How to increase the battery life of smartphone - स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ाएं

How to increase the battery life of smartphone - स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ाएं

आज हर व्यक्ति की स्मार्टफोन पर निर्भरता काफी बढ़ गई है। ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी की अहमियत भी बढ़ गई है। मोबाइल फोन की कम होती बैटरी हर व्यक्ति को तनाव में डाल देती है। अब अगर आप अपने स्मार्टफोन की ज्यादा बैटरी लाइफ चाहते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।
How to increase the battery life of smartphone - स्मार्टफोन की Battery Life कैसे बढ़ाएं

आज हमारा है, यह पोस्ट इस विषय पर है, कि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ा सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बूस्ट कर सकते हैं और सामान्य से ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होने से परेशान हैं, तो आज इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताए गए कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के कुछ खास टिप्स के बारे में -

Keep GPS off - GPS को बंद रखें

Keep GPS off - GPS को बंद रखें

लोग जीपीएस का इस्तेमाल तभी करते हैं जब वे यात्रा करते हैं। घर या कार्यालय पहुंचने के बाद, डिवाइस टेबल पर पड़ा रहता है और जीपीएस का कोई फायदा नहीं होता है। इस समय भी, GPS आपके फ़ोन की बैटरी का उपयोग करता रहता है। इसलिए अगर आप स्मार्टफोन में जीपीएस बंद कर देते हैं तो आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

Set brightness to own - ब्राइटनेस को खुद करे सेट

Set brightness to own - ब्राइटनेस को खुद करे सेट

जब स्वचालित चमक मोड चालू होता है, तो प्रकाश संवेदक लगातार चलता रहता है, और प्रदर्शन की चमक बदल जाती है। सेंसर और स्क्रीन दोनों में एक बैटरी खर्च होती है। एडाप्टिव ब्राइटनेस को स्विच करना और खुद से ब्राइटनेस सेट करना आपको काफी बैटरी बचा सकता है। मैन्युअल रूप से चमक सेट करना कोई मुश्किल काम नहीं है।

Keep wifi off - वाईफाई बंद रखें

Keep wifi off - वाईफाई बंद रखें

हमारे स्मार्टफोन ने इसके साथ प्रदर्शन में सुधार किया है। इनमें कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, लेकिन एक मामले में स्मार्टफोन में आज भी सुधार नहीं हुआ है। बैटरी लाइफ अब फोन में क्विक चार्जिंग जैसे फीचर आने लगे हैं और कुछ कंपनियां ज्यादा क्षमता वाली बैटरी दे रही हैं। स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए वाईफाई का विकल्प बंद कर देना चाहिए। जब वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं किया जाता है, तो फोन का वाई-फाई रिसीवर बैटरी की खपत करता है।

Switch to 2G - 2G पर स्विच करें

Switch to 2G - 2G पर स्विच करें

अब लोग हाई-स्पीड 4 जी एलटीई को पसंद करते हैं लेकिन लोग भूल जाते हैं कि यह स्मार्टफोन की बैटरी को बहुत जल्दी खत्म कर देता है। यदि आप फ़ाइलें डाउनलोड नहीं कर रहे हैं, तो आप डेटा गति को 2G या 3G पर स्विच कर सकते हैं। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी कम खर्च होगी। जब आपको हाई-स्पीड इंटरनेट की जरूरत हो तभी 4G LTE मोड ऑन करें। फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि का उपयोग करते समय, आप केवल 2 जी इंटरनेट से भी काम कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा खर्च नहीं होती है।

Explore Economic Features - इकोनॉमिक फीचर्स एक्सप्लोर करें


स्मार्टफोन में बिल्ट-इन पावर सेविंग ऐप्स आते हैं। इससे बैटरी बचाने में मदद मिलती है। सोनी के फोन स्टैमिना मोड के साथ आते हैं, जबकि स्टॉक एंड्रॉइड भी पावर सेवर मोड के साथ आता है। ये स्मार्टफोन के हार्डवेयर के प्रदर्शन को कम करते हैं और बैटरी जीवन को अनुकूलित करते हैं।

Power saving apps - बिजली की बचत करने वाले ऐप्स

अधिकांश थर्ड-पार्टी ऐप बिजली की बचत का दावा करते हैं, लेकिन कुछ ही ऐप ठीक से काम कर पाते हैं। बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने में ग्रीनफीट काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह उन सभी ऐप्स को रोक देता है जो उपयोग नहीं किए जाते हैं। ऐसे में बैकग्राउंड में रन करते समय एप्स बैटरी से नहीं चलती हैं। यह न केवल बैटरी बचाता है, बल्कि डिवाइस की गति भी बढ़ाता है। क्लीन मास्टर भी एक टास्क किलर के साथ आता है। इसमें स्टोरेज क्लीनअप यूटिलिटी है। आप पसंदीदा पावर सेविंग ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

Place the phone on the desk - फोन को डेस्क पर रखें

Place the phone on the desk - फोन को डेस्क पर रखें

जब आपकी डिवाइस को आपकी जेब में रखा जाता है, तो इसका नेटवर्क रिसीवर अवरुद्ध हो जाता है। इस मामले में, यह तेजी से काम करता है और बैटरी की बहुत खपत करता है। यदि आप अपने स्मार्टफोन को डेस्क पर रखते हैं, तो आप आराम से बैठ पाएंगे और साथ ही साथ आपका फोन आसानी से नेटवर्क पकड़ सकेगा। यह आपके फोन की बैटरी पर दबाव को कम करता है।

यदि आप फोन या यात्रा नहीं कर रहे हैं, और आपको कॉल या एसएमएस की जरूरत नहीं है, तो आप अपने फोन को हवाई जहाज मोड पर रख सकते हैं। यह नेटवर्क को बहुत कम नहीं करेगा और आपके फोन की बैटरी पर ज्यादा दबाव नहीं डालेगा। नेटवर्क के लगातार कम होने से बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है और बैटरी अधिक खर्च होती है।

Manually sync - मैन्युअल रूप से सिंक करें

अगर आपके स्मार्टफोन में Google का ऑटो-सिंक चालू है, तो आपका फोन हर 15 मिनट में आपके कॉन्टैक्ट्स, कैलेंडर, गूगल ऐप्स आदि को अपडेट करता है। इससे फोन की प्रोसेसिंग बैटरी पर लोड होती है। यदि आप चाहते हैं, तो अपने एंड्रॉइड फोन की सेटिंग में जाएं, Google खाते का चयन करें, और ऐप्स के लिए ऑटो-सिंक विकल्प बंद करें। आपको मैन्युअल रूप से सिंक का विकल्प चुनना चाहिए।

Turn off the haptic - हैप्टिक को बंद करें


जब आप स्मार्टफोन पर कुछ भी करते हैं तो यह वाइब्रेट करता रहता है। ऐसे में आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए, आपको स्मार्टफोन के हैप्टिक फीडबैक विकल्प को बंद कर देना चाहिए। इस सुविधा के कारण, कंपन तब होता है जब आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टैप या टाइप करते हैं। आपको कॉल और सूचनाओं के दौरान कंपन की तीव्रता को कम करना चाहिए। इससे आपके फोन की बैटरी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको रिंग वॉल्यूम बहुत अधिक नहीं रखना चाहिए।

तो दोस्तों, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए थे जिससे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सामान्य से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। इन सभी युक्तियों के अलावा, आप मोबाइल पर कुछ तृतीय पक्ष बैटरी जीवन बूस्टर एप्लिकेशन का उपयोग करके भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी को थोड़ा बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने बहुमूल्य सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दें, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।
Previous
Next Post »