तकनीकों पर आधारित एक चेतावनी ऐप है।
जब उपयोगकर्ता किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो यह ऐप रिपोर्ट कर सकता है। आरोग्य सेतु ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है और इसे प्ले स्टोर या ऐप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आवेदन के विवरण के अनुसार, इसका उद्देश्य नागरिकों को "लगातार" अपग्रेड करना "नागरिकों को" कोरोनोवायरस से संबंधित सभी प्रथाओं और उचित सलाह के बारे में "लगातार" सूचित करना है।
आरोग्य सेतु ऐप के लॉन्च के साथ, भारत सरकार कोरोनावायरस के बारे में सभी जानकारी लोगों तक पहुंच बनाने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही है। इस आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से, आप कोरोनोवायरस के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो सरकार द्वारा दी जाएगी।

How Arogya Setu App Works - आरोग्य सेतु एप कैसे काम करती है

यह ऐप आपसे कुछ पूछता है जैसे कि आपको खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि है, तो निश्चित रूप से आप लिखेंगे कि आपको कोई समस्या नहीं है। उसके बाद, आप ग्रीन ज़ोन में दिखाई देंगे। आप सोच सकते हैं कि इस ऐप में कुछ भी नहीं है। यह पूरी बकवास है।
तो हम आपको बता दें कि यह ऐप हमें ब्लू टूथ और लोकेशन रखने के लिए कहता है। जब भी आप भीड़ वाली जगह पर जाते हैं तो आप हमेशा साथ रहते हैं। यह ऐप ब्लू टूथ के साथ आस-पास के मोबाइल फोन से संदेश भेजता रहता है। जब आप किसी के बगल में खड़े होते हैं, तो आप भी हरे क्षेत्र के होते हैं। पास में खड़ा व्यक्ति भी एक सामान्य व्यक्ति है जिसके पास ग्रीन ज़ोन है। लेकिन अगर वह व्यक्ति आज से 10 दिन बाद किसी कारण से कोरोना पॉजिटिव हो जाता है।
ऐसे में यह ऐप आपको तुरंत अलर्ट कर देगा और आपका हरा रंग बदलकर नारंगी या पीला हो जाएगा। यह कहेंगे कि आप दूध लेने से 10 दिन पहले डेयरी पर गए थे। वह शख्स जो नीली शर्ट में था, अब कोरोना पॉजिटिव है। यही है, उसे 10 दिन पहले एक छिपा हुआ संक्रमण था, जो अब स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। अब तुरंत अपनी जांच करें। साथ ही, यह ऐप उन सभी लोगों को जानकारी देगा। आप सब उस आदमी की वजह से डेंजर जोन में आ गए हैं। तुरंत जांच करें।
हर किसी के स्थान के साथ, वे उन सभी के आंदोलन को भी जानेंगे और कोरोना से लड़ना आसान होगा। जिस दिन करोड़ों लोग इसे स्थापित करेंगे, यह ऑरेंज ज़ोन के किसी भी व्यक्ति के पास जाते ही बजना शुरू हो जाएगा। यह आपको अलार्म द्वारा गर्म स्थान से सचेत करेगा ताकि आप रास्ता बदल सकें।

Should you use aarogya setu app - क्या आपको Aarogya Setu ऐप का उपयोग करना चाहिए?

हां, आपको इसका उपयोग करना चाहिए और इसमें दिए गए नियम और परीक्षण पूरी ईमानदारी के साथ किए जाने चाहिए। आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ताओं को यह जांचने में मदद करता है कि क्या उन्हें कोरोनोवायरस लक्षणों को जानबूझकर या अनजाने में यह जाँचने से पता चलता है कि उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमित होने का खतरा है या नहीं। है या कोरोना पॉजिटिव मरीज है।
आरोग्य सेतु हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 विभिन्न भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है और यह निर्धारित करने के लिए आपको हाल ही में कोरोना वायरस पॉजिटिव रोगी के संपर्क में आने के लिए स्थान और ब्लूटूथ का उपयोग करने की आवश्यकता है।
सरकार यह भी दावा करती है कि ऐप पर संग्रहीत डेटा "एन्क्रिप्टेड" है और किसी तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के साथ साझा नहीं करता है। ऐप आपको यह भी बता देगा कि क्या आप सुरक्षित जगह पर हैं। Android उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य मंत्रालय से लाइव ट्वीट भी प्राप्त होंगे।
केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने पिछले कुछ हफ्तों में देश में महामारी के बारे में नकली सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए एक कोरोना वायरस से संबंधित ऐप लॉन्च किया है।

What are the benefits of using Arogya Setu App - आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने के क्या लाभ हैं

Aarogya सेतु ऐप को विशेष रूप से कोरोनावायरस से लड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐसी स्थिति में, यह कोरोनोवायरस से लड़ने या जीवित रहने में आपकी मदद कर सकता है। इसका उपयोग करने के कई लाभ हैं, जैसे -
  1. आरोग्य सेतु ऐप पर आपको कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए कई नए लेख और सुझाव भी मिलेंगे।
  2. हमारे संपर्क में आने वाला कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है।
  3. यदि हम अज्ञात कोरोना सकारात्मक व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो हम आपको सूचित करेंगे।
  4. यदि हमें स्व-पृथक होने या राज्याभिषेक के लक्षणों को विकसित करने की आवश्यकता है तो हमें मदद की जाएगी।
  5. कोरोना से संबंधित सभी नए अपडेट इस ऐप पर उपलब्ध हैं। आप कोरोना के नए आंकड़े देख सकते हैं।
  6. इस ऐप पर, आप हर दिन सही जानकारी देकर अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकते हैं कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं। आपको बस ईमानदारी से परीक्षा पूरी करनी है।

How to download Aarogya Setu App - Aarogya Setu App कैसे डाउनलोड करें

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह ऐप Google Play Store या Apple App Store पर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। आपको बस इसे अपने फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, यह अन्य सभी काम खुद करेगा, अपने फोन के ब्लूटूथ का उपयोग करके, और अपने वर्तमान स्थान की जांच करेगा।
प्रारंभ में, आप अपना मोबाइल नंबर, नाम, आपकी आयु, आपके व्यवसाय, और यदि आप कभी भी समाज सेवा में रुचि रखते हैं, के लिए पूछेंगे। सब कुछ सही ढंग से भरने और इस ऐप को सेट करने के बाद, यह ऐप उपयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और आप इस पर अपने परीक्षण आदि शुरू कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि क्या कोई गड़बड़ी या संक्रमण की संभावना है।

Conclusion – उपसंहार

दोस्तों, कोरोना वायरस से बचने के लिए आरोग्य सेतु ऐप भारत सरकार का एक अच्छा कदम है। यह एप आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप कोरोना से खुद को, अपने परिवार को और अपने देश को बचाना चाहते हैं, तो आपको इस ऐप का इस्तेमाल ईमानदारी के साथ करना चाहिए और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसका अच्छे से इस्तेमाल करने की सलाह देनी चाहिए।
यदि आपको कोरोना संक्रमण के किसी भी तरह के लक्षण या परिवार के किसी सदस्य में कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको इस आवेदन में दिए गए निर्देशों के अनुसार प्रश्नों का सही उत्तर देकर हर दिन जांच करनी चाहिए और इस पर दिए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।
Be Safe ( सुरक्षित रहै )

सरकार द्वारा उल्लिखित सभी बचाव उपायों का पालन किया जाना चाहिए। हमें देश को कोरोना मुक्त बनाने में सहयोग करना है। अन्यथा, आपकी लापरवाही के कारण, देश की हालत भी दुनिया के अन्य देशों की तरह हो सकती है।
आरोग्य सेतु ऐप के बारे में हमारी जानकारी में यही है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आरोग्य सेतु के बारे में बहुत कुछ जानने में मदद मिली होगी। इस जानकारी को नीचे दिए गए सोशल शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ साझा करें, और यदि आपके पास इसके बारे में कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में अपना प्रश्न भेजें। धन्यवाद।!
Previous
Next Post »